Sunil Gavaskar, Ashish Nehra and Ajay Jadeja dance on Mere desh ki dharti after Neeraj Chopra wins gold at Tokyo Olympics | Video: मेरे देश की धरती सोना उगले’, इंग्लैंड तक पहुंची Neeraj Chopra के गोल्ड की धमक, नाचे दिग्गज


नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने गोल्ड पर निशाना लगाकर इतिहास रच दिया. जैवलिन थ्रो फाइनल में नीरज ने 87.58 की सर्वश्रेष्ठ दूरी तय करते हुए गोल्ड पर कब्जा किया. क्वालिफिकेशन राउंड में भी नीरज अपने ग्रुप में टॉप पर रहे थे.

नीरज ने रचा इतिहास

जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) शुरुआत से ही सबसे आगे रहे. उन्होंने अपनी पहली ही कोशिश में 87.03 मीटर की दूरी तय की है. वहीं दूसरी बार में उन्होंने 87.58 की दूरी तय करी. इसी के साथ उन्होंने अपने क्वालिफिकेशन रिकॉर्ड से भी ज्यादा दूर भाला फेंका है. जैवलिन थ्रो में ये भारत का अब तक का सबसे पहला मेडल है. इतना ही नहीं एथलेटिक्स में भी ये भारत का पहला ही मेडल है.  

गोल्ड जीतने पर गाने और नाचने लगे गावस्कर 

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के गोल्ड जीतने के बाद पूरे देश के साथ सुनील गावस्कर, अजेय जडेजा और आशीष नेहरा भी खुशी में झूम उठे. गावस्कर ने ‘मेरे देश की धरती’ गाना गाया और साथ ही उस पर डांस भी करने लगे. इन दिग्गज खिलाड़ियों की खुशी देखने लायक थी और हो भी क्यों ना, आज नीरज ने पूरे देश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया.

 

13 साल बाद मिला गोल्ड

ओलंपिक खेलों में ये भारत का 13 साल बाद पहला गोल्ड मेडल है. नीरज चोपड़ा से पहले बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीता था. ये ओलंपिक में भारत का कुल दूसरा व्यक्तिगत गोल्ड है. इससे पहले भारत ने हॉकी में 8 गोल्ड मेडल जीते हैं. 

अब तक भारत के 7 मेडल 

टोक्यो ओलंपिक में भारत अब 1 गोल्ड 2 सिल्वर और 4 कांस्य सहित कुल 6 मेडल जीत चुका है. नीरज चोपड़ा के अलावा भारत की ओर से मीराबाई चानू (वेट लिफ्टिंग) और रवि दहिया (कुश्ती) ने सिल्वर मेडल जीता है. वहीं पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, लवलीना और भारतीय हॉकी टीम ने भारत के लिए ब्रॉन्ज जीता.  

 





Source link

Leave a Comment