India vs England 4th test: Virat Kohli equals the record of Kapil Dev for winning two test matches in a series | IND vs ENG: अंग्रेजों की धरती पर Virat Kohli का कमाल, किया ऐसा कारनामा जो धोनी और गांगुली भी ना कर पाए


नई दिल्ली: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में 157 रनों से करारी मात दी. इसी के साथ भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में अब 2-1 से बढ़त ले ली है. इस पूरी ही सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहा है और उन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है. लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी इंग्लैंड की धरती पर कप्तानी में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है.

कोहली ने की कपिल देव की बराबरी 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड की धरती पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. दरअसल विराट इंग्लैंड दौरे पर एक ही सीरीज में दो मैच जीतने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले कपिल देव ने ये बड़ा कारनामा किया है. इन दोनों दिग्गजों के अलावा कोई भी कप्तान आज तक ये रिकॉर्ड बनाने में नाकामयाब रहा है. एमएस धोनी, राहुल द्रविड़ या सौरव गांगुली, कोई भी आज तक भारत को अपनी कप्तानी में एक ही सीरीज में दो मुकाबले नहीं जिता पाए हैं. 

गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन 

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य रखा था. शुरुआत में इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन लंच के बाद गेंदबाजों ने मैच का रुख ही पलट दिया. शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया, जिसके बाद खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली. लंच तक इंग्लैंड ने दो विकेट खो दिए थे और मैच अभी किसी की भी झोली में जा सकता था. लेकिन लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल ही कर दिया.

बुमराह और जडेजा ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया. बिल्कुल सही वक्त पर दोनों गेंदबाजों ने टीम के लिए जीत पक्की की. बुमराह अपनी फॉम में नजर आए और दो बल्लेबाजों को बोल्ड कर दिया. जडेजा ने भी अपनी फिरकी का जादू बिखेरा. उसके बाद शार्दुल ठाकुर ने कप्तान जो रूट को आउट कर टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया. उमेश यादव भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने भी धमाल मचा दिया. जडेजा, बुमराह, शार्दुल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. वहीं उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके.    

बल्लेबाजों ने भी किया था कमाल

इस मैच की पहली पारी में जहां भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप रहे वहीं दूसरी पारी में सभी ने कमाल कर दिया. टीम के हिटमैन ओपनर रोहित शर्मा ने 127 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 61 रनों की पारी खेली. इसके अलावा ऋषभ पंत ने 50 और शार्दुल ठाकुर ने 60 रन बनाए. वहीं कप्तान विराट कोहली ने 42 रनों की पारी खेली. बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ही टीम इंडिया दूसरी पारी में 466 बनाने में कामयाब रही.  
 
 

 

VIDEO-

 

 

 





Source link

Leave a Comment