Saral Portal Haryana: Login & [email protected]


Saral Hariyana Portal एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसे हरियाणा सरकार द्वारा लांच दिया गया है. इस पोर्टल में हरियाणा सरकार राज्य के निवासियों के लिए अन्तोदय सम्बन्धित सेवाएँ प्रदान करता है. यहाँ से राज्य के नागरिक अन्तोदय के लिए आवेदन कर सकते, अपने आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते हैं. Saral Portal Haryana Registration, Haryana Saral Portal Login इसके अलावा और भी बहुत से सेवाएँ इस पोर्टल पर उपलब्ध है. इस लेख में हम इस पोर्टल के बारे पूरी जानकारी जानने वाले हैं. यदि आपको इसके बारे में विस्तार से जानना है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़े.

नागरिकों की सुविधा के लिए आज के समय में हर राज्य के सरकार अपनी सेवाओं को computarized कर दिया है. इससे लोग घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से सरकारी सेवाओ का उपयोग कर सकते हैं. पहले यदि सरकारी सम्बन्धित काम करने के लिए लोगों को कार्यालय में अपना काफी समय बिताना पड़ता था. इससे लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी होती थी. इसी को देखते हुए सरकार ने अब सभी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. जिससे नागरिक आसानी से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

अभी हरयाणा सरकार ने “सरल पोर्टल” नाम से एक नया वेबसाइट लांच किया है. इस वेबसाइट पर नागरिकों को अन्त्योदय से सम्बन्धित सेवाएँ प्रदान किये जाते हैं. निचे हमने इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया हुआ है. जिससे आप आसानी से इस पोर्टल का उपयोग कर पाएंगे. तो चलिए निचे जानते हैं.

Saral Portal Haryana 2023

हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए अन्त्योदय सरल पोर्टल को लांच किया है. इस ऑनलाइन सॉफ्टवेर के माध्यम से नागरिकों को अनेकों सरकारी सेवाएँ प्रदान किया जायेगा. जिसमे मुख्य रूप से अन्त्योदय की सेवा शामिल है. बताया जाता है की इसमें 380 से भी अधिक सेवाओं को सम्मिलित किया गया है. राज्य के लोगों को इस पोर्टल में सभी तरह की कल्याणकारी सेवाएँ उपलब्ध करवाई जाएगी. जिससे अब नागरिकों को किसी तरह की सरकारी काम के लिए बार बार सरकारी ऑफिस के चक्कर नही लगाने होंगे. लोग घर बैठे ही किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे. इसमें ऑनलाइन सॉफ्टवेर के माध्यम से काम किया जायेगा. जिससे लोगों का काम भी बहुत कम समय में हो जायेगा. पहले के समय में लोगों को किसी भी सेवा के लिए आवेदन करने के बाद काफी इंतज़ार करना पड़ता था लेकिन अब ज्यादातर काम कम समय में ही निपटा दिया जाता है.

Antyodaya Saral Portal Haryana

हरयाणा सरल पोर्टल का उपयोग राज्य के सभी नागरिक कर सकते हैं. इसके लिए नागरिकों को पहले अपना पंजीकरण करना होगा. इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बारे में पूरी जानकारी निचे बताई गयी है. पंजीकरण करने के बाद इसमें उपलब्ध किसी भी सेवा का ला भ उठा पाएंगे. आपको डैशबोर्ड में सभी उपलब्ध सेवाओं की सूची दिखाई देगी. जैसे यहाँ पर आपको राशन कार्ड सूची, पेंशन, डेयरी लोन आदि सेवाएँ मिल जाएगी. यहाँ पर उपलब्ध किसी भी सेवा के लिए आपको पहले अपना पंजीकरण करना होगा.

Saral Portal Login Haryana Overview

Portal Name Saral Portal Haryana
Launched by Govt. of Haryana
Launched for Citizens of the State
Department Electronic and Information Department
Services Govt. related schemes
State Haryana
Official Website https://saralharyana.gov.in/

सरल पोर्टल का उद्देश्य:

जैसा की आप सभी को पता होगा की आज के समय में इन्टरनेट लगभग सभी के पास उपलब्ध है. इन्टरनेट सस्ता होने की वजह से पिछले कुछ सालों में इन्टरनेट का विस्तार बहुत अधिक हुआ है. इसी को देखते हुए सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल पर सभी तरह के कल्याणकारी सेवाएँ उपलब्ध करवाई जाएगी. इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य सरकारी सेवाओं की कम्प्युटराइज करना है. जिससे नागरिकों को किसी भी सरकारी सेवा के लिए बार बार सरकारी ऑफिस नही जाना पड़े. इस पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे. यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेर है और यह डाटा को तुरंत और सुरक्षित जगह पर स्टोर करके रखता है. जिससे लोगों का काम बहुत जल्दी हो जाता है.

सरल पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएँ:

  • निवासी प्रमाण पत्र (Revenue)
  • डॉ अंबेडकर मेधावी छात्र योजना (Welfare of SCBC)
  • साइकिल योजना (BOCW – Labour)
  • विवाह पंजीकरण (शहरी स्थानीय निकाय)
  • सूक्ष्म पोषक उर्वरक (कृषि)
  • नए बिजली कनेक्शन
  • डीलर प्वाइंट पंजीकरण (Transport)
  • नया राशन कार्ड (खाद्य और आपूर्ति) जारी करना
  • आय प्रमाण पत्र (राजस्व)
  • वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (Social Justice and Empowerment) हैं।

सरल पोर्टल के लाभ:

  • इस पोर्टल के माध्यम से हरयाणा के निवासी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. वे किसी भी सरकारी योजना या सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  • इस पोर्टल को बहुत ही सिंपल डिजाईन किया गया है और यह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओँ में उपलब्ध है. जिससे लोग आसानी से इसका उपयोग कर पाए.
  • इससे ज्यादातर काम ऑनलाइन सॉफ्टवेर के माध्यम से होंगे. जिससे आवेदकों कू ज्यादा इंतज़ार नही करना होगा.
  • सरल सेवा पोर्टल में रजिस्टर करने के बाद किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते हो.
  • इस पोर्टल में ज्यादातर फ्री सेवाएँ ही उपलब्ध है, उपार सेवाओं की सूची पढ़ सकते हैं.

Saral Portal Haryana Registration | सरल पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक अभ्यर्थी इस पोर्टल का उपयोग करना चाहते हैं या इस पोर्टल के माध्यम से किसी सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें पहले इस पोर्टल में अपना पंजीकरण करना होगा. उसके बाद ही यहाँ पर किसी सेवा का उपयोग कर पाएंगे. तो हम आपको निचे स्टेप-वाइज इसमें रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरल पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. https://saralharyana.gov.in/
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ पर आपको “SIGN IN HERE” वाले सेक्शन में निचे “New user ? Register here” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा. इसमें आपको कुछ जानकारी एंटर करने होंगे.
  • यहाँ पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, राज्य एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको काप्त्चा एंटर करके Validate पर क्लिक करना होगा.
Saral Portal Haryana Register 1
Saral Portal Haryana Register 1
  • अब आपके ईमेल पर और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा. इस पेज में आपको OTP एंटर करना होगा और उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
Saral Portal Haryana Register 2
Saral Portal Haryana Register 2
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन सफल हो गया होगा और आपके स्क्रीन पर कुछ इस तरह का मेसेज दिखाई दे रहा होगा.
Saral Portal Haryana Register 3
Saral Portal Haryana Register 3

अब आप अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करके पोर्टल में लॉग इन कर सकते हो और किसी भी सेवा का उपयोग कर सकते हो. में आपको निचे लॉग इन करने के बारे में भी जानकारी दे रहा हूँ.

Saral Haryana Gov In Login

जिन लोगों ने ऊपर बताई गयी प्रक्रिया का पालन करके अपना पंजीकरण कर लिया है तो अब वे पोर्टल में लॉग इन करके सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. हमने आपको इसके बारे में निचे पूरी प्रक्रिया बताई हुई है.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरल हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “SIGN IN HERE” सेक्शन दिखाई दे रहा होगा.
  • यहाँ आपको लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा.
Saral Portal Login 1
Saral Portal Login 1
  • उसके बाद आपको captcha एंटर करना होगा फिर Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप इस पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेंगे. इस प्रकार से आप इसमें लॉग इन कर सकते हो.

Track Your Application

यदि आपने इस पोर्टल के माध्यम से किसी सेवा के लिए ऑनलाइन किया है तो आप यहाँ से उसकि स्टेटस भी आसानी से चेक कर सकते हो. हम आपको इसके बारे में भी निचे स्टेप-वाइज बता रहे हैं:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “TRACK APPLICATION ONLINE” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको पहले अपना Depertment सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद Service सेलेक्ट करना होगा, फिर आपको Application Reference ID एंटर करना होगा.
  • सभी जानकारी एंटर करने के बाद आपको CHECK STATUS पर क्लिक करना होगा.
Saral Haryana Portal Application Status Track
Saral Haryana Portal Application Status Track
  • अब आपके सामने आपके एप्लीकेशन की स्टेटस दिखाई देने लगेगी.

एसएमएस के माध्यम से अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए, भेजें:

SARAL <space> एप्लीकेशन आईडी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजें

सरल हरयाणा से सम्बन्धित सवाल और जवाब:

Q: कैसे करें लॉगिन?

  • उपयोगकर्ता में पहले से लॉग इन होने की स्थिति में, कृपया अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • नए उपयोगकर्ताओं के मामले में, कृपया नया उपयोगकर्ता चुनें, यहां पंजीकरण करें और खाता बनाने के लिए विवरण दर्ज करें।

Q: सेवाओं / योजनाओं के लिए आवेदन कैसे करें?

सेवाओं के लिए चुनिंदा आवेदन में लॉग इन करने के बाद और फिर स्क्रीन पर उस विभाग या योजना / सेवा का चयन करें जिसे आप लागू करना चाहते हैं।

Q: एप्लिकेशन कैसे ट्रैक करें?

आवेदन जमा करने के बाद आपको एक एप्लीकेशन रेफरेंस आईडी मिल जाएगी जिसे आप होमपेज पर दर्ज करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। सबमिट करने के बाद आवेदन के प्रत्येक चरण पर आपको एसएमएस भी भेजा जाएगा।

Q: मुझे कैसे पता चलेगा कि किस सेवा / योजना के लिए कौन सा फॉर्म भरना है?

एक बार जब आप विभाग या सेवा / योजनाओं का चयन करते हैं, तो उस पर क्लिक करने के बाद आपको उस फॉर्म पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जिसे सेवा के लिए आवेदन करने के लिए आपके द्वारा भरा जा सकता है।

Q: मुझे अपना पासवर्ड याद नहीं है, मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है तो कृपया पासवर्ड भूल गए और अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें और अगले चरणों के लिए आपको एक ईमेल भेजा जाएगा।

Q: क्या मुझे आवेदन पूरा करने पर कोई एसएमएस, ईमेल प्राप्त होगा?

प्रत्येक चरण के बाद आपको एक एसएमएस और एक ईमेल भेजा जाएगा जो आपको स्थिति और अगले चरणों में सूचित करेगा, जिन्हें किसी भी नियुक्ति या सत्यापन की आवश्यकता होगी।

Q: क्या मैं अपना आवेदन सहेज सकता हूं और उसके बाद फिर से जमा कर सकता हूं?

हां आप आवेदन को बीच में बचा सकते हैं और आप आवेदन को अधूरे आवेदनों में देख सकते हैं और आप उनसे आगे बढ़ सकते हैं।

Q: ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? क्या जिला, तहसील, ग्राम स्तर पर कोई केंद्र हैं?

सभी योजनाएं / सेवा जिला, तहसील और उप प्रभाग स्तर पर अंत्योदय केंद्र / सराय केंद्र / अंत्योदय-सार केंद्र में उपलब्ध होंगी। साथ ही ये योजनाएं / सेवा सीएससी केंद्रों पर भी उपलब्ध होंगी।

Q: क्या मैं पोर्टल के माध्यम से ही भुगतान कर सकता हूं?

हाँ, सभी मध्यस्थ भुगतान चरण स्वयं पोर्टल के माध्यम से किए जा सकते हैं और स्वीकार किए जाते हैं कि पर्ची उत्पन्न की जाएगी।

Q: क्या कोई ऑनलाइन समर्थन उपलब्ध है?

हाँ, सभी मध्यस्थ भुगतान चरण स्वयं पोर्टल के माध्यम से किए जा सकते हैं और स्वीकार किए जाते हैं कि पर्ची उत्पन्न की जाएगी। ऑनलाइन के लिए एक समर्थन ईमेल आईडी ([email protected]) है। जल्द ही टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा|



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *