Indian Railway Shutdown Of Passenger Reservation System Of Eastern Region know the | Indian Railway Alert: ट्रेन से कहीं जाने का बना रहे हैं प्लान, तो पढ़ लीजिए ये खबर नहीं तो होगी दिक्कत


नई दिल्ली. अगर आप ट्रेन से कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर पढ़ लीजिये. दरअसल, ईस्टर्न रेलवे (Eastern Railway) का पैसंजर रिजर्वेशन सिस्टम कुछ समय के लिए बंद रहेगा.  Eastern Railway ने कहा है कि 23 अक्टूबर की रात 23.45 बजे से 24 अक्टूबर की सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (Passenger Reservation System, PRS) काम नहीं करेगा. 

रेलवे ने किया ट्वीट

Eastern Railway के Tweet के अनुसार कोलकाता के पीआरएस डेटा सेंटर में मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण टिकट जनरेशन नहीं होगा. यह काम 23 अक्टूबर रात 23.45 से 24 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक चलेगा. इसलिए पैसेंजर पहले ही टिकट बुक कर लें, वरना उनको दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: देश में पहली बार पेट्रोल 120 और डीजल 110 रुपये लीटर के करीब पहुंचा, जानिए आपके शहर का भाव

यहां बंद रहेगा सिस्टम

Eastern Railway ने बताया है कि मेंटेनेंस एक्टिविटी के दौरान दक्षिण पूर्वी रेलवे (South Eastern Railway), ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway), साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे (South East Central Railway), नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (North East Frontier Railway) और ईस्ट सेंट्रल रेलवे (East Central Railway) में इंटरनेट बुकिंग, इन्क्वायरी समेत तमाम सेवाएं बंद रहेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन रेलवे जोन के दायरे में आने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश,  झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे के ऑनलाइन टिकट, ऑनलाइन रिटायरिंग रूम की बुकिंग, पूछताछ जैसी जरूरी सेवाएं नहीं मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें: अगर आपके पास है 786 नंबर का नोट, तो ऐसे मिल सकते हैं 3 लाख रुपये; जानें कैसे होगी कमाई

पहले भी हो चुका है ऐसा

रेलवे का टिकट जनरेशन पहले भी कुछ देर के लिए बंद किया जा चुका है. इसी साल अगस्त के महीने में दक्षिण रेलवे (South Railway) की तरफ से भी कुछ इसी तरह का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. नोटिफिकेशन में कहा गया था कि एक नया डेटा सेंटर स्थापित किया जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को टिकट बुकिंग करने जैसे कामों में कुछ समय के लिए परेशानी होगी, क्योंकि उनके पास आईआरसीटीसी की वेबसाइट नहीं खुलेगी.

LIVE TV





Source link

Leave a Comment