Shala Darpan Login 2023: (rajshaladarpan.nic.in) Staff/School/Office Login


rajshaladarpan.nic.in Login एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो राजस्थान सरकार द्वारा बनाया है। इस पोर्टल में अनेक प्रकार की सुविधाएं और सेवाएँ प्रदान की जाती है।जैसे Shala darpan school login, teacher login, staff login, student login etc. सुविधाएं इस पोर्टल में प्रदान किये जाते हैं। आज हम आपको इस पोर्टल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आपको इस पोर्टल के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करना है तो इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से जरूर पढ़ें। हम आपको इस पोर्टल से जुड़े सभी जानकारी बताने का प्रयास करेंगे।

आज के समय में हर तरह के काम ऑनलाइन होते जा रहा है. चूँकि इससे लोगों के समय और एफ्फोर्ट्स दोनों की बचत होती है. लोगों को ज्यादा मेहनत भी नही करना पड़ता है और उनका काम घर बैठे आसानी से हो जाता है. पहले ऑफलाइन काम करने के लिए हमें लम्बी कतार में लगना पड़ता था, जिससे हमें काफी परेशानी होती थी और समय में भी अधिक लगता था. लेकिन आज जब ऑनलाइन की सुविधा हो गयी है तो लोग आसानी से घर बैठे काम कर पाते हैं.

Shala Darpan Login 2023

अगर देखा जायेगा तो ऑनलाइन सुविधा से लोगों और सरकार दोनों का फायदा है. क्योकि इससे कागजी काम कम होंगे और काम भी कम से कम समय में हो पायेगा. पहले बहुत सारे कागजी काम होते थे, जिससे कोई भी काम होने में काफी समय लग जाता था. इससे लोगों की समय की बचत होगी और वे कही से भी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकता है. इस प्रकार ऑनलाइन की सुविधा दोनों के लिए बेहतर है.

इसी को देखते हुए अभी राजस्थान सरकार ने शाला दर्पण वेब पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल को राज्य के छात्र, पेरेंट्स, टीचर्स, स्कूल और अन्य शिक्षा सम्बन्धित कार्यों के लिए बनाया गया है. आज हम इस पोस्ट में आपको शाला दर्पण वेबसाइट के बारे में जानकारी देने वाले हैं. यदि आप राजस्थान के रहने वाले हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकता है. अतः इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें.

EWS Certificate Rajasthan: Application Form Download, Online Apply, eMitra EWS

Shala Darpan Staff Login

शालादर्पण एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जिसे राजस्थान सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया है. इस वेबसाइट पर शिक्षा सम्बन्धित सेवाएँ विद्यार्थी, विधार्थी के माता-पिता, शिक्षक, स्कूल के सभी कर्मचारी आदि को दी जाती है. यानि इस वेबसाइट पर राजस्थान के सभी सरकारी स्कूल के विद्यार्थी, शिक्षक, कर्मचारी और शिक्षा से सम्बन्धित अन्य जानकारी अपलोड की जाती है. यूजर जब चाहे इस वेबसाइट पर जाकर जानकारी चेक कर सकते हैं. इस पोर्टल को पारदर्शी रखा गया है ताकि सरकारी शिक्षक की सभी activity के बारे में सरकार को पता चल पाए. इससे राज्य के शिक्षा व्यवस्था काफी बेहतर बन पायेगी.

Shaladarpan Integrated Sanskrit and Others Schools 1950
Shaladarpan Integrated Secondary Schools 14793
Shaladarpan Integrated Elementary School 49301
Total School 66044

Raj Kaushal Yojana Registration

Shaladarpan Staff Login Overview

पोर्टल का नाम शाला दर्पण राजस्थान
शुरू किया गया राजस्थान सरकार द्वारा
विभाग Government of Rajasthan School Education Department
लाभार्थी राज्य के विद्यार्थी, शिक्षक, स्कूल कर्मचारी आदि
उद्देश्य राज्य के विद्यार्थी, शिक्षक, स्कूल कर्मचारी आदि को शिक्षा से सम्बन्धित सुविधा प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in
महत्वपूर्ण लिंक Shaladarpan Staff Login

उद्देश्य

जैसा की हमने इसके बारे में ऊपर भी बात किया है की शाला दर्पण का उद्देश्य राज्य के शिक्षा व्यवस्था को ऑनलाइन कर बेहतर बनाना है. इस पोर्टल को राज्य के छात्र, शिक्षक, स्कूल के कर्मचारी, अकाडेमिक्स, आदि access कर सकता है और सभी का डाटा ऑनलाइन सुरक्षित होगा. इसके अलावा कोई भी अधिकारी किसी भी विद्यार्थी, शिक्षक, स्कूल, आदि की पूरी डेटा चेक कर सकते हैं. इससे सरकार उन सभी पर अपनी नजर रखेगा, जिससे शिक्षा व्यवस्था बेहतर हो पायेगी. इस पोर्टल स्टूडेंट, शिक्षक, स्कूल स्टाफ आदि का डाटा पूरी तरह से लाइव होता है.

Sanskrit and Others Students 205232
Secondary Students 5053146
Elementary Students 3325194
Total Students 8583572

Shala darpan Staff Corner के लाभ:

  • शाला दर्पण पोर्टल का लाभ राजस्थान के छात्र, शिक्षक, स्कूल कर्मचारी उठा सकते हैं.
  • इस पोर्टल में राज्य के शिक्षा सम्बन्धित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.
  • इस पोर्टल में राज्य के सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूलों और शिक्षा विभाग का डाटा लाइव होगा.
  • इससे सरकार के पास राज्य के सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल कर्मचारी आदि का पूरा डेटा होगा. जिससे शिक्षा को बेहतर बना सकेंगे.
  • इससे शिक्षक ईमानदारी से अपना समय स्कूल में बिताएंगे.
  • इस पोर्टल पर शिक्षा से संबंधित सभी विभाग की जानकारी और संबंधित डेटाबेस को मैनेज किया जाता है.
  • Shaladarpan portal पर कोई भी नागरिक शिक्षा संबंधित डेटा को चेक कर सकता है.
  • इस पोर्टल को पारदर्शी रखा गया है ताकि राज्य में शिक्षा स्तर बेहतर हो सके.

Category wise schools

Shala darpan School Login

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शालादर्पण के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके वेबसाइट में जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • होमपेज पर, टॉप मेनू में आपको Login के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
shala darpan portal login
  • उसके बाद आप लॉग इन पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड एंटर करना होगा. उसके बाद आपको LOGIN बटन पर क्लिक करना होगा.
shala darpan portal login
  • इस प्रकार से आप लॉग इन हो जायेंगे.

Shaladarpan School Search | स्कूल की जानकारी देखें

आप घर बैठे राजस्थान के सभी लिस्टेड स्कूल की सूची ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से घर बैठे शालादर्पण में स्कूल की सूची चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले शालादर्पण की ऑफिसियल वेबसाइट में जाए. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • इस वेबसाइट में जाने के बाद टॉप मेनू में “Schools in Rajasthan” पर क्लिक कीजिये.
shala darpan portal school search 1
  • अब अगले पेज में आपको सबसे पहले School Type सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद District और Block सेलेक्ट करना होगा.
shala darpan portal school search 1
  • फिर आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये ब्लाक के सभी schools की list आ जाएगी.
shala darpan portal school search
  • इस प्रकार आप आसानी से राजस्थान के स्कूल की सूची चेक कर सकते हो.

Shala Darpan School Search Process

यदि आप ऑनलाइन राजस्थान के किसी भी जिला या एरिया के स्कूल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप शालादर्पण वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन स्कूल खोज सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Citizen Window” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. इसमें आपको “Search School” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको स्कूल का Dise code या NIC Code या Pin code एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको Go बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने निचे में स्कूल डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप किसी भी स्कूल के बारे में ऑनलाइन डिटेल्स निकाल सकते हो.

Citizens Suggestions Submit Process

यदि आप शाला दर्पण पोर्टल में सुधार करने के लिए या सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप निचे बताये गये प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपना सुझाव भेज सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको “Citizens Window” पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको टॉप में “Suggestions From Citizens” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, एड्रेस, विषय और टिपण्णी भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें. फिर आपका सुझाव भेजा चला जायेगा.
Shala Darpan Citizen Feedback Process
Shala Darpan Citizen Feedback Process

Shala darpan Login Process

यदि आप शाला पोर्टल पर लॉग इन करना चाहते हैं तो आप निचे बताये गये कुछ सिम्प्ले स्टेप्स को फॉलो करके लॉग इन कर सकते हो-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हो. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • अब होमपेज पर आपको Login के आप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक लॉग इन फॉर्म खुल जायेगा.
  • यहाँ लॉग इन फॉर्म में आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड को एंटर करना होगा. इसके बाद आपको Login बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेंगे.

Gyan Sankalp Portal Rajasthan

पिछले कुछ वर्षों में, शिक्षा विभाग द्वारा कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से राजस्थान के स्कूलों में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। इस प्रगति को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से और स्कूलों के सामने आने वाले बड़े वित्तीय घाटे को दूर करने के लिए, डो ने ज्ञान संकल्प, एक शिक्षा वित्तपोषण पोर्टल बनाया है। ज्ञान संकल्प एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो सरकारी पहल को व्यक्तिगत / सीएसआर दाताओं से जोड़कर शिक्षा फंडिंग गैप को व्यवस्थित रूप से संबोधित करने का प्रयास करता है जो इन पहलों में सरकार का सीधे समर्थन कर सकते हैं।

पारदर्शिता पारदर्शी होगी
पोर्टल एमआईएस से वास्तविक समय के अपडेट का उपयोग करते हुए, यह राज्य भर में स्कूलों की जरूरतों और छात्रों पर वित्त पोषण पर पड़ने वाले प्रभाव को प्रस्तुत करेगा।

प्राथमिकता परियोजनाएं
फंडिंग पोर्टल पर परियोजनाएं और पहल सरकार द्वारा पहचाने जाने वाले क्षेत्र होंगे जिन्हें संबोधित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है।

ट्रैक प्रभाव
परियोजनाओं को सावधानीपूर्वक और संक्षिप्त डैशबोर्ड के माध्यम से सरकारों और उपयोगकर्ताओं को सूचित और ट्रैक किया जाएगा। यह आंतरिक रूप से कार्यान्वयन और जवाबदेही पर ध्यान केंद्रित करता है।

स्केलेबिलिटी
पोर्टल पर परियोजनाएं ऐसी पहल हैं जो राज्य भर के समुदायों को प्रभावित कर सकती हैं। राजस्थान के शिक्षा विभाग को विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और स्कूलों के लिए धन के अंतर को अवसर में बदलने के लिए अपने शासन संरचनाओं का उपयोग करने के लिए तैयार किया गया है।

सार्वजनिक-निजी भागीदारी
राजस्थान राज्य के भीतर की जरूरत का पैमाना सरकार द्वारा अपने दम पर संबोधित करने के लिए बहुत अधिक है; इसके लिए सरकार के साथ-साथ निजी व्यक्ति और निगमों की साझेदारी की आवश्यकता होती है, ताकि राज्य भर में छात्रों को प्रभावित करने वाले फंडिंग अंतर को नाटकीय रूप से कम किया जा सके। इसके अतिरिक्त, पोर्टल उपयोगकर्ता को विशिष्ट क्षेत्रों या परियोजनाओं को संबोधित करने के लिए अपने दान को अनुकूलित करने की अनुमति देता है जो उन्हें सरकार द्वारा चिह्नित संरचनाओं के भीतर विशेष महत्व के लगते हैं।

लचीलेपन
संगठनों और व्यक्तियों को स्वायत्तता दी गई है ताकि वे यह बता सकें कि उनका पैसा क्रिएट सीएसआर प्रोजेक्ट, सपोर्ट ए प्रोजेक्ट, और एडॉप्ट ए स्कूल में जरूरतों को कैसे चुनना है।

राजस्थान शिक्षक अवकास के लिए ऑनलाइन Shala darpan Staff Login पर आवेदन कैसे करें?

शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से राजस्थान के शिक्षक अब घर बैठे अवकाश के लिए आवेदन कर सकते हैं. हम आपको निचे इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से अवकास के लिए एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको “Staff Window” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको टॉप में Staff Login पर क्लिक करके अपना यूजरनाम और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • लॉग इन करने के बाद आपको आवेदन टैब में “अवकाश हेतु आवेदन” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको सभी पूछी गयी जानकारी भरना होगा.
  • उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा. इस प्रकार से आप लीव के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.

shala darpan staff corner – अवकाश के लिए आवेदन की स्तिथि कैसे देखें?

यदि आपने अवकाश हेतु ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप जानना चाहते हो की आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या अस्वीकार किया गया है तो आप इसके लिए निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स का पालन कर सकते हो-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको “Staff Window” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको टॉप में Staff Login पर क्लिक करके अपना यूजरनाम और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • अब आपको “अवकाश हेतु आवेदन” के टैब में Staus के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगा.

Shala darpan Staff Login रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

यदि आपने अभी तक शाला दर्पण पर स्टाफ के रूप में रजिस्टर नही किया है तो आप निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हो. तो चलिए इसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको “Staff Window” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको लेफ्ट साइड में “Register for Staff” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे Staff Employee Id या Staff NIC-SD Id, Staff Name, Date of Birth, Mobile Number एंटर करना होगा.
  • सभी जानकारी एंटर करने के बाद आपको कैप्चा एंटर करना होगा. फिर आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
Shala Darpan Regsiter For Staff
Shala Darpan Regsiter For Staff
  • उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटिपि भेजा जायेगा. इसको वेरीफाई कर लेना होगा.
  • इस तरह से आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा.

Shaladarpan Download Formats

rajshaladarpan.nic.in Private School Portal Login

यदि आप राजस्थान के किसी प्राइवेट स्कूल से हैं तो आपके लिए हम निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप इस पोर्टल में लॉग इन कर पाएंगे. आप इस पोर्टल से अपने स्कूल का PSP code भी जान सकते हो. यदि कोई छात्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो शाला दर्पण के प्राइवेट स्कूल सेक्शन में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. चलिए इसके बारे में स्टेप-वाइज जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • उसके बाद आपको होमपेज पर “Private School Portal” पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप प्राइवेट स्कूल सेक्शन में प्रवेश हो जायेंगे. यहाँ आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई देगा.
  • अगर आप स्कूल लॉग इन करना चाहते हैं तो “स्कूल लॉग इन” पर क्लिक कीजिये.
  • अब अगले पेज में आपको PSP Code, Password और captcha एंटर करना होगा फिर आपको लॉगइन पर क्लिक करना होगा.
shalardarpan private school login 3
  • इस प्रकार से आप प्राइवेट स्कूल से लॉग इन कर सकते हो.

स्कूल NIC-SD ID जानने की प्रक्रिया

यदि आप अपना School NIC-SD ID जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से आप पता कर सकते हो. हम आपको निचे विस्तार से इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर आपको ‘STAFF WINDOW‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको लेफ्ट साइड में ‘Know School NIC-SD ID‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा. इसमें आपको स्कूल NIC-SD ID जानने के लिए By Block और By School Name दो आप्शन दिखाई देंगे. आप अपने अनुसार किसी एक को सेलेक्ट करेंगे.
  • यदि आपने ब्लाक वाले आप्शन सेलेक्ट किये होंगे तो डिस्ट्रिक्ट, ब्लाक और कैप्चा भरना होगा.
  • यदि आपने स्कूल नाम वाले आप्शन सेलेक्ट किये होंगे तो डिस्ट्रिक्ट, स्कूल का नाम (कम से कम पहला 4 अक्षर), और कैप्चा भरना होगा.
  • जानकारी भरने के बाद आपको ‘Go‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Know School Nic Sd Id
Know School Nic Sd Id
  • उसके बाद आपके सामने सभी स्कूल की सूची और उसका NIC-SD ID दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार से आप ऑनलाइन किसी भी स्कूल का एनआईसी-एसडी आईडी पता कर सकते हो.

Shala Darpan Staff Details जानने की प्रक्रिया

अब आप राजस्थान के स्टाफ का डिटेल्स ऑनलाइन आसानी से निकाल सकते हो. इसके लिए सरकार ने शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ का पूरा डिटेल्स अपलोड कर दिया है. हम आपको निचे कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप स्टाफ डिटेल्स पता कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘STAFF WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपक सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज में आपको ‘Know Staff Details‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको स्कूल या ऑफिस NIC-SD ID एंटर करना होगा.
  • अब कैप्चा भरने के बाद ‘Go‘ बटन पर क्लिक करें.
Staff Details Rajasthan
Staff Details Rajasthan
  • उसके बाद स्टाफ का पूरा डिटेल्स आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार से आप आसानी से किसी भी स्टाफ का डिटेल्स पता कर सकते हो.

shala darpan staff window पर Transfer Schedule देखने की प्रक्रिया

शाला दर्पर्ण पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से घर बैठे स्टाफ ट्रान्सफर सेदयुल देख सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘STAFF WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको ‘Transfer Schedule‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर ट्रान्सफर सेदयुल का डिटेल्स दिखाई देने लगेगा.
Trasnfer Schedule
Trasnfer Schedule

हेल्प डेस्क फॉर स्टाफ कार्नर shala darpan staff window

यदि स्टाफ को इस पोर्टल का उपयोग करने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो वे हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं. पोर्टल पर आप आसानी से हेल्प डेस्क पेज में जाकर हेल्प ले सकते हो. हम आपको निचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप स्टाफ से सम्बन्धित हेल्पलाइन नंबर निकाल सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको ‘STAFF WINDOW‘ पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में आपको ‘Help Desk‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जायेगा. जिसमे आपको अलग-अलग अधिकारी के कांटेक्ट डिटेल्स होंगे. आप इनसे संपर्क करके अपनी समश्या को हल कर सकते हैं.
Staff Help Desk Contact Details
Staff Help Desk Contact Details

Shala Darpan Staff ट्रान्सफर आर्डर कैसे देखें?

अब आप शाला दर्पण पोर्टल पर ट्रान्सफर आर्डर डिटेल्स भी आसानी से देख सकते हो. राजस्थान राज्य के सभी टीचर का ट्रान्सफर आर्डर इस पोर्टल पर आसानी से देखा जा सकता है. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके पश्चात् आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘STAFF WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अगले पेज में ‘Transfer Orders‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको कई सारे आप्शन दिखाई देंगे. आप अपने अनुसार विकल्प पर क्लिक कीजिये.
Shala Darpan Transfer Order
Shala Darpan Transfer Order
  • उसके बाद आपके सामने सभी ट्रान्सफर होने वाले अभ्यार्थियों की सूची आ जाएगी. इस प्रकार से आप ट्रान्सफर आर्डर का डिटेल्स पता कर सकते हो.

टीचर अवार्ड के लिए https://rajshaladarpan.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

राजस्थान के टीचर्स अवार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यदि आप भी इसमें भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको School Education Department, Rajaasthan के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘STAFF WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर अगले पेज में आपको ‘Apply Award Application‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको विद्यालय प्रबंधन, शिक्षक श्रेणी, पद, शिक्षक नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल, शिक्षक आईडी, विद्यालय UDISE, जिला, ब्लाक, विद्यालय का नाम, और विद्यालय का पता भरना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Registration For Teachers Award
Registration For Teachers Award
  • उसके बाद अगले पेज में आपको और भी डिटेल्स भरने होंगे.
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म सबमिट कर दीजिये.
  • फिर आपका अवीदन सफलतापूर्वक हो जायेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हो.

Birthday Celebrants की सूची ऑनलाइन कैसे देखें?

जैसा की आप सभी जानते होंगे की राजस्थान टीचर्स के लिए शाला दर्पण एक मात्र पोर्टल है, जिसमे टीचर से सम्बन्धित सभी सलूशन उपलब्ध है. यहाँ पर आप राजस्थान के बर्थडे सलेब्रंट्स टीचर्स की सूची भी चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेपवाइज बता रहे हैं, इन्हें ध्यान से फॉलो कीजिये.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो. i.e https://rajshaladarpan.nic.in/
  • उसके बाद होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको ‘STAFF WINDOW‘ के विकल्प कर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको क्विक लिंक सेक्शन में ‘Birthday Celebrants‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में आपको अपना डिस्ट्रिक्ट और डेसिग्नेशन सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर कैप्चा भरकर ‘Show‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने सभी बर्थडे मानाने वाले स्टाफ की सूची दिखाई देगी. इस प्रकार से आप ऑनलाइन बर्थडे सलेब्रंट्स की सूची देख पाएंगे.

इस महीने रिटायर होने वाले स्टाफ की सूची Shaladarpan staff Login

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप ऐसे स्टाफ की सूची भी आसानी से देख सकते हो जो इस महीने रिटायर होने वाले हैं. चलिए इसके लिए हम आपको निचे कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से रिटायर होने वाले टीचर्स की सूची देख पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर आपको ‘STAFF WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको क्विक लिंक के निचे ‘Retiring This Month‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा. यहाँ आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, डेसिग्नेशन, सब्जेक्ट, और कैप्चा भरना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘Show‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Retiring This Month Teachers List
Retiring This Month Teachers List
  • अब आपके सामने सभी रिटायर होने वाले स्टाफ की सूची आ जाएगी. इस प्रकार से आप ऑनलाइन रिटायर्ड स्टाफ की सूची मिल जाएगी.

निजी स्कूल DISE विवरण कैसे जाने Shaladarpan Login पर?

यदि आप राजस्थान के किसी भी प्राइवेट स्कूल का डाइस विवरण जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इन स्टेप्स को फॉलो कर आप किसी भी निजी स्कूल का डाइस विवरण देख सकते हो-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘निजी स्कूल‘ पर क्लिक करके ‘DISE विवरण जाने‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको जिला, स्कूल का नाम, और कैप्चा भरना होगा.
  • फिर आपको ‘खोजे‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Private School Dise Details
Private School Dise Details
  • अब आपके सामने स्कूल की सूची दिखाई देगी. जिस भी स्कूल का विवरण देखना चाहते हैं, उसके सामने आपको ‘देखें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने स्कूल का विवरण दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन किसी भी प्राइवेट स्कूल का डिटेल्स जान सकते हो.

DISE डाटा में विद्यालय का विवरण rajshaladarpan.nic.in

किसी भी विद्यालय का विवरण आप उसके डाइस कोड की मदद से जान सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘निजी स्कूल‘ पर क्लिक करके ‘DISE डाटा में विद्यालय विवरण‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको विद्यालय का डाइस कोड और कैप्चा एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘खोजें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
School Details By Dise Code
School Details By Dise Code
  • उसके बाद आपके सामने स्कूल का पूरा डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप dise कोड से स्कूल का डिटेल्स ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

Shala Darpan School Registration Status कैसे जाने?

यदि आप राजस्थान के किसी भी विद्यालय के पंजीकरण की स्तिथि जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने होंगे. हम आपको निचे स्टेप वाइज बताने वाले हैं की आप विद्यालय पंजीकरण स्तिथि कैसे चेक कर सकते हो?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘निजी स्कूल‘ पर क्लिक करके ‘विद्यालय पंजीकरण स्तिथि‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको स्कूल का DISE कोड एंटर करना होगा.
  • फिर कैप्चा एंटर करके ‘खोजें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
School Registration Status Rajasthan
School Registration Status Rajasthan
  • उसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन की स्तिथि दिखाई देने लगेगी.

Shaladarpan School Details कैसे देखें?

राजस्थान के किसी भी स्कूल का विवरण ऑनलाइन आसानी से देखा जा सकता है. आप किसी भी विद्यालय का कांटेक्ट डिटेल्स भी ऑनलाइन देख सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘अभिभावक/बालक‘ पर क्लिक करके ‘पोर्टल पर विद्यालय विवरण‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको जिला, ब्लाक, ग्राम/वार्ड, और स्कूल को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको कैप्चा भरकर ‘खोजें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
School Full Details
School Full Details
  • उसके बाद निचे में आपको विद्यालय का विवरण दिखाई देने लगेगा. यहाँ आपको विद्यालय विवरण, विद्यालय का पता एवं संपर्क विवरण, संस्था विवरण, विद्यालय का मान्यता विवरण, विद्यालय में कक्षावार वर्तमान नामांकन एवं वार्षिक शुल्क की स्तिथि, विद्यालय में कार्यरत कार्मिकों की संख्या, आदि डिटेल्स दिखाई देने लगेंगे.

प्रवेश कक्षा के अनुसार rajshaladarpan.nic.in पर स्कूलों की सूची

यदि आप प्रवेश कक्षा के अनुसार अपने एरिया के स्कूल की सूची देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘अभिभावक/बालक‘ पर क्लिक करके ‘प्रवेश कक्षा के अनुसार स्चूलों की सूची‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ पर आपको जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत, ग्राम/वार्ड, और कक्षा सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद कैप्चा भरकर ‘खोजें‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने कक्षा के अनुसार स्कूल की लिस्ट आ जाएगी.

Shaladarpan Staff Login पर फीडबैक कैसे भेजें?

यदि आपको पोर्टल या सर्विस से सम्बन्धित कोई फीडबैक या कोई सुझाव देना है तो इसके लिए आप ऑनलाइन अपना सुझाव आसानी से भेज सकते हो. इसके लिए निचे हम आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘आपके सुझाव‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, फीडबैक, और कैप्चा भरना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘सबमिट‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Feedback Submit
Feedback Submit
  • अब आपका फीडबैक भेजा चला जायेगा. इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपना फीडबैक भेज पाएंगे.

Shaladarpan पर स्कीम सर्च करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको ‘CITIZEN WINDOW‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Search Schemes‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा. यहाँ आपको कुछ डिटेल्स भरना होगा. जैसे जेंडर, आयु, कक्षा, कास्ट, आदि.
  • अब आपको कैप्चा भरने के बाद ‘Search‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Search Schemes
Search Schemes
  • अब आपके स्क्रीन पर स्कीम का डिटेल्स दिखाई देने लगेगा.

प्रयास सेक्शन

यदि आप एक विद्यार्थी हो तो शाला दर्पण पोर्टल के प्रयास सेक्शन आपके लिए बहुत आवश्यक हो सकता है. इस सेक्शन से आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सामग्री डाउनलोड कर सकते हो. यहाँ से आप टोपर परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका भी देख पाएंगे. चलिए हम आपको निचे स्टेप वाइज इसके बारे में बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर ‘CITIZEN WINDOW‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको मेनू में ‘Prayas 2020‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सभी सामग्री मिल जायेगा. आप इन्हें फ्री में डाउनलोड भी कर सकते हो.
  • यहाँ से आप प्रश्न बैंक, गत बोर्ड परीक्षा में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएँ, बोर्ड कक्षाओं की तयारी हेतु अद्ययन सामग्री आदि डाउनलोड कर सकते हो.

Shaladarpan Contact Details

  • 505, वी फ्लोर, ब्लॉक 5, शिक्षा संकल्प, जेएलएन मार्ग, जयपुर -302017 (राजस्थान)।
  • संपर्क नंबर : 91-141-2700872, 0141-2711964
  • ईमेल : rmsaccr[at]gmail[dot]com

Shala Darpan Reports राजस्थान में स्कूल

जिला मॉडल स्कूल आदर्श विद्यालय फेज 1 आदर्श स्कूल फेज 2 आदर्श स्कूल फेज 3 व्यवसायिक – स्कूल आईसीटी स्कूल
अजमेर 4 44 94 144 44 481
अलवर 10 68 230 211 26 550
बांसवाड़ा 6 44 51 249 61 217
बरन 6 33 35 153 25 153
बाड़मेर 5 75 84 335 27 507
भरतपुर 50 120 204 20 239
भीलवाड़ा 1 1 60 78 246 33 320
बीकानेर 1 32 78 180 21 252
बूंदी 4 22 43 118 15 181
चितौड़गढ़ 10 52 49 189 17 194
चुरू 30 142 82 9 493
दौसा 4 24 107 102 20 176
धौलपुर 1 19 55 97 30 92
डूंगरपुर 5 19 81 191 90 203
गंगानगर 2 40 96 200 26 266
हनुमानगढ़ 35 115 101 38 301
जयपुर 2 74 289 169 36 565
जैसलमेर 3 15 17 108 13 63
Jalor 2 39 56 179 13 343
झालावाड़ 4 40 36 176 27 239
झुंझुनूं 40 195 66 13 495
जोधपुर 9 75 126 265 22 498
करौली 4 30 70 127 30 113
कोटा 22 42 90 22 223
नागौर 9 70 157 239 13 349
पाली 6 49 83 189 26 412
प्रतापगढ़ 1 24 28 113 19 94
राजसमंद 7 35 51 121 19 218
S.Madhopur 5 30 52 118 34 194
सीकर 39 224 79 1 1 351
सिरोही 2 25 30 107 33 184
टोंक 5 30 66 134 17 195
उदयपुर 6 51 112 382 55 350
संपूर्ण 134 1335 3092 5464 905 9511

Shala darpan Rajasthan App Download

जिन मोबाइल यूजर को इस पोर्टल का उपयोग मोबाइल में करने में परेशानी हो रही है वे इस पोर्टल का एप डाउनलोड करना चाह रहे होंगे, ताकि अपने मोबाइल से इस पोर्टल को access कर पाए. तो इसलिए में आप सभी को बता देता हूँ की अभी shaladarpan official mobile app लांच नही हुआ है. अभी आप playstore में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे application मिल जायेंगे. लेकिन इनमे से कोई भी इसका ऑफिसियल एप नही है. इसका कोई ऑफिसियल एप नही है, इसलिए में आपको recommend नही कर सकता. आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हो. जैसे ही हमें इसके ऑफिसियल एप के बारे में पता चलता है, हम इस पोस्ट में इसकी जानकारी देंगे.

English Medium Schools Registered on Shaladarpan

SNO District Total Enrollment
1 AJMER 6
2 ALWAR 5
3 BANSWARA 6
4 BARAN 2
5 BARMER 13
6 BHARATPUR 11
7 BHILWARA 3
8 BIKANER 7
9 BUNDI 2
10 CHITTAURGARH 2
11 CHURU 8
12 DAUSA 3
13 DHAULPUR 5
14 DUNGARPUR 6
15 GANGANAGAR 8
16 HANUMANGARH 8
17 JAIPUR 19
18 JAISALMER 1
19 JALOR 7
20 JHALAWAR 5
21 JHUNJHUNUN 9
22 JODHPUR 9
23 KARAULI 3
24 KOTA 8
25 NAGAUR 6
26 PALI 5
27 PRATAPGARH 5
28 RAJSAMAND 1
29 S.MADHOPUR 2
30 SIKAR 10
31 SIROHI 4
32 TONK 2
33 UDAIPUR 12
TOTAL 203

FAQs Regarding Shala Darpan Rajasthan

Shala Darpan Staff Login क्या है?

https://rajshaladarpan.nic.in/ राजस्थान मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को मोबाइल का उपयोग और ऑनलाइन पहुँच प्रदान करने का एक कार्यक्रम है।  शाला दर्पण राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया एक वेब पोर्टल है।

Shala Darpan Login में लॉग इन कैसे करें?

इसके लिए आपको शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहाँ होमपेज के टॉप में आपको Login बटन पर क्लिक करना होगा.

ज्ञान संकल्प पोर्टल क्या है?

यह एक व्यवस्थित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें वे किसी भी स्कूल या बेहतर स्कूली शिक्षा के लिए दान की व्यवस्था करते हैं।

शिक्षक अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

शाला दर्पण के अधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद “STAFF WINDOW” सेक्शन में जाएँ. उसके बाद आपको Staff Login करना होगा. फिर आप आवेदन टैब में “अवकाश हेतु आवेदन” विकल्प द्वारा अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

किस-किस प्रकार के अवकाश हेतु आवेदन कर सकते हैं?

राजस्थान सेवा नियमों के तहत सभी प्रकार के अवकाश यथा “आकस्मिक, रूपांतरित, मातृव, पितृव, संतान पालन. अध्ययन, अवैतनिक, सवैतनिक, आदि अवकाश हेतु शालादर्पण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *