T20 World Cup 2021: Afghanistan unbelievable victory against Scotland by 130 runs top in group 2 | T20 World Cup 2021: न भारत, न पाकिस्तान, ग्रुप-2 में ये टीम पहुंची टॉप पर


शारजाह: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) ने सुपर 12 के मैच में स्कॉटलैंड (Scotland) को पस्त कर दिया और ग्रुप-2 में टॉप पोजीशन हासिल कर ली. वहीं पाकिस्तान दूसरे नंबर पर खिसक गया.

अफगानिस्तान की शानदार जीत

सीनियर प्लेयर नजीबुल्लाह जादरान की अगुवाई में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान के पांच विकेट की बदौलत अफगानिस्तान ने क्वालीफायर्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कॉटलैंड को 130 रन से करारी शिकस्त देकर आईसीसी टी20 विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की.

टॉस और मैच दोनों जीते

अफगानिस्तान ने सुपर 12 के ग्रुप-2 के इस मैच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 190 रन बनाए और फिर क्वालीफायर्स में बांग्लादेश जैसी टीम को हराने वाले स्कॉटलैंड को 10.2 ओवर में 60 रन पर ढेर कर दिया. अफगानिस्तान की यह रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत है जबकि टी20 विश्व कप में यह संयुक्त रूप से दूसरी बड़ी जीत है.

 

जादरान ने दिखाया कमाल

जादरान ने पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 59 रन बनाए जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. उन्होंने रहमनुल्लाह गुरबाज (37 गेंदों पर 42 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन जोड़े. इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की धमाकेदार पारी खेली.

पस्त हो गई स्कॉटिश टीम

स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों के पास अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण का कोई जवाब नहीं था. मुजीब ने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिए. इसके बाद लेग स्पिनर राशिद खान का जादू चला जिन्होंने नौ रन देकर चार विकेट हासिल किए. एक विकेट तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने लिया. स्कॉटलैंड के महज तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे.

अफगान स्पिनर्स का कमाल

पिच धीमी थी, स्पिनरों के अनुकूल थी और अफगानिस्तान के पास वर्ल्ड क्लास स्पिनर थे. मुजीब ने पारी के चौथे और अपने दूसरे ओवर में कहर बरपाया. वह हैट्रिक से चूक गए लेकिन उन्होंने इस ओवर में कप्तान काइल कोएट्जर (10), अनुभवी कैलम मैकलॉयड और रिची बैरिंगटन को पवेलियन भेजा.मुजीब उर रहमान ने इसके बाद स्कॉटलैंड की तरफ से सर्वाधिक 25 रन बनाने वाले जार्ज मुन्से को बोल्ड किया और फिर मार्क वॉट (एक) के रूप में अपना पांचवां विकेट लेकर करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया.

राशिद खान का जलवा

इसके बाद राशिद ने अपना कमाल दिखाया.  उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटा जिनमें क्रिस ग्रीव्स (12) भी शामिल थे जो दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. उन्होंने अपने तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर विकेट लेकर स्कॉटलैंड की पारी का अंत किया.

अफगानिस्तान की अच्छी शुरुआत

इससे पहले पिछले विश्व कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 82.61 प्रतिशत मैच जीतने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. जजई और मोहम्मद शहजाद (15 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़कर पावरप्ले के ओवरों का पूरा फायदा उठाया। जजई ने इस बीच माइकल लीस्क और ब्रैडली व्हील पर छक्के भी जमाए.

 

शहजाद का जोरदार छक्का

शहजाद का लीस्क पर लगाया गया छक्का 79 मीटर दूर गया था, लेकिन साफयान शरीफ (33 रन देकर दो) पर वह सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाए और डीप मिडविकेट पर आसान कैच दे बैठे। जजई भी अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और बायें हाथ के स्पिनर मार्क वॉट (23 रन देकर एक) की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई.

जादरान-गुरबाज की जुगलबंदी

सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद अनुभवी जादरान और गुरबाज ने बखूबी जिम्मा संभाला. गुरबाज ने क्रिस ग्रीव्स, जोश डेवी से लेकर ब्रैड व्हील तक सभी की गेंद छह रन के लिये भेजी जबकि जादरान ने जब तब गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया और फिर शरीफ की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और फिर वॉट का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा.

फिफ्टी से चूके गुरबाज

गुरबाज ने हालांकि डेवी की फुलटॉस को एक्स्ट्रा कवर पर उछाल दिया जिससे वह अर्धशतक से चूक गए. जादरान ने हालांकि 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शरीफ की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया। कप्तान मोहम्मद नबी 11 रन बनाकर नाबाद रहे.

 





Source link

Leave a Comment