Schools will open in Delhi from September 1, Delhi government decision|Delhi में 1 सितंबर से खुल जाएंगे स्कूल, शहर के हालात बेहतर देख केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला


नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus) की वजह से लंबे समय से बंद चल रहे दिल्ली (Delhi) के स्कूल (School) 1 सितंबर से खुल जाएंगे.जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चे स्कूल आना शुरू होंगे. वहीं 8 सितंबर से छठी क्लास से आठवीं तक के बच्चे स्कूल आने लगेंगे. 

पिछले डेढ़ साल से बंद हैं स्कूल

बताते चलें कि कोरोना महामारी (Coronavirus) की वजह से दिल्ली (Delhi) में पिछले करीब डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं. तब से स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है. सरकार ने इस साल अप्रैल में स्कूल खोलने की कोशिश की थी. उसी दौरान कोरोना की भीषण लहर आ गई. जिसमें दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई. इसकी वजह से सरकार के कदम फिर रुक गए. 

ये भी पढ़ें- Delhi में अब हर दिन मनेगा ‘योग दिवस’, केजरीवाल सरकार ने तैयार किया प्लान

अब कोरोना के हालात काबू में

अब दिल्ली (Delhi) में कोरोना (Coronavirus) के हालात लगभग काबू में है. इसलिए सरकार ने स्कूलों (School)को फेजवाइज खोलने का फैसला कर लिया है. योजना के तहत शुरू में 9वीं से 12 तक के स्कूल खुलेंगे. इन क्लास के बच्चे 1 सितबंर से स्कूल आना शुरू होंगे. उसके बाद 8 सितंबर से छठी क्लास से आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल खुल जाएंगे. 

DDMA की बैठक में हुआ फैसला

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘Corona के केस दिल्ली में कम हुए हैं. आज DDMA की बैठक हुई है. हमारा मानना है कि दिल्ली में education activity को बढ़ाया जाना चाहिए. जो पढ़ाई स्कूल में होती है, वो ऑनलाइन घर पर बैठ कर नहीं हो सकती. स्कूल खोलने की एक्टिविटी धीरे धीरे कर के खोली जा रही है.’

ऑनलाइन पढ़ाई भी चलती रहेगी

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1 सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे. इस दौरान अगर बच्चों के पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते तो उन पर दबाव नहीं डाला जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूल खोलने के मुद्दे पर लोगों से सुझाव मांगे थे. करीब 70 फीसदी लोगों ने ऐहतियात के साथ स्कूल खोलने के पक्ष में राय दी. 

उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने के साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई भी चलती रहेगी. स्कूल आने वाले बच्चों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. उन्हें मास्क पहनकर आना होगा और क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग बरतनी होगी. सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले 80 फीसदी टीचर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

LIVE TV





Source link

Leave a Comment