india vs australia india women tour of australia smriti mandhana indian women’s team australia beat india | INDW vs AUSW: मंधाना की पारी गई बेकार, सीरीज में भारत की 2-0 से हार


नई दिल्ली: जीत के लिए 150 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए मंधाना ने 49 गेंद में 52 रन की पारी खेली. जेमिमाह रोड्रिग्ज ने 23 रन बनाए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की लेकिन टीम ने बीच के ओवरों में 10 रन के अंदर ही चार विकेट गंवा दिए.

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी गेंदबाजी 

ऑस्ट्रेलिया के लिए निकोल कैरी ने चार ओवर में 42 रन देकर 2 जबकि एश्ली गार्डनर , ऐनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम ने एक-एक विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (01) के आउट होने से झटका लगा.

शानदार लय में चल रही मंधाना ने पांचवें ओवर में तीन चौके जड़कर टीम की वापसी कराई. उन्होंने रोड्रिग्ज के साथ संभल कर खेलते हुए 10वें ओवर में टीम के स्कोर को 54 रन तक पहुंचा दिया था. रोड्रिग्ज ने रन गति तेज करने के लिए वेयरहम के खिलाफ 11वें ओवर में चौका जड़ा लेकिन फिर से इसी कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया.

मंधाना ने 15वें ओवर में कैरी के खिलाफ चौका लगाकर 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मैग लैनिंग को कैच थमा बैठीं. भारतीय टीम का 15 ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 93 रन था और जीत के लिए 30 गेंद में 57 रन चाहिए थे. टीम ने अगली 13 गेंदों में कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) सहित तीन विकेट गंवा दिए.

पिछले मैच में बड़े शॉट लगाने वाली पूजा वस्त्राकर (05) कैरी के खिलाफ 17वें ओवर में चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड हो गईं. यास्तिका भाटिया की जगह टीम में शामिल हुई हरलीन देओल सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गईं. विकेटकीपर ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन तब तक मैच भारत के हाथ से निकल गया था. उन्होंने 11 गेंद में नाबाद 23 रन बनाए. दीप्ति शर्मा 9 रन पर नाबाद रहीं.

भारत ने जमकर लुटाए रन 

इससे पहले सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (61) की अर्धशतकीय पारी के बाद तहलिया मैकग्रा की नाबाद 44 रन की आक्रामक पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 149 रन का स्कोर खड़ा किया था. मूनी ने 43 गेंद की पारी में 10 चौके लगाए जबकि पिछले मैच में टीम को जीत दिलाने वाली मैकग्रा के बल्ले से एक बार फिर रन निकले. उन्होंने 31 गेंद की नाबाद पारी में एक छक्का और छह चौके जड़े. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 44 रन की अहम साझेदारी भी निभाई.

हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया, जिसे तेज गेंदबाज रेणुका सिंह दूसरे ओवर में एलिसा हीली को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों कैच कराकर सही साबित किया. लैनिंग लय हासिल कर रही थी लेकिन सातवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर हिट विकेट हो गईं. उन्होंने 14 रन बनाए.

इसके बाद वस्त्राकर ने गार्डनर (एक रन) को ऋचा के हाथों कैच कराया तो वहीं एलिसा पेरी दीप्ति की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वस्त्राकर को कैच थमा बैठीं. उन्होंने 8 रन बनाए. टीम 12वें ओवर में 73 रन पर चार विकेट गवां चुकी थी लेकिन पिछले मैच की तरह एक बार मूनी और मैकग्रा ने एक बार फिर टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. राजश्वरी ने मैच के 18वें ओवर मूनी को हरमनप्रीत के हाथों कैच कराया लेकिन इसी ओवर में मैकग्रा ने छक्का और फिर चौका जड़कर 16 रन बटोर लिए.

भारत 2-0 से हारा सीरीज

मैकग्रा ने 19वें ओवर में शिखा पांडे के खिलाफ चौका जड़ा जबकि वेयरहम (नाबाद 13) ने 20वें ओवर में दीप्ति की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. इन दोनों ओवरों से 10-10 रन बने. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी तीन ओवरों में 36 रन बटोरे. भारत के लिए राजेश्वरी ने चार ओवर में 37 रन देकर दो जबकि रेणुका, वस्त्राकर और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय चार विकेट से जीता था जबकि पहला टी20 बारिश की भेंट चढ़ गया था. भारत ये सीरीज 2-0 से हार गया.





Source link

Leave a Comment