Sawan Somvar Vrat diet what can we eat during fasting on Sawan Monday BRMP | Sawan Somvar Vrat diet: सावन सोमवार व्रत में खा सकते हैं ये चीजें, लेकिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान


Sawan Somvar Vrat 2021:  सावन महीने में भगवान शंकर अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उनपर अपनी कृपा बरसाते हैं. आज सावन का तीसरा सोमवार है. इस पावन माह में श्रद्धालु भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करके उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. आज के दिन कई भक्तों ने व्रत (Fast) रखा होगा. सेहत के लिए लिहाज से दिनभर खाली पेट रहना ठीक नहीं है. इसलिए हम आपके लिए बता रहे हैं कि व्रत के दौरान आप फलाहार में क्या खा सकते हैं.

सावन के महीने (Sawan Somvar ) में खाने-पीने को लेकर विशेष सावधानी बरती जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं सावन के महीने में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.. अगर आपने भी सावन सोमवार का व्रत रखा है तो सबसे पहले सुबह स्‍नान करके शिवजी को जल चढ़ाएं और उसके बाद पूजापाठ करके स्‍वयं जल ग्रहण करें.पानी के साथ आप थोड़ा सा गुड़ या थोड़ी सी मिश्री ले सकते हैं. 

साव सोमवार व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind during Saav Monday fast)
पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है, इसलिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ फलाहार करते रहें.व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. इसलिए दिनभर में  6-8 गिलास पानी जरूर पिएं. डाइट में ऐसे फल शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे- अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी आदि. शास्त्रों के अनुसार, सावन के महीने में मांस और मदिरा पान के सेवन से बचना चाहिए.

सावन सोमवार व्रत में खाएं ये सब्जियां (Eat these vegetables in Sawan Monday fast)
व्रत में फलाहार के लिए आलू, लौकी, कद्दू, अरबी की सब्जी खा सकते हैं. ये सभी चीजें सात्विक होने के साथ शरीर को हेल्दी और एनर्जी से भरपूर बनाए रखती हैं.

सावन सोमवार व्रत में पीएं यह हेल्दी ड्रिंक (Drink this healthy drink during Sawan Somwar fast)
सावन के व्रत के दौरान अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पूरा दिन पानी पीते रहें. आप व्रत में नींबू पानी, नारियल पानी और स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. ये सभी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं.

सावन सोमवार व्रत में खाएं सूखे मेवे (Eat dry fruits in Sawan Somwar fast)
व्रत के दौरान अपने आहार में मुट्ठी भर मेवे जरूर शामिल करें. इसके लिए आप अपनी डाइट में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं. ये सभी चीजें पौष्टिक होने के साथ- साथ शरीर में एनर्जी भी बनाई रखती हैं.

सावन सोमवार के व्रत में खाएं ये फल (Eat these fruits during the fast of Sawan Monday)
व्रत रखकर फल खाना बहुत जरूरी माना जाता है. माना जाता है कि व्रत में फल खाने से फाइबर खूब मिलता है और इस वजह से आपका पेट नहीं खराब होता. व्रत में आप केला, सेब, संतरा और अनार खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: weight Loss with ajwain: इस कमाल के ड्रिंक से कुछ ही हफ्तों में घट जाएगा वजन, गायब हो जाएगी चर्बी





Source link

Leave a Comment