T20 वर्ल्ड कप में बुमराह से भी घातक गेंदबाज को नहीं मिला था मौका, फिर अचानक छोड़ा क्रिकेट


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से UAE और ओमान में होगी. वर्ल्ड क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह से भी खतरनाक गेंदबाज को ICC के इस मेगा इवेंट में किसी ने मौका नहीं दिया, जिसके बाद इस गेंदबाज ने क्रिकेट को छोड़ दिया. दरअसल, टी20 क्रिकेट के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए श्रीलंका की टीम में नहीं चुना गया, इसके बाद मलिंगा ने पिछले महीने ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं ये खतरनाक बॉलर 

लसिथ मलिंगा की बात करें तो वह टी20 के फॉर्मेट में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज माने जाते हैं. लसिथ मलिंगा के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. IPL में लसिथ मलिंगा ने सबसे ज्यादा 170 विकेट झटके हैं. श्रीलंका की टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में लसिथ मलिंगा जैसे घातक गेंदबाज को जगह नहीं मिलना हैरानी वाली बात है. श्रीलंका की टीम में वैसे भी अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है.

चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

ऐसे में मलिंगा का खेलना उसके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता था. अब मलिंगा नहीं हैं, तो शायद श्रीलंका को टी20 वर्ल्ड कप में बड़ी कीमत चुकानी पड़े. श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को टी20 स्पेशलिस्ट माना जाता है. मलिंगा ने साल 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप से लेकर 2016 तक 6 बार फटाफट क्रिकेट के महाकुंभ में शिरकत की और इस दौरान खेले 31 मैचों में 20.07 के शानदार औसत और 7.43 की इकोनॉमी से 38 विकेट झटके.

मैच जिताऊ गेंदबाज

लसिथ मलिंगा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट रहा. क्रिकेट में जब भी सबसे बेहतरीन और मैच जिताऊ गेंदबाजों की बात होगी, तो उसमें श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा की भी खास जगह होगी. विशेष रूप से वनडे और टी20 फॉर्मेट में उन्होंने श्रीलंका के लिए कई बार जबरदस्त प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें मौका नहीं मिला.

मार्च 2020 में खेला था करियर का आखिरी टी20 मैच

2014 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम के कप्तान रहे मलिंगा पहले ही टेस्ट और वनडे से संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच मार्च 2020 में खेला था. इसके बाद से न तो वह आईपीएल में खेलने उतरे और न ही लंका प्रीमियर लीग में उन्होंने कोई मैच खेला था.

दूसरे गेंदबाजों से अलग थे मलिंगा

मलिंगा ने साल 2007 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लिये थे. इसके बाद साल 2011 वर्ल्ड कप में मलिंगा ने केन्या के खिलाफ भी हैट्रिक ली थी. मलिंगा दुनिया के ऐसे इकलौते गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. मलिंगा ने 2011 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 155.7 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

मलिंगा की पर्सनल लाइफ काफी रोचक

लसिथ मलिंगा की पर्सनल लाइफ भी काफी रोचक है. मैदान पर अपनी रफ्तार के आगे बड़े-बड़े दिग्गजों को झुकने पर मजबूर करने वाला यह गेंदबाज तानिया मिनोली पेरेरा की एक मुस्कान पर ‘बोल्ड’ हो गया था. लसिथ मलिंगा एक ऐडशूट करने पहुंचे थे, उस इवेंट की मैनेजर तानिया थीं. इस मुलाकात का सफर शादी तक पहुंचा. लसिथ मलिंगा का जन्म 28 अगस्त, 1983 को गाले में हुआ था. मलिंगा को उनकी घातक गेंदबाजी के कारण ‘स्लिंगा मलिंगा’ भी कहा जाता है.

मलिंगा की पत्नी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

मलिंगा की पत्नी तानिया ने एक इंटरव्यू में अपनी लव स्टोरी का खुलासा किया था. उन्होंने कहा था, ‘लसिथ मलिंगा और मेरी पहली मुलाकात हिक्कदुवा के एक होटल में हुई थी. वहां मलिंगा एक एडशूट के सिलसिले में आए हुए थे. उस समय मैं वहां इवेंट मैनेजर थी. यह सिर्फ एक छोटी सी मुलाकत थी मेरे लिए, लेकिन वे मुझे पहली नजर में ही पसंद करने लगे थे. मुझे क्रिकेट में इंटरेस्ट कम था तो मैंने उस समय उनसे कम बात की थी.’ मलिंगा की पत्नी ने बताया था, ‘हम दोनों की मुलाकात दूसरी बार गाले के एक होटल में हुई थी. मलिंगा इसी शहर के रहने वाले हैं. इस मुलाकात के समय हम दोनों ने एक-दूसरे के नंबर शेयर किए. बस यहीं से बातों का सिलसिला शुरू हुआ. मलिंगा टूर पर रहने के बावजूद काफी देर तक बात करते थे. दिन में कई बार कॉल आते थे.’

शादी के लिए गर्लफ्रेंड के पिता को मनाना पड़ा 

एक साल के अंदर ही मलिंगा ने तानिया को शादी के लिए प्रपोज किया. तानिया ने अपने पापा से पूछकर हां करने की बात कही. उस समय तानिया के पिता ललिथ यूएस में थे. जैसे ही वे आए तानिया ने दोनों की मुलाकात करवा दी. ललिथ यानि कि तानिया के पिता लसिथ मलिंगा से जानना चाहते थे कि वे कैसे उनकी बेटी को खुश रखेंगे. इस पर लसिथ मलिंगा ने अपनी बात रखी, जिससे वे खुश हो गए. इन दोनों ने 22 जनवरी, 2010 को शादी कर ली.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *