PM Kisan Tractor Yojana 2022 Online Apply, Statewise Link


pm kisan tractor yojana 2022 online apply | pm kisan tractor yojana online registration | pm kisan tractor yojana 2022 | pm kisan tractor yojana 2022

दोस्तों अगर आप भी अपना खुद का एक ट्रेक्टर खरीदना चाहते हो तो आप सभी के लिए बहुत अच्छा सुनहरा मौका है. आप सब Pradhanmantri Kisan Tractor Yojna के अंतर्गत कम खर्च में अपना ट्रेक्टर खरीद सकते हो. ट्रेक्टर खरीदने के लिए अभी सरकार किसानों को 50% तक सब्सिडी दे रहा है. आप सब भी अगर इस योजना का फायदा उठाना चाहते हो तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें. यहाँ हम आपको सारी प्रक्रियाएँ वाले हैं.

दोस्तों आप सभी को पता होगा की किसान हमारे देश का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है. किसान को हमारे देश की रीढ़ की तरह है, जिनके ऊपर पुरे देश का भार होता है. लेकिन आप सभी को पता होगा की हमारे देश में किसानों की समश्या प्राचीन से ही आ रही है. जिसके कारण हर साल सैकड़ों किसान आत्महत्या कारने पर मजबूर हो जाते हैं.

सरकार किसानों का दर्द समझ रहा है, और इसीलिए सरकार अब किसानों की समश्याओं को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. अभी केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी किसानों के लिए अनेक प्रकार की योजनायें और सुविधाएँ ला रहे हैं. पिछले कुछ सालों में सरकार ने अनेकों योजनायें किसानों के लिए लायें हैं. केंद्र सरकार राज्य सरकार मिल कर अभी किसानों के दर्द को दूर करने का काम कर रहा है.

pm kisan tractor yojna apply online

कुछ समय पहले माननीय प्रधानमंत्री जी ने किसानों की सहायता के लिए पीएम किसान सम्मान योजना को लांच किया था. जिसके तहत किसानों को सालाना 6000/- रुपये मिलने का प्रस्ताव है. इसके लिए देश के सभी किसान आवेदन दे सकते हैं. इसके अलावा राज्य सरकार ने भी किसानों के लिए कई कदम उठायें हैं.

अभी सरकार ने किसानों के लिए एक नया योजना लाया है. जिसके अंतर्गत जो लघु किसान अपने गरीबी के कारण अपना खुद का ट्रेक्टर नहीं खरीद पाते हैं. अब वो इस योजना का फायदा उठा कर अपना खुद का ट्रेक्टर खरीद सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत सरकार किसान को ट्रेक्टर खरीदने के लिए 50% तक का सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

इस योजना को केंद्र सरकार ने launch किया है. इसलिए भारत के किसी भी राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. हालाँकि, इसके लिए हर राज्य के लिए अलग अलग पोर्टल तैयार किये गये हैं. जिसके द्वारा आप सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

इस आर्टिकल में आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी अपना खुद का ट्रेक्टर खरीदना चाहते हो तो आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए. ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार में मिल पाए.

PM Kisan Tractor Yojana 2022 Online Apply

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किसानों की समश्याओं को देखते हुए पीएम किसान ट्रेक्टर योजना निकाला है, जिसके तहत किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी दिया जायेगा. आप सभी जानते होंगे की हमारे देश में बहुत सारे किसान ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं. उन्हें खेती करने के लिए जो आवश्यक यंत्र चाहिए वो उनके पास मौजूद नही होता है, जिससे उन्हें ज्यादा मेहनत के साथ ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं.

अभी हमारे देश में बहुत सारे ग्रामीण इलाकों में पुरे गाँव में कुछ ही ट्रेक्टर होते हैं. और उसी ट्रेक्टर की मदद से पुरे गाँव वाले खेती करते हैं. ट्रेक्टर वाले अधिक पैसे लेते हैं और छोटे किसानों के पास दूसरा कोई विकल्प भी नही होता है. इसी को देखते हुए अब केंद्र सरकार किसान योजना लाया है. जिससे लघु किसान भी आसानी से अपना खुद का ट्रेक्टर और खेती के लिए दुसरे यंत्र खरीद सकते हैं.

इस योजना से किसानों को 20 से 50% तक की सब्सिडी मिल सकता है. इसके अलावा इसमें किसानों को ऋण की भी सुविधा दी जाएगी. यदि किसानों के पास प्रयाप्त कृषि यंत्र होंगे तो इससे किसानों की आर्थिक स्तिथि तो बेहतर होगी ही और साथ ही देश की स्तिथि भी बेहतर होगी.

Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2022

Scheme Name PM Kisan Tractor Yojana
Authorized by Central Government of India
Beneficiary Farmers of the Country
Purpose Providing subsidies to farmers for agricultural machinery.
Apply Mode Online/Offline
Year 2022
State All States of India
Official Website State-wise links are given below

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

दोस्तों मेने ऊपर भी इसके बारे में बताया है की हमारे देश की किसानों की बुरी दुर्दशा को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है. हमारे देश में लघु और सीमांत किसानों की संख्या ज्यादा है. किसानों को खेती करने के लिए आज भी प्रयाप्त यंत्र नही है. जिससे किसानों को बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है. यदि किसानों के पास खेती करने के लिए उचित यंत्र मौजूद हो तो खेती करने में बहुत ज्यादा राहत मिलेगी.

इससे सरकार किसानों की मदद करके कृषि को बढ़ावा दे रहा है. चूँकि कृषि हमारे देश के लिए बेहद जरुरी है. सरकार आधुनिक खेती को बढ़ावा दे रहा है ताकि किसानों को स्तिथि बेहतर हो पाए. इस योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने में आर्थिक मदद मिलेगी. जिससे लघु किसानों को कम मेहनत करनी पड़ेगी और उन्हें फायदा भी अच्छा मिलेगा.

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के लाभ

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे मिलने वाले हैं. इससे सबसे ज्यादा फायदा देश के लघु किसानों को होने वाला है. चलिए निचे हम आपको विस्तार से इस योजना के लाभ के बारे में बता रहे हैं.

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान बंधू उठा सकते हैं. चाहे वो देश के किसी भी राज्य से क्यों न हो.
  • इस योजना के तहत किसान को ट्रेक्टर खरीदने पर 20 से 50% तक का सब्सिडी मिलने वाला है. जिससे लघु किसान को काफी ज्यादा मदद मिलने वाला है.
  • PM Kisan Tractor Yojna का लाभ परिवार के केवल एक व्यक्ति ही उठा पाएंगे.
  • इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान किसी अन्य किसी कृषि यंत्र सम्बन्धित योजना से जुड़ा हुआ नही होना चाहिए.
  • देश के महिला किसानों को इस योजना के तहत केंद्र सरकार अधिक लाभ प्रदान करने वाला है.
  • इस योजना का फायदा किसान को दिधे उसके बैंक खाते में मिलने वाला है. किसान ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया से इसके लिए आवेदन कर पाएंगे. आवेदन स्वीकृत होने के बाद किसान तुरंत ट्रेक्टर खरीद सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को नया ट्रेक्टर खरीदने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध है.

Documents and Eligibilities

प्रधानमंत्री ट्रेक्टर योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ निर्धारित योग्यताएं हैं, और इसके लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ डाक्यूमेंट्स को तैयार करके रखना होगा. तो चलिए हम निचे जानते हैं की इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत होगी और साथ इसके लिए क्या योग्यताएं हैं.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके आप अपनी कृषि भूमि होनी चाहिए.
  • केवल देश के किसान ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.
  • आवेदक आवेदन से पहले 7 साल तक अन्य किसी कृषि यंत्र स्म्बन्द्धित योजना से जुड़ा नही होना चाहिए.
  • इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के दस्तावेज
  • पहचान पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि
  • बैंक खाता पासबुक

योजना की मुख्य विशेषताएं:

  • इस योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकता है।
  • सभी राज्यों द्वारा इस योजना के लिए अलग-अलग वेबसाइट बनाई गई हैं।
  • किसानों को सब्सिडी के साथ ट्रैक्टर खरीदने के लिए ऋण दिया जाता है।
  • पंजीकरण के बाद, योजना का लाभ सीधे किसानों को उनके बैंक खाते में दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल देश के किसान भाइयों को प्रदान किया जाएगा।
  • किसान भाई के नाम पर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना में शामिल होने वाले किसानों को किसी अन्य कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • यह योजना देश के प्रत्येक राज्य में लागू की गई है।
  • आवेदन की तारीख से 7 साल पहले तक आवेदक ऐसी किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • सीमांत और छोटे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की गई है।
  • किसान ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • एक किसान केवल एक ट्रैक्टर खरीद सकता है और महिला किसानों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

ऊपर दी गयी जानकारी को जानने के बाद आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? जैसे की हमने ऊपर जान ही लिया है की आवेदन करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरुरत होगी. इसके साथ हमने आपको ऊपर इसके पात्रता के बारे में भी जानकारी दी है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताई गयी पात्रता को पूरा करना होगा.

यदि आप ऊपर बताये गये पात्रता को पूरा करते हैं तो फिर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. तो आपको बता दें की आप भारत के किसी भी राज्य से हो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. अलग अलग राज्यों में इसकी आवेदन की प्रक्रिया भी अलग अलग है. कुछ राज्यों में इसके लिए वेब पोर्टल तैयार किया गया है, जहाँ से लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो कुछ राज्यों में इसके लिए offline की प्रक्रिया है.

आप सभी अगर पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर सहज सेवा केंद्र में जा सकते हो. यह वहाँ से आपको एक फॉर्म दिया जायेगा. उसमे सभी जानकारी भरने होंगे. साथ ही सेवा केंद्र में जाते समय ऊपर बताये गये जरुरी दस्तावेजों को भी आपको लेते जाना होगा. जनसेवा केंद्र द्वारा आप आसानी से प्रधानमंत्री ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा.

जब आप जन सेवा केंद्र से आवेदन कर लेंगे उसके बाद फिर अंत में आपको एक आवेदन की receipt दिया जायेगा. जिसमे आपके application id भी होंगे. आप भविष्य में उस आईडी से अपने आवेदन की स्तिथि की जाँच कर पाएंगे. इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने नजदीकी सेवा केंद्र से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. फिर जैसे ही आपका आवेदन स्वीकृत हो जाये फिर आप अपना ट्रेक्टर खरीद सकते हो.

हरियाणा सरकार इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर खरीदने पर 25% की छूट दे रहा है

जैसा की आप सभी को पता होगा की भारत सरकार अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रहा है. इसी क्रम में प्रदुषण मुक्त खेती प्रमोट करने के लिए हरियाणा सरकार ने एक नई योजना को शुरू किया है, इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 25 फीसदी की छूट दिया जायेगा. इस योजना के लिए हरियाणा सरकार ने केवल 600 किसानों को छूट देने का फैसला किया है और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए 30 सितम्बर तक ट्रैक्टर खरीदना पड़ेगा. इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत डीजल ट्रेक्टर से बहुत का है. आने वाले समय में इ-ट्रेक्टर को प्रमोट करने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे.

PM Tractor Yojana Online Apply State-wise Link

जैसे की हमने आपको ऊपर में ऑफलाइन मोड से आवेदन करने के बारे में बाताया है. लेकिन कुछ राज्यों में पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है. आप उन राज्यों की पोर्टल में जाकर आसानी से इस योजना के लिए घर बैतेह आवेदन कर सकते हैं. हम आपको सभी राज्यों के नाम और उनका आवेदन लिंक बता रहे हैं. जिन राज्यों का लिंक उपलब्ध नही है वे ऑफलाइन यानि सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

योजना की मुख्य विशेषताएं

  • सीमांत और छोटे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकता है।
  • यह योजना देश के प्रत्येक राज्य में लागू की गई है।
  • किसानों को सब्सिडी के साथ ट्रैक्टर खरीदने के लिए ऋण दिया जाता है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • सभी राज्यों द्वारा इस योजना के लिए अलग-अलग वेबसाइट बनाई गई हैं।
  • किसान ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजीकरण के बाद, योजना का लाभ सीधे किसानों को उनके बैंक खाते में दिया जाएगा।
  • एक किसान केवल एक ट्रैक्टर खरीद सकता है और महिला किसानों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाती है।
  • इस योजना में शामिल होने वाले किसानों को किसी अन्य कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में शामिल नहीं होना चाहिए।

FAQs Regarding Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2022

प्रधानमत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर सहज सेवा केंद्र में जाना होगा. वहाँ से आप आवेदन कर सकते हो. इसके लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा.

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं क्या?

सभी राज्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध नही है. केवल कुछ राज्य में आप पीएम किसान ट्रेक्टर स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन दे पाएंगे. इसकी जानकारी आर्टिकल में ऊपर दी गयी है.

किस तरह के किसान इस योजना का फायदा ले सकते हैं?

इस योजना का फायदा देश के हर छोटे बड़े किसान ले सकते हैं. साथ ही इसमें महिला किसानों को ज्यादा लाभ मिलने वाला है.

इस योजना के तहत कितना पैसा मिलने वाला हैं?

इस योजना के तहत किसानों को 20 से 50% तक की सब्सिडी दिया जायेगा. इससे आप अंदाजा लगा सकते हो.

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कौन सी दस्तावेज लगेंगे?

इसके लिए आपको आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज, बैंक पासबुक, फोटो, मोबाइल नंबर, और पहचान पत्र की जरुरत होगी.

प्रधान मंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है?

आपमें से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा तो में आपको बता दूँ की राज्य सरकार द्वारा इस योजना को समय समय पर बंद और चालू किया जाता है. आप अपने राज्य के कृषि विभाग की साईट में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

आशा है दोस्तों, इस पोस्ट में आपको PM Kisan Tractor Yojna से सम्बन्धित सभी जनकारी मिली होगी. इससे सम्बन्धित यदि कोई सवाल अभी भी आपके मन हैं तो निचे हमें comment करके बताये. अगर आप इसी तरह के सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेते रहना है तो हमारे ब्लॉग में आते रहें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *