Unmukt Chand retires from indian cricket team to play cricket americas minor league | भारत छोड़ अब अमेरिका में क्रिकेट खेलेंगे Unmukt Chand, कई साल का किया कॉन्ट्रैक


नई दिल्ली: भारत को अपनी कप्तानी में साल 2012 का अंडर 19 वर्ल्ड कप (World Cup) जिताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) का क्रिकेट करियर बहुत तेजी से गुमनामी के अंधेरे में खो गया. अब उन्होंने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. अब ये खिलाड़ी भारत में नहीं अमेरिका में क्रिकेट खेलता हुआ नजर आएगा.

अमेरिका में खेलते नजर आएंगे उनमुक्त

उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) शनिवार को टोयोटा माइनर लीग क्रिकेट चैंपियनशिप के दौरान मोर्गन हिल आउटडोर खेल परिसर में स्ट्राइकर्स के लिए सोशल लैशिंग्स के खिलाफ पदार्पण करेंगे. लीग की वेबसाइट के अनुसार अमेरिका में खेल के विकास में मदद के लिए उन्मुक्त ने मेजर लीग क्रिकेट के साथ कई साल का अनुबंध किया है. वह लीग में खेलने के अलावा अमेरिका के अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाएंगे. 

उन्मुक्त ने कहा, ‘अमेरिकी क्रिकेट की दीर्घकालिक प्रगति का हिस्सा बनकर अपने क्रिकेट करियर में नया कदम उठाने और मेजर लीग क्रिकेट के शुरू होने की मुझे खुशी है’. उन्होंने कहा, ‘इस स्प्ताहांत से माइनर लीग क्रिकेट में स्ट्राइकर्स की ओर से खेलने का मौका मिलने से मैं रोमांचित हूं’. बता दें कि माइनर लीग क्रिकेट चैंपियनशिप अमेरिका की शहर आधारित 27 टीमों की राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता है जिसे इन गर्मियों में शुरू किया गया. इस लीग के दौरान 26 स्थलों पर 200 से अधिक मुकाबले खेले जाएंगे और 400 से अधिक खिलाड़ी लीग का हिस्सा होंगे.

28 साल की उम्र में उनमुक्त ने लिया संन्यास 

साल 2012 में अंडर-19 भारतीय टीम क्रिकेट में उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था. इस जीत में बहुत बड़ा हाथ कप्तान का भी था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शतक ठोक कर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. उसके बाद ये खिलाड़ी रातों-रात स्टार बन गया. लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. घरेलू क्रिकेट में भी वो कुछ कमाल नहीं पाए और क्रिकेट के मैदान से बाहर ही दिखाई देने लगे. एक वक्त ऐसा था कि उनमुक्त चंद को भारतीय क्रिकेट के भविष्य माना जाता था, लेकिन ये खिलाड़ी कुछ करने में नाकाम रहा. अब उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.

उन्‍मुक्‍त चंद के रिकॉर्ड्स

उन्‍मुक्‍त चंद ने 67 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 3379 रन बनाए हैं, जबकि 120 लिस्‍ट ए मैचों में 4505 रन जोड़े हैं. उन्‍मुक्‍त चंद ने 77 टी20 में 1564 रन बनाए हैं. उन्‍मुक्‍त चंद अपनी कप्तानी में भारत को साल 2012 का अंडर 19 वर्ल्ड कप जिता चुके हैं. 





Source link

Leave a Comment