North Pole के पास समुद्र में खोजा गया New Island, फुटबॉल के मैदान जितना है आकार


कोपेनहेगन: वैज्ञानिकों ने उत्तरी ध्रुव (North Pole) के पास समुद्र में जमीन का नया टुकड़ा (New Island) खोज निकाला है. इस टुकड़े का आकर एक फुटबॉल के मैदान जितना बड़ा है. इसे उत्तरी ध्रुव में जमीन का आखिरी छोर कहा जा रहा है. 

क्लाइमेज पर रिसर्च करने गई थी टीम

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक मार्टिन राश के नेतृत्व में डेनमार्क के वैज्ञानिकों की एक टीम ग्लेशियरों और बढ़ते तापमान का अध्ययन करने ऊडाक आईलैंड (Oodaaq Island) गई थी. यह द्वीप ग्रीनलैंड के उत्तरी इलाके में है. वैज्ञानिकों ने जब अपना नक्शा देखा तो उसमें वह द्वीप कुछ अलग नजर आया. जब वैज्ञानिकों ने जीपीएस से लोकेशन सर्च की तो पता चला कि ऊडाक आईलैंड नहीं है. 

फुटबॉल जितना बड़ा है आकार

रिपोर्ट के मुताबिक नया द्वीप (New Island) ऊडाक आईलैंड (Oodaaq Island) से 2560 फीट उत्तर में है. यह द्वीप 98 फीट चौड़ा और 197 फीट लंबा है. यह एक फुटबॉल ग्राउंड से छोटा है. यह समुद्र तल से 10 से 13 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह पूरी तरह से समुद्री मिट्टी, मोरेन, मिट्टी, ग्लेशियरों द्वारा छोड़े गए पत्थरों से बना हुआ है.  

नए द्वीप के भविष्य का पता नहीं

मार्टिन ने कहा, यह धरती के सबसे उत्तरी छोर पर स्थित नया द्वीप (New Island) है. उन्होंने संभावना जताई कि यह नया द्वीप किसी तूफान की वजह से बना हो सकता है. जिसे बाद में लहरों के साथ आई समुद्री मिट्टी जोड़ती चली गई. उन्होंने कहा कि इस द्वीप के जीवन के बारे में कुछ भी पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है. हो सकता है कि कुछ दिनों बाद यह द्वीप बर्फ में दब जाए या फिर मौसम की मार से टूटकर समुद्र में खत्म हो जाए. 

यह भी पढ़ें- सीढ़ियों पर पड़ा हुआ था Model का शव, ऊपर के कमरे में था घायल हत्यारा; लिखे थे कुछ अजीब Message

यह नाम रखने की सिफारिश

रिपोर्ट के मुताबिक इस द्वीप का नाम ग्रीनलैंडिक भाषा में क्वेकरताक अवन्नारलेक (Qeqertaq Avannarlake) रखने की सिफारिश की गई है. मॉर्टेन के अनुसार इसका मतलब होता है दुनिया के सबसे उत्तर में स्थित सुदूर द्वीप. इस द्वीप का भविष्य क्या होगा, फिलहाल इस बारे में तो किसी को पता नहीं. लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिक इसमें काफी रूचि दिखा रहे हैं.

LIVE TVOG





Source link

Leave a Comment