MS Dhoni may become the next coach of Indian cricket team after T20 World Cup |Ravi Shastri के बाद MS Dhoni बनने जा रहे टीम इंडिया के अगले कोच? इस बात से मिल रहे संकेत


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों को मोका दिया गया जिनकी उम्मीद किसी को नहीं दी थी. वहीं भारत की वर्ल्ड कप टीम के साथ एक ऐसा नाम भी जुड़ा जिससे सब हैरान हो गए. बीसीसीआई ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत की 15 सदस्यीय टीम का मेंटर घोषित किया है. ऐसे में आने वाले समय में धोनी को टीम इंडिया में और भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. 

टीम इंडिया के कोच बनेंगे धोनी?

महेंद्र सिंह धोनी आने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कोच भी बन सकते हैं. बता दें कि टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म हो रहा है. ऐसे में धोनी अगर टीम इंडिया के नए कोच बन जाएं तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. मैदान पर धोनी और विराट कोहली की जोड़ी को पहले भी बड़ कमाल करते हुए देखा गया है. कोहली खुद भी यही चाहेंगे कि उनको आने वाले समय में धोनी का साथ मिले. बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी भारतीय क्रिकेट टीम से एकदम अलग हो गए थे, लेकिन उन्हें अचानक मेंटर के रूप में देखकर सभी हैरान हैं. 

वर्ल्ड कप के लिए मिली बड़ी जिम्मेदारी 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 विश्व कप के लिये टीम के मेंटर होंगे. 

उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे दुबई में बात की थी और उन्होंने सिर्फ विश्व कप टी-20 के लिए मेंटर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस बारे में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं. मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उप कप्तान (रोहित शर्मा) से भी इसे लेकर बात की और सभी सहमत हैं.’

2007 में जिताया था पहला वर्ल्ड कप 

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की ही कप्तानी में भारत ने 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था. उस समय भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से मात दी थी. टीम इंडिया ने इसके बाद 2011 के 50 ओवर वर्ल्ड कप में भी जीत हासिल की थी और उस वक्त भी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. 

पिछले साल लिया था संन्यास

धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास ले लिया था और वह भारत के लिये अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. इस मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. 

माना जा रहा है कि धोनी को सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए रणनीति तैयार करने में टीम इंडिया की मदद के लिए नियुक्त किया गया है. धोनी के अनुभव और रिकॉर्ड्स को देखते हुए इस रोल में वह सबसे फिट नजर आते हैं. धोनी के पास आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में जीत हासिल करने का अनुभव है और वह इसके लिए एक कारगर रणनीति बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.   
 

 

VIDEO-

 

 





Source link

Leave a Comment