Nishad Kumar wins silver medal in Tokyo Paralympics in high jump event, creates Asian Record| Tokyo Paralympics में भारत को एक और मेडल, Nishad Kumar ने हाई जंप में जीता सिल्वर


टोक्यो: भारत के निषाद कुमार ने रविवार को यहां टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics)  की पुरूषों की हाई जंप टी46 स्पर्धा में एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक जीता. कुमार ने 2.06 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकॉर्ड बनाया और दूसरे स्थान पर रहे. अमेरिका के डलास वाइज को भी रजत पदक दिया गया क्योंकि उन्होंने और कुमार दोनों ने समान 2.06 मीटर की कूद लगाई.

निषाद कुमार ने जीता सिल्वर

निषाद कुमार ने हाई जंप में एशियाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने ऐतिहास रचते हुए सिल्वर मेडल जीता है. एक अन्य अमेरिकी रोडरिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की कूद के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. यह भारत का टोक्यो पैरालंपिक में दूसरा पदक है. इससे पहले भाविनाबेन पटेल ने रविवार को महिलाओं की एकल टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा में रजत पदक जीता था.

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भाविना पटेल (Bhavina Patel) को मुबारकबाद दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘भावना ने रचा इतिहास. वो सिल्वर मेडल घर ला रही हैं, इसके लिए उनको बधाई. उनके जिंदगी का सफर प्रेरित करने वाला है और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को खेलों की तरफ आकर्षित करेगा.

सबसे पहले भाविना पटेल ने जीता मेडल

टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) के टेबल टेनिस वीमेंस सिंगल्स क्लास 4 (Table Tennis Women’s Singles Class 4) के फाइनल में भाविना पटेल (Bhavina Patel) को चीन (China) की जोउ यिंग (Zhou Ying) ने 7-11, 5-11, 6-11 से मात दी, ऐसे में उनके हाथ सिल्वर मेडल लगा. टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में ये भारत का पहला मेडल है. भाविना ने पहले गेम में झाउ यिंग को अच्छी टक्कर दी लेकिन चीन की 2 बार की गोल्ड मेडल विनर ने एक बार लय हासिल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और सीधे गेम में आसान जीत दर्ज की.





Source link

Leave a Comment