स्तनों की सूजन का घरेलु उपाय क्या है? Remedies for Breast Swollen ?

स्तनों की सूजन का घरेलु उपाय क्या है (Remedies for Breast Swollen) बेस्‍ट किसी भी लड़की के लिये उसके शरीर का एक अहम हिस्‍सा हैं। बेस्‍ट में कई बार दिक्‍कतें भी आती हैं, जिसमें ब्रेस्‍ट में सूजन आ जाना देखा गया है।अक्‍सर पीरियड्स के शुरूआत में ब्रेस्ट में सूजन, दर्द और गांठ की शिकायत हो जाती है, जो कि काफी आम सी बात है। लेकिन कई ऐसे और भी कारण हैं जिससे यह समस्‍या आती है।

ब्रेस्‍ट में सूजन ज्‍यादातर 40-45 साल की महिलाओं में देखा गया है। यह उन्‍हें भी हो सकता है जिनके पीरियड्स आने वाले हैं, हार्मोन्‍स बढने की वजह से स्‍तन सूज जाते हैं।

यही नहीं प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में भी ब्रेस्ट में भारीपन महसूस होने लगता है और सूजन जैसा महसूस होता है। ब्रेस्‍ट कैंसर भी सूजन का ही एक प्रकार है।

कई महिलाओं को मासिक धर्म चक्र के दौरान स्तन कोमलता या दर्द का अनुभव होता है, हालांकि अवधि भिन्न हो सकती है। कुछ इसे अपनी तारीख से कुछ दिन पहले अनुभव कर सकते हैं जबकि कुछ इसे मासिक धर्म के दौरान प्राप्त कर सकते हैं।

आपको दर्द से निपटने के तरीके के बारे में दोस्तों और चाचीओं से आपकी प्लेट पर बहुत सलाह मिलेगी। लेकिन ये सलाह सभी के लिए काम नहीं कर सकती हैं यदि आप अभी भी मासिक धर्म के दौरान स्तन दर्द को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए घरेलू उपचारों को आज़माएं, जो कि उस दर्द को कम करने में इतने प्रभावी हैं जो आपने कभी और किसी भी चीज़ का उपयोग नहीं किया है।

एक सूती कपड़े में बर्फ बांधकल 10-10 मिनट के बाद ब्रेस्ट की सिंकाई करें जिससे सूजन कम होगी।

एलोवेरा (Remedies for Breast Swollen)

इसके लिए एलोवेरा जैल में थोड़ी-सी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे हल्का गर्म करें। अब इस लेप को ब्रैस्ट पर लगाएं और कुछ देर के बाद साफ कर लें।

Remedies for Breast Swollen
Remedies for Breast Swollen

कैस्टर ऑयल (Remedies for Breast Swollen)

कैस्टर ऑयल में रिसिनोलेइक एसिड पाया जाता है, जो ब्रेस्ट पेन और उसकी सूजन को दूर करने में बहुत असरदायक है। एक चम्मच कैस्टर ऑयल के साथ दो चम्मच कोई भी साधारण तेल मिलाकर मसाज करने से जल्दी फायदा होता है।

धतूरे के पत्ते (Remedies for Breast Swollen)

इसके लिए 8-10 धतूरे के पत्ते और थोड़ी सी हल्दी लें। अब इन दोनों को मिलाकर पीस लें और एक लेप तैयार करें। इस लेप को ब्रेस्ट पर लगाएं और कुछ देर के बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस लेप का इस्तेमाल करने से ब्रैस्ट की सूजन ठीक होती है।

अजवाइन का तेल (Remedies for Breast Swollen)

अजवाइन के तेल को हल्का सा गर्म कर लें और फिर इससे स्तनों की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से बहुत जल्दी आराम मिलेगा। जानकारी गूगल से ली गई है.

सौंफ (Remedies for Breast Swollen)

अपने anti-inflammatory गुणों के लिए जाना जाता है; सौंफ भी दर्द को कम करने में मदद करती है। आप इसे चाय के रूप में ले सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि पानी में कुछ सौंफ के बीज डालें, इसे उबालें, तनाव लें और फिर इसे पी लें।

गोभी (Remedies for Breast Swollen)

कुछ ताजा गोभी के पत्ते निकालें और फिर इसे स्तनों पर रखें और एक कपड़े से लपेटें। इसे लगभग आधे घंटे तक रखें; इससे आपको दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

पीपल की पत्तियाँ (Remedies for Breast Swollen)

आपको पीपल के पत्तों के साथ जैतून के तेल की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। पीपल के पत्तों पर तेल की कुछ बूंदें डालें और उन्हें एक तवे पर गर्म करें। अब इस पत्ते को ठंडा होने तक स्तन पर रखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए लगभग 4-5 बार प्रक्रिया दोहराएं। आश्चर्य है कि यह कैसे काम करता है? खैर, यह स्तन पर द्रव के संचय को नष्ट करने में मदद करेगा और इस तरह दर्द को कम करेगा।

केला

आश्चर्य है कि स्तन के दर्द को कम करने के लिए केले को क्या मिला है? जैसा कि आप जानते होंगे कि केला पोटेशियम से भरा होता है जो शरीर में तरल पदार्थ के संचय को कम करने में मदद करता है जिससे दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

रेंड़ी का तेल (Castor Oil)

अरंडी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो स्तन दर्द को कम कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि अरंडी के तेल को जैतून के तेल के साथ मिलाएं और फिर इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और राहत पाने के लिए स्तनों पर धीरे से मालिश करें।

गर्मी के लिए पैक

एक साफ मुलायम कपड़ा लें और उसे गर्म पानी में भिगो दें। अब इसे निचोड़ें और स्तन के ऊपर लगाएं। इसे तब तक रखें जब तक कपड़ा गर्म हो। इसे 10 मिनट तक करते रहें। गर्मी रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करेगी जिससे रक्त परिसंचरण उत्तेजित होता है जो बदले में दर्द को कम करेगा।

आइस पैक (Ice Pack)

रक्त वाहिकाओं के कसने के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए आपको एक कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटने होंगे और फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाना होगा।

नारियल पानी

स्तन दर्द को कम करने में मदद करने वाले सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक नारियल पानी है। यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में तरल पदार्थ के संचय को कम करने में मदद करता है और इस तरह स्तनों में होने वाले दर्द को कम करता है।

Visit Femaliyapa.com , Learn.govtsakari.com

Leave a Comment