Special task force formed for rehabilitation in flood affected areas says CM Shivraj mpgs | CM शिवराज बोले- ऐसा खौफनाक मंजर नहीं देखा; बाढ़ग्रस्त इलाकों में पुनर्वास के लिए बनाई स्पेशल टास्क फोर्स


प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश में बाढ़ से हुई तबाही के बाद लोगों के पुनर्वास के लिए ग्यारह विभागों की एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने शुक्रवार को कैबिनेट की वर्चुअल बैठक के दौरान कही. सीएम शिवराज ने कहा कि पुनर्वास के कामों के लिए और इंफ्रास्ट्रक्चर को फिर से बनाने के लिए एक टास्क फोर्स बना रहा हूं. जिसमें 11 विभाग रहेंगे, सभी के सहयोग से यह कार्य किया जाएगा.

ये विभाग होंगे शामिल
सीएम शिवराज ने बताया कि जिन विभागों को मिलाकर टास्क फोर्स बनाई जाएगी उनमें शहरी विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पीएचई, लोक संयंत्राकी, विभाग, ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, इतने प्रमुख विभाग के मंत्रीगण, प्रमुख सचिव और एसीएस की एक कमेटी शामिल होगी.

ये भी पढ़ें-MP Weather: 6 जिलों में ऑरेंज, 17 में यलो अलर्ट; कई गांवों में अब भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

सीएम शिवराज ने कहा कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में इतना खौफनाक मंजर कभी नहीं देखा. उन्होंने बताया कि गांवों में जाकर उन्होंने जो त्रासदी देखी वह पहले कभी नहीं देखी. बाढ़ से हजारों मकान ढेर हो गए. घर का खाना, यहां तक की जानवर तक बाढ़ के पानी में बह गए. प्राकृतिक आपदा के कारण राज्या में बिजली के खंबे, पुल व सड़के आदि बर्बाद हो चुके हैं.

समय से शुरू किया रेस्क्यू
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा किबाढ़ ग्रस्त इलाकों में समय पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया, इसी बात का सुकून है. साथ ही सीएम ने रेस्क्यू कर रहीं NDRF, SDFR, आर्मी, पुलिस और प्रशासन की टीमों को भी धन्यवाद किया. 

सीएम ने कहा, ”मैं केबिनेट के माध्यम से बाढ़ प्रभावित जनता को संदेश देना चाहता हूं, लड़ाई बड़ी लेकिन चिंता न करें.हमारी सरकार जनता को राहत देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.हर संभव उपाय करेंगे, परिश्रम की पराकाष्ठा हम करेंगे, प्रयत्नों की परिसीमा करेंगे.” साथ ही बाढ़ प्रभावितों को तत्काल राहत देने के लिए 50 किलो अतिरिक्त अनाज प्रदान करने की बात भी कही.
 
विपक्ष ने की यह मांग
गौरतलब है कि जो लोग बाढ़ के चलते बेघर हुए हैं, उनके लिए विपक्ष ने सरकार से मांग की है. पूर्व सीएम कमलनाथ ने शिवराज सरकार से कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों के लिये वैकल्पिक रहने के स्थान, राशन,पीने के पानी, दवाइयों सहित सभी आवश्यक जरूरतों की व्यवस्था तत्काल की जाए.

Watch LIVE TV-





Source link

Leave a Comment