India vs England 3rd test: Virat Kohli’s decision of choosing batting after winning the toss cost India lost | IND vs ENG: Virat Kohli ने किया ये सबसे बड़ा ‘ब्लंडर’, भारत को शर्मनाक हार से चुकानी पड़ी कीमत


नई दिल्ली: टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे टेस्ट में पारी और 76 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में टीम इंडिया की हार का एक बड़ा कारण उनकी बल्लेबाजी रही. लेकिन इस मैच के शुरू होने से पहले ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से एक बड़ी गलती हो गई जिसकी कीमत भारत को हार से चुकानी पड़ी. 

इस फैसले की वजह से हारा भारत 

तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो उनके लिए सबसे ज्यादा घातक साबित हुआ. पहले दिन सुबह के सेशन में पिच से इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिली और उन्होंने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को ताश के पत्तों की तरह उड़ा दिया. कोहली ने मैदान के पिछले 4 साल के रिकॉर्ड को अनदेखा किया. इस दौरान तीन टेस्ट हुए और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सभी मैच गंवाए. इसमें से दो मैच इंग्लैंड ने जीते, जबकि एक मैच में उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस दौरान तीनों मैच की पहली पारी में 258, 174 और 179 रन बने. यानी दो बार टीमें 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी थीं. अब टीम इंडिया खुद भी 100 रन तक भी नहीं पहुंच सकी. 

लंबे समय के बाद जीते थे टॉस 

भारतीय कप्तान वैसे भी एक लंबे समय के बाद इंग्लैंड की धरती पर टॉस जीते थे. इंग्लैंड दौरे पर ये पहला मौका था जब सिक्का उछलने के बाद भारतीय कप्तान के पक्ष में रहा. लेकिन जैसे तैसे टॉस जीतने वाले विराट कोहली की किस्मत शायद खराब है. एक नमी से भरी पिच पर बल्लेबाजी का फैसला करना एक बेहद खराब निर्णय था, जिसकी वजह से भारत हारा. बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन की वजह से ही भारतीय टीम को ये मैच गंवाना पड़ा. 

बराबर हुई सीरीज

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच को हार चुकी है. दूसरी पारी में भारत ने 10 विकेट खोकर सिर्फ 278 रन बनाए. इंग्लैंड ने ये मैच पारी और 76 रनों से अपने नाम किया. इस मैच की पहली पारी में एक छोटे स्कोर पर ऑलआउट होना भारतीय टीम को पूरे मैच में भारी पड़ा.

गेंदबाजों ने भी किया निराश 

बल्लेबाजों के बाद भारत के गेंदबाजों ने भी बहुत निराश किया. इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में सिर्फ 78 रन पर समेटने के बाद पहली पारी में 432 रन बोर्ड पर लगा दिए. भारत का कोई भी गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहा और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस सीरीज में अपना लगातार तीसरा शतक ठोक दिया.

 





Source link

Leave a Comment