SSA Gujarat Online Hajari 2022| Teacher Login


SSA Gujarat Online 2022 |sas gujarat | ssa gujarat pagar bill | sas gujarat online hajri | ssa gujarat teacher profile

गुजरात सरकार ने शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी के लिए एक नया पोर्टल “SSA Online Teacher Attendance” नाम से बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से गुजरात के शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल में जाकर अपनी उपस्थिति को दर्ज कर पाएंगे। इसको गुजरात सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत लांच किया है, जिससे गुजरात के शिक्षक इस पोर्टल में जाकर ऑनलाइन हाजिरी दे सकते हैं। अगर आपको इस पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी नही है तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकता है। हम आपको आगे इस पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। जैसे आप इस पोर्टल के माध्यम से अपनी उपस्थिति कैसे दर्ज कर सकते हो? आदि जानकारी आपको इस पोस्ट में आगे मिलने वाली है।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि आज के समय मे हर चीज डिजिटल हो चुका है। बड़े बड़े कामों को जिसे पहले करने में बहुत समय और एफर्ट्स लगते थे, अभी वो आसानी से डिजिटल सेवाओं का उपयोग करके किया जाता है। आज के समय मे हर इंसान डिजिटल चीजों का इस्तेमाल करता है। हालांकि, इससे काफी समय की बचत होती है और मेहनत भी कम लगता है। बाजारों में भी आज के समय मे हर तरह के डिजिटल उपकरण मौजूद होते हैं।

PM Suraksha Bima Yojana Online Apply

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने भी अब सभी सरकारी कामों को ऑनलाइन कर दिया है। इससे देश के आम नागरिकों के साथ साथ सरकार को भी बहुत फायदा होगा। अब कागजी काम न के बराबर हो जाएगा। पहले सरकारी कार्यालयों में कागजों का ढेर होता था लेकिन अब जब ज्यादा कागजी काम नही होता है। इससे लोगों की समय और एफर्ट्स दोनों की बचत होगी। लोग अपने घर बैठे ही कोई सरकारी दस्तावेज बना सकते हैं या किसी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अलग अलग विभाग के लिए अलग अलग पोर्टल तैयार किये गए हैं। जिसके माध्यम से कोई भी किसी सरकारी सेवा का उपयोग कर सकता है।

इसी को देखते हुए अब गुजरात सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत एक वेब पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल के माध्यम के गुजरात के शिक्षक अपना हाजिरी दे सकते हैं। इससे सिस्टम पारदर्शी हो पायेगा। आगे हम आपको Gujarat Online Hajiri Portal में हाजिरी देने के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढिये और कहीं भी समझने में दिक्कत हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

SSA Gujarat Online Mark Entry 2022 Teacher profile, Online Hajri

गुजरात सरकार ने बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए और शिक्षकों पर विशेष ध्यान देने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत SSA Gujarat ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल में शिक्षकों के लिए कई सारी सुविधाएँ प्रदान की गई है। इस पोर्टल में गुजरात के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन SSA Attendance System की सुविधा भी उपलब्ध है. इस पोर्टल में इसके अलावा भी कई सारे फीचर्स दिए गए हैं, जो शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

इस पोर्टल की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस पोर्टल को पारदर्शी रखा जाएगा। जिससे सरकारी शिक्षकों की हाजिरी पारदर्शी रहेगा। यह एक बहुत अच्छा प्रयास है, जिससे शिक्षकों की स्कूल में उपस्तिथि अच्छी होगी। शिक्षा अपना हाजिरी स्कूल में अच्छी तरह से दे पाएंगे। इस पोर्टल में राज्य के सभी शिक्षकों का डेटा सेव होता है, जिससे शिक्षकों का एस्टीमेट उपस्थिति डेटा देखने मे भी आसानी होता है।

SSA Gujarat Teacher Profile Details

आर्टिकल श्रेणी एसएसए गुजरात शिक्षक हाजिरी पोर्टल
लांच किया गया गुजरात सरकार द्वारा
मोड ऑनलाइन
वर्ष 2021
उद्देश्य शिक्षा स्तर में सुधार
लाभार्थी गुजरात के शिक्षक
अधिकारिक वेबसाइट schoolattendancegujarat.org

SSA Gujarat Online Hajiri Portal

भारतीय संविधान के 86 वें संशोधन के अनुसार 6 से 14 वर्ष के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान का गठन किया गया है। पूरे देश मे सर्व शिक्षा अभियान के तहत अलग अलग राज्यों में अलग अलग शिक्षा विभाग के माध्यम से 6 से 14 से बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। देश मे बहुत से परिवार ऐसे भी हैं जो अपने आर्थिक स्थिति के कारण अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान नही कर पाते हैं। गुजरात शिक्षा विभाग पूरे राज्य में बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान कर पा रहा है।

PM Kisan Samman Yojana List

एसएसए गुजरात पोर्टल में दी जाने वाली सुविधाएँ:

  • शिक्षक प्रशिक्षण 
  • स्कूल मॉनिटरिंग ऐप
  • शिक्षकों की रिपोर्ट      
  • छात्र की रिपोर्ट
  • शिक्षकों की उपस्थिति   
  • छात्र उपस्थिति
  • परिवहन सुविधाएं
  • जीआईएस मैपिंग
  • माइग्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम    
  • ऑनलाइन परिपत्र

पोर्टल का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि आज का दौर तकनीक का दौर है। आज के समय मे हम कोई भी बड़े से बड़े काम तकनीक की मदद से बहुत आसानी करने में सक्षम है। टेक्नोलॉजी का उपयोग कर हम अपने समय और एफर्ट्स दोनों की बचत कर सकते हैं। आप सभी जानते होंगे कि पहले सरकारी आफिस में ढेर सारे पेपर वर्क होते थे, जिससे किसी चीज का डेटा सेफ रखना मुश्किल था। लेकिन अभी डिजिटल तकनीक का उपयोग कर हम सभी डेटा को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। इस पोर्टल में जितने भी डेटा होंगे वो सभी ऑनलाइन सुरक्षित रखे जा सकते हैं। इसके अलावा अकड़े भी इससे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इससे बहुत कम पेपर वर्क होगा। इस पोर्टल का उद्देश्य यही है कि इससे शिक्षकों के हाजिरी का डेटा सीधे सरकार के पास जा पायेगा और सरकार को हर चीज के बारे में जानकारी होगी। इस पोर्टल में शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं भी प्रदान किये जायेंगे।

ध्यान दें: –

  • शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति सोमवार से शुक्रवार सुबह 11:30 बजे तक ही भरी जा सकती है।
  • दूसरी पाली के स्कूलों की उपस्थिति सोमवार से शुक्रवार तक केवल 02:00 बजे तक ही भरी जा सकती है।
  • शनिवार को सभी स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति दोपहर 12:30 बजे तक भरी जानी चाहिए ।

निर्देश: –

  1. अपने बच्चे के ट्रैकिंग सिस्टम के USERNAME और PASSWORD के साथ लॉगिन करें।
  2. हमारे विद्यालय में ऑनलाइन उपस्थिति प्रदान करना अनिवार्य है।
  3. यदि आपको ऑनलाइन उपस्थित होने में समस्या है, तो अपने सुझाव और शिकायतें [email protected] पर ई-मेल करें।
  4. स्कूल शुरू होते ही स्कूल की पूरी उपस्थिति।
  5. आपके आईपी पते और उपस्थिति समय को भी सिस्टम में ध्यान में रखा जाता है जिसे सर्वेक्षण शिक्षक मित्रों द्वारा नोट किया जाना चाहिए।

शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में मुख्य सूचना

SSA Gujarat ऑनलाइन हाजिरी पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति देने हेतु कुछ महत्वपूर्ण सूचना निचे बताई गयी है. यह सुचना समय से सम्बन्धित है, जिनके बारे में गुजरात के शिक्षकों को जानना बहुत जरुरी है. चलिए हम निचे इनके बारे में जानते हैं.

  • शनिवार को दोपहर 12:30 बजे तक सभी स्कूल शिक्षकों की उपस्थिति भर दी जाएगी.
  • दूसरी पाली के स्कूलों की उपस्थिति सोमवार से शुक्रवार दोपहर 2:00 बजे तक भरी जा सकती है.
  • शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति सोमवार से शुक्रवार सुबह 11:30 बजे तक भरी जा सकती है।

SSA Gujarat Online Hajari | Online School Attendance Portal

गुजरात के शिक्षकों को ऑनलाइन हाजरी देने के लिए एसएसए के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद इसमें लॉग इन करके शिक्षक को अपने उपस्थिति का विवरण देना होगा. हम आपको निचे स्टेप-वाइज बता रहे हैं की आप कैसे अपना उपस्थिति दे सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सर्व शिक्षा अभियान गुजरात की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसमें जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो.
  • उसके बाद यहाँ होमपेज पर आपको “Online Attendance System” वाले option पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आप एक नये पेज में आ जायेंगे. आपको यहाँ पर अपना लॉग इन डिटेल एंटर करना होगा फिर आपको इस पोर्टल में लॉग इन करना होगा.
  • यहाँ अपना username, password एंटर करके captcha एंटर कीजिये और फिर Login बटन पर क्लिक कीजिये.
  • अब लॉग इन करने के बाद आपके स्क्रीन पर “Teachers Attendance” का विकल्प show होगा. आपको इसपर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको अपने उपस्थिति का विवरण एंटर करके सबमिट कर देना होगा.
  • इस प्रकार से आप अपना ऑनलाइन हाजरी दर्ज कर सकते हो.

Study From Home Material Download

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता होगा की कोविद-19 के कारण अभी भी बहुत से राज्य में स्कूल नही खुले हैं. ऐसी स्तिथि में गुजरात सरकार बच्चे की पढाई को जारी करने के लिए सभी स्टडी मटेरियल ऑनलाइन अपलोड कर दिया है. अच्चुक विद्यार्थी ऑनलाइन स्टडी वीडियोस और पीडीऍफ़ को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको SSA Gujarat के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • होमपेज पर आपको निचे “Study from Home Material” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. यहाँ आपको अलग अलग सब्जेक्ट के नोट्स और वीडियोस का लिंक मिल जायेगा. यहाँ से आप मुफ्त में स्टडी मटेरियल डाउनलोड कर सकते हो या ऑनलाइन वाच कर सकते हो.

About GyanKunj Gujarat Portal

ज्ञानकुंज एक स्कूल डिजिटलाइजेशन प्रोग्राम है, जो कि टेक्नोलॉजी टूल्स की मदद से क्लासरूम इंटरएक्टिविटी और टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता है, जैसे प्रोजेक्टर, इंटरएक्टिव इन्फ्रारेड कैमरा, लैपटॉप, स्पीकर, व्हाइटबोर्ड, वाई-फाई राउटर आदि। शुरुआत में इस प्रोग्राम को क्लास 7 में निष्पादित किया जाता है। और 1609 स्कूलों की कक्षा 8 (1500 स्कूल + 109 केजीबीवी) गुजरात सरकार के डिजिटल मोड ऑफ एजुकेशन के प्रयासों में तेजी लाने के लिए। यह एक माध्यम के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कक्षा में ही पाठ्यक्रम की प्रत्येक इकाई के लिए समझ को आसान बनाने का लक्ष्य रखता है। Gyankunj मॉडल कक्षा में अन्तरक्रियाशीलता के लिए व्हाइटबोर्ड, लैपटॉप, प्रोजेक्टर, IR कैमरा और इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है, लैपटॉप वायरलेस या USB या सीरियल केबल के माध्यम से जुड़े होते हैं। लैपटॉप से ​​जुड़ा एक प्रोजेक्टर व्हाइटबोर्ड पर डेस्कटॉप छवि प्रदर्शित करता है और आईआर कैमरा उच्च गति छवि सेंसर का उपयोग करता है जो समझदारी से ट्रैक कर सकता है और पर्यावरण को सीख सकता है और किसी भी डिस्प्ले के साथ किसी भी डिस्प्ले के साथ किसी भी डिस्प्ले के साथ सहज जानकारी नियंत्रण की अनुमति देता है। और बेहतर इंटरैक्टिव प्रदर्शन। IR कैमरा इंफ्रा रेड इनेबल्ड पेन से टच इनपुट स्वीकार करता है। यह स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों को शिक्षा प्रौद्योगिकी की मदद से विश्व स्तर पर सक्षम बनाने में मदद करता है।

ज्ञान्कुंज वेबसाइट में जाने की विधि:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एसएसए गुजरात के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ होमपेज पर आपको “GYANKUNJ” लिंक पर क्लिक करना होगा. या आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आप इस वेबसाइट पर लॉग इन करके सीखना स्टार्ट कर सकते हो.

Adhaar Dise Tracking System

  • इसके लिए सबसे पहले आपको SSA Gujarat के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई दे रहे होंगे. यहाँ आपको “Adhaar Dise Child Tracking System” के बैनर पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा. इस पेज में आपको Student Username और Password एंटर करने होंगे.
  • उसके बाद कैप्चा एंटर करने के बाद Login पर क्लिक करना होगा.
Ssa Gujarat Adhaar Dise System
Ssa Gujarat Adhaar Dise System
  • लॉग इन होने के बाद बच्चे का पूरा रिपोर्ट आपके सामने दिखाई देने लगेगा.

SSA Gujarat Teacher Attendence Login Portal

  • इसके लिए सबसे पहले आपको SSA Gujarat के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर निचे “Teacher Portal” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में शिक्षक को अपना यूजरनाम और पासवर्ड एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको Sign In बटन पर क्लिक करना होगा.
Ssa Gujarat Teacher Attendence Login Portal
Ssa Gujarat Teacher Attendence Login Portal
  • उसके बाद आप टीचर पोर्टल में लॉग इन हो जायेंगे. यहाँ आपके सामने पूरा रिपोर्ट आ जायेगा. आप यहाँ से अपना attendence भी ऑनलाइन बना सकते हो.

SSA Feedback Submit

यदि आपको एसएसए गुजरात पोर्टल के बारे में कोई फीडबैक सबमिट करना है, जिससे सिस्टम को और भी बेहतर बनाया जा सकता है. तो आप निचे बताये गये प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से आप अपना फीडबैक इसमें सबमिट कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको SSA Gujarat के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज ओपन हो जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर आपको निचे Feedback लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे नाम, ईमेल, एड्रेस, सिटी, पिन कोड, स्टेट, मोबाइल नंबर, कमेंट, नोट, आदि एंटर करना होगा.
Ssa Portal Feedback Submit
Ssa Portal Feedback Submit
  • सभी जानकारी एंटर करने के बाद कैप्चा एंटर करना होगा. फिर आपको निचे Submit बटन पर क्लिक करना होगा.

Helpline & Complaint Number

Contact Us

  • Gujarat Council of Elementary Education
  • Office of the State Project Director,
  • Sarva Shiksha Abhiyan,
  • Sector – 17, Gandhinagar.
  • Ph.: 079-23238404, 079-23234939, 23235069, 23235063
  • Fax: 079-23238404
  • Toll Free No: 1800-233-7965
  • Email: [email protected]
  • [email protected]

TOLL FREE HELP DESK TO REGISTER COMPLAINT UNDER CAL

अनु क्रमांक। जिला टोल फ्री हेल्प डेस्क नं। क्रियान्वयन एजेंसी
1 आनंद 1800 2336 303 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
2 खेड़ा 1800 2336 305 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
3 पंचमहल 1800 2336 306 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
4 राजकोट 1800 2336 307 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
5 भावनगर 1800 2336 304 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
6 सुरेंद्रनगर 1800 2336 308 एमएस। आईएल एंड एफएस लिमिटेड
7 दाहोद 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
8 वडोदरा 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
9 नर्मदा 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
10 भरूच 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
1 1 सूरत और वलसाड 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
12 तापी 1800 3010 2920 एमएस। कोर एजुकेशन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
13 साबरकांठा 1800 233 4161 एमएस। HCL Infosystems Ltd.
14 अहमदाबाद 1800 233 4171 एमएस। HCL Infosystems Ltd.
15 गांधीनगर 1800 233 4181 एमएस। HCL Infosystems Ltd.
16 बनासकांठा 1800-233-6309 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।
17 कच्छ-भुज 1800-233-6310 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।
18 जूनागढ़ 1800-233-6311 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।
19 पोरबंदर 1800-233-6312 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।
20 अमरेली 1800-233-6313 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।
21 जामनगर 1800-233-6314 एमएस। एवरन एजुकेशन लि।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *