India vs England 4th test: Jasprit Bumrah became the fastest Indian pace bowler to took 100 test wickets | IND vs ENG: Jasprit Bumrah ने रच दिया इतिहास, आज तक दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर पाए ऐसा कारनामा


नई दिल्ली: टीम इंडिया इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में भिड़ रही है. इस पूरी ही सीरीज में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया है. इसी के साथ भारत के लिए खेलते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अब जसप्रीत बुमराह ने अपने नाम भी कर लिया है. 

बुमराह ने रचा इतिहास 

टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो बड़े-बड़े गेंदबाज बनाने में नाकाम रहे हैं. बुमराह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने ये कारनामा सिर्फ 24 टेस्ट मैच में कर दिखाया है. उनसे तेज आजतक कोई भी ये कमाल नहीं कर पाया है. इस मामले में बुमराह ने बड़े-बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है. 

कपिल देव को छोड़ा पीछे 

बुमराह ने सबसे तेज 5 विकेट लेने के मामले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया है. कपिल देव ने 100 विकेट 25 टेस्ट मैचों में हासिल किए थे. इसके अलावा इरफान पठान ने 100 विकेट 28 मैचों में, मोहम्मद शमी ने 29 मैचों में, जावागल श्रीनाथ ने 30 और इशांत शर्मा ने 33 मैचों में हासिल किए थे. लेकिन अब जसप्रीत बुमराह इन सभी दिग्गजों गेंदबाजों से आगे हैं. 

ऑली पोप को आउट कर रचा इतिहास 

जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑली पोप को बोल्ड किया, तभी उन्होंने 100 विकेट हासिल करने का कामराना किया. खास बात ये रही कि बुमराह ने अपना पहला और 100वां विकेट बोल्ड के जरिए ही लिया. बुमराह ने अपना पहला टेस्ट विकेट महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को बोल्ड कर के ही लिया था. 

1-1 से बराबरी पर सीरीज

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज इस वक्त 1-1 से बराबरी पर है. इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से ड्ऱ़ॉ रहा. जिसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को धूल चटाई. हालांकि तीसरे ही टेस्ट में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए मैच एकतरफा अंदाज में जीता और सीरीज 1-1 से बराबरी पर हो गई. अब दोनों ही टीम चौथे टेस्ट में बढ़त लेने की कोशिश कर रही हैं.   

 

VIDEO-

 

 





Source link

Leave a Comment