T20 World Cup में क्यों हर बार Pakistan को हरा देती है Team India? जानिए ये बड़ी वजह


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले मैच में भारत को पाकिस्तानी टीम का सामना करना है. भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप को जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है. 2007 के बाद से आजतक कभी भी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन नहीं बन पाई है. टीम इंडिया ने अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था. ऐसे में इस बार टीम इंडिया की नजरें 14 साल का वनवास खत्म कर इस ट्रॉफी को जीतने पर होंगी. भारत और पाकिस्तान टीमें विश्व कप में जब भी भिड़ती हैं तो दर्शकों में रोमांच अपने चरम पर होता है और मैच से पहले ही कई तह के बयान दोनों तरफ से देखने को मिल रहे हैं. 
 

वर्ल्ड कप में इसलिए जीत जाती है टीम इंडिया 

 भारत के दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि ‘अगर मैं 2011 वर्ल्ड कप या 2003 वर्ल्ड कप की बात करूं, तो हम कम दबाव में थे. क्योंकि वर्ल्ड कप में हमारी पोजिशन पाकिस्तान से बेहतर रही है. इसलिए मेरी राय में जब हम ऐसे एटिट्यूड के साथ खेलते हैं, हम कभी बड़ी-बड़ी बातें नहीं करते. जबकि पाकिस्तान की ओर से हमेशा ही बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं. उन्होंने कहा टीम इंडिया तैयारी के साथ जाती हैं और जब आप तैयारी के साथ जाते हैं, तो आपको पहले से ही पता होता कि रिजल्ट क्या होगा.’

पाकिस्तान हैं इस बार मजबूत टीम 

सहवाग आगे कहा कि‘अगर हम मौजूदा हालात और इस फॉर्मेट की बात करें तो मैं सोचता हूं कि यहां पर पाकिस्तान के पास हमेशा ज्यादा मौके रहे हैं. क्योंकि पाकिस्तान वनडे क्रिकेट में इतना अच्छा नहीं खेलता हैं लेकिन इस फॉर्मेट में एक ही प्लेयर किसी टीम को हरा सकता है. लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान अभी तक ऐसा कर नहीं पाया है. देखते हैं 24 अक्टूबर को क्या होता है.’

सहवाग रहें हैं खतरनाक बल्लेबाज 

सहवाग भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिसने टेस्ट में दो तिहरे शतक लगाए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ही मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था. जिसकी वजह से उनके फैंस ने उन्हें मुल्तान के सुल्तान नाम से बुलाने लगे. सहवाग अपने समय के बहुत ही खतरनाक ओपनर बल्लेबाज रहें हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी कई बड़ी पारियां खेली हैं. 

24 तारीख को होगा महा-मुकाबला 

भारत और पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले हुए हैं, जिसमें आज तक पाकिस्तान भारत से नहीं जीता है. 24 अक्टूबर को दोनों टीमें 2 साल बाद आमने-सामने होंगी. पिछली बार 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप में मुकाबला हुआ था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराया था. वनडे वर्ल्ड कप में भी भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहा है. 7 मुकाबलों में भारत से आज तक पाकिस्तान नहीं जीत पाया है.

 

 





Source link

Leave a Comment