Pro Kabaddi League Season 8 Sachin Tanwar in top five most expensive player | Pro Kabaddi League Season 8: राजस्थान के सचिन ने ऑक्शन में मचाया धमाल, बने पटना फ्रेंचाइजी के सबसे महंगे खिलाड़ी


Pro Kabaddi League Season 8: राजस्थान के झुंझुनूं जिले (Jhunjhunu News) के बड़बर गांव का रहने वाला सचिन छुप छुप कर हरियाणा तक कबड्डी खेलने जाता था. जब चोट लग जाती तो भी आकर घर पर ना बताकर उसे सहता रहता. इस कबड्डी के कारण 10वीं में फेल भी हो गया, लेकिन कबड्डी का जुनून कभी कम नहीं हुआ. आज यही सचिन तंवर देश के पांच सबसे महंगे कबड्डी प्लेयर में शामिल हो गया है. झुंझुनूं के बड़बर गांव का रहने वाला सचिन तंवर (Sachin Tanwar) इस बार प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में पटना पाइरेट्स की ओर से खेलेगा. पटना पाइरेट्स की फ्रेंचाइजी ने 84 लाख रूपए की बोली लगाकर सचिन को खरीदा है. जो ना केवल प्रो कबड्डी में सबसे महंगे पांच खिलाड़ियों में शामिल है. बल्कि पटना की टीम का भी सबसे महंगा खिलाड़ी है.

सचिन ने बताया कि वैसे तो उसका परिवार हरियाणा का रहने वाला है, लेकिन उनके दादाजी झुंझुनूं के बड़बर गांव आ गए थे. अब उसका परिवार राजस्थान के ही बडबर में रहता है. बड़बर गांव में ही सचिव पढा, यहीं पर बड़ा हुआ और फिर कबड्डी खेलने चला गया. दरअसल सचिन के मामा भी कबड्डी प्लेयर रह चुके हैं. ऐसे में मामा को देखकर ही उसने भी कबड्डी में दिल लगा लिया और बचपन में स्कूल की प्रतियोगिताओं के साथ—साथ गांव में लगने वाले मेलों में सचिन ने कबड्डी में खूब दांव—पेंच लगाकर विरोधी टीमों को पछाड़ा है. इस दौरान कई बार स्कूल छोड़कर भी सचिन खेलने गया तो कई बार उसे खेलने के दौरान चोट भी लगी, लेकिन उसने अपने कबड्डी के जुनून को कभी कम नहीं होने दिया. अब सचिन प्रो कबड्डी का स्टार प्लेयर है. जिसे लेने के लिए ऊंची ऊंची बोली लगती है. सचिन के बुआ का बेटा भाई मोहन ने बताया कि जब सचिन दो साल का था. तभी से उनके पास रहा है. करीब 15 साल तक सचिन को अपने पास रखा. फिर खेलने के लिए जयपुर चला गया. पहले तीन सीजन में सचिन गुजरात के लिए खेला. सीजन पांच में सचिन की बोली गुजरात फ्रेंचाइजी ने 36 लाख लगाई थी. फिर सीजन छह में सचिन को गुजरात फ्रेंचाइजी ने ही 56 लाख रूपए में खरीदा. सीजन सात में भी सचिन गुजरात फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहा और 78 लाख रूपए सालाना में खेला. इस बार सचिन पटना के लिए सीजन 8 खेलेगा और उसकी बोली 84 लाख रूपए लगी है.

पटना की बड़ी जिम्मेदारी सचिन पर
सचिन तंवर ने भी अभी तक प्रो कबड्डी लीग में सिर्फ गुजरात के लिए ही मैच खेले हैं. इस सीजन की नीलामी में पटना पाइरेट्स ने 84 लाख की रकम में उन्हें खरीदा. पिछले सीजन गुजरात के लिए उन्होंने 84 रेड प्वॉइंट हासिल किए थे. परदीप नरवाल के जाने से रेडिंग का काफी जिम्मा अब सचिन तंवर कंधों पर भी होगा. उन्हें मोनू गोयत जैसे दिग्गज रेडर का साथ मिलेगा. आपको बता दें परदीप नरवाल प्रो कबड्डी के सबसे महंगे खिलाड़ी है. जिन्होंने पटना पाइरेट्स को लगातार तीन सीजन पीकेएल का खिताब जिताया. अब परदीप की जगह संदीप लेगा. ऐसे में पटना पाइरेट्स को खिताब जिताना, कहीं ना कहीं संदीप के कंधों पर ही होगा. इस बार परदीप को यूपी योद्धा ने 1.65 करोड़ रूपए में खरीदा है. जो प्रो कबड्डी लीग की अब तक की सबसे बड़ी बोली और परदीप सबसे महंगे खिलाड़ी है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan के इन जिलों में आज मेघगर्जना के साथ बारिश की संभावना, जारी हुआ अलर्ट

राजस्थान सरकार बना चुकी है एसआई
प्रो कबड्डी के प्लेयर सचिन तंवर को पिछली साल ही राज्य सरकार भी नौकरी देकर सम्मान से नवाज चुकी है. सचिन तंवर राजस्थान पुलिस में एसआई है. जिसकी पोस्टिंग जयपुर में है. सचिन तंवर फिलहाल जिंद में प्रो कबड्डी लीग की तैयारियों को लेकर प्रेक्टिस कर रहा है. इस बार दिसंबर में प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 शुरू होने की संभावना है.

स्कूल—मेलों में जीते मैडल रखे हैं बरबड़ ही
प्रो कबड्डी प्लेयर सचिन तंवर के स्कूल और मेलों में मिले ट्रॉफी, मैडल, प्रमाण पत्र अभी भी बड़बर में उनके फूफा के घर बुआ के बेटे और रिश्ते में भाई मोहन के घर पर रखे हुए है. हालांकि अब बड़बर में सचिन तंवर का आना—जाना बेहद कम है. वे प्रेक्टिस और खेलों के चक्कर में बाहर ही ज्यादा रहता है.

बड़ा भाई भी कबड्डी प्लेयर, खेल कोटे से है सिपाही
सचिन तंवर का बड़ा भाई दीपक भी कबड्डी का नेशनल प्लेयर है. उसे भी राजस्थान सरकार ने खेल कोटे से कांस्टेबल बनाया है और वह फिलहाल प्रो कबड्डी की तैयारी कर रहा है. साथ ही चित्तौड़गढ़ पोस्टेड है. सचिन के मामा भी हरियाणा के नेशनल कबड्डी प्लेयर रह चुके हैं. वहीं, मां राधा और पिता सतीशकुमार खेतीबाड़ी का काम करते हैं.

Report : Sandeep Kedia





Source link

Leave a Comment