IND vs ENG: Virat Kohli’s team can win the third test as India’s record at Headingley is good |IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया की जीत पक्की! सामने आई ये बड़ी वजह


नई दिल्ली: लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को धूल चटाने वाली टीम इंडिया अब तीसरे टेस्ट में हेडिंग्ले की मैदान पर अंग्रेजों का सामना करेगी. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 151 रनों से करारी मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी. अब हेडिंग्ले टेस्ट में जीत हासिल कर टीम इस बढ़त को और बड़ी करना चाहेगी. 

हेडिंग्ले के मैदान पर टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन करती आई है. इस बात का गवाह खुद इतिहास रहा है. इस रिपोर्ट में हम आपको उसी जीत के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय टीम ने आज से 19 साल पहले इंग्लैंड को इसी मैदान पर हराकर हासिल की थी. 

ऐसा रहा हेडिंग्ले का इतिहास 

भारत और इंग्लैंड की टीमें 19 साल बाद लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर आमने सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच अब तक इस मैदान पर खेले गए 6 मैचों में भारत को 2 मैचों में जीत मिली है, वहीं इंग्लैंड ने 3 मुकाबलों में जीत हासिल की है. एक मैच ड्रॉ रहा है. 19 साल पहले 2002 में भारत और इंग्लैंड की टीमें इस मैदान पर आमने सामने हुईं, तब गांगुली कप्तान थे. इस मैच की पहली पारी में राहुल द्रविड़ ने 148, सचिन तेंदुलकर ने 193 और सौरव गांगुली ने 128 रनों की पारी खेली थी. इंग्लैंड दोनों पारियों में 273 और 309 ही बना सकी. दोनों पारियों में अनिल कुंबले ने कुल 7 विकेट चटकाए थे.

विराट कर पाएंगे ऐसा ही कमाल?

विराट कोहली और उनकी टीम के ऊपर अब इसी इतिहास को एक बार फिर से दोहराने  का मौका होगा. टीम इंडिया के पास इस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाज टॉप ऑर्डर को मजबूती देते हैं वहीं अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज मिडिल ऑर्डर में आकर कमाल कर सकते हैं. वहीं भारत के पेस चौकड़ी की तो जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. 

1-0 से आगे है विराट की सेना

बता दें कि 5 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट बारिश की वजह से पूरा नहीं हो पाया था और उसे ड्रॉ घोषित कर दिया गया. अगले टेस्ट मैच में मौसम ने परेशानी नहीं खड़ी की और भारत ने मौके पर चौका मार दिया. दूसरे टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया ने सिर्फ 52 ओवर और दो सेशन के अंदर इंग्लैंड की पूरी टीम को पवेलियन लौटा दिया. अब तीसरा टेस्ट जीत टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाना चाहेगी.





Source link

Leave a Comment