IND vs ENG: Virat Kohli led Team want to take unassailable lead by defeating England in Leeds, Headingley Test | IND vs ENG:लीड्स टेस्ट में धमाल मचाने को तैयार ‘विराट सेना’, इन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर


लीड्स: टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लंबे समय से चली आ रही अपनी खराब फॉर्म से पार पाने की कोशिश करेंगे. वो इंग्लैंड (England) के खिलाफ बुधवार से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में बड़ा स्कोर बनाने के साथ भारत को 5 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे.

विराट कोहली से शतक की उम्मीद

विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक नवंबर 2019 में लगाया था. वो मौजूदा सीरीज में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे. उनसे हालांकि हमेशा बड़े स्कोर की उम्मीद की जाती है. उन्होंने पहले दो टेस्ट मैचों में ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों पर अपने विकेट गंवाए. ऐसे में उनसे हेंडिग्ले में इस तरह की गेंदों के सामने बेहतर तकनीकी के साथ बल्लेबाजी करने की उम्मीद की जा रही है.

पुजारा-रहाणे देंगे मजबूती?

चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की फॉर्म भी भारत के लिए चिंता का विषय है. इन दोनों ने हालांकि लार्ड्स टेस्ट के चौथे दिन तकरीबन 50 ओवर तक बल्लेबाजी करके फॉर्म में वापसी के संकेत दिए हैं. इससे मैच 5वें दिन तक खिंच गया जिसके बाद तेज गेंदबाजों ने भारत को जीत दिलाई और सीरीज में 1-0 से आगे किया.

यह भी पढ़ें- पिछले 54 सालों से लीड्स में नहीं हारा भारत, मेजबाज इंग्लैंड का रिकॉर्ड बेहद खराब

रोहित-राहुल ने दिखाया दम

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) का प्रदर्शन भारत के लिए बल्लेबाजी डिपोर्टमेंट में सकारात्मक पहलू रहा है. इन दोनों ने चुनौतीपूर्ण हालात में अपने संयम और तकनीक का अच्छा नमूना पेश करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई.

केएल राहुल की बल्लेबाजी अहम

चोटिल मयंक अग्रवाल की जगह टीम में लिए गए केएल राहुल (KL Rahul) हर अगली पारी में ज्यादा आत्मविश्वास से भरे हुए दिखे और लगता है कि वह इस बात को लेकर अब सुनिश्चित हैं कि उन्हें कौन सी गेंद खेलनी है और कौन सी छोड़नी है जो कि इंग्लैंड के मुश्किल हालात में अहम होता है.

पंत से नेचुरल गेम की उम्मीद

रोहित शर्मा भी बहुत अच्छी लय में दिख रहे हैं और उन्हें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उन्हें अपना पसंदीदा पुल शॉट कब खेलना है क्योंकि सीरीज में दो मौकों पर वह यह शॉट खेलकर आउट हुए थे. ऋषभ पंत अपने नैचुरल अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं जबकि रविंद्र जडेजा ने भी 7वें नंबर पर बहुत अच्छी भूमिका निभाई है. यह कहा जा सकता है कि वह टीम में बाएं हाथ के स्पिनर के बजाय बल्लेबाज की भूमिका में ज्यादा खेल रहे हैं.

हेडिंग्ले की पिच बॉलर्स की मददगार

हेडिंग्ले में हालात तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहने की उम्मीद है और भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन के लिए प्लेइंग XI में फिर से जगह नहीं बन पाएगी. शार्दुल ठाकुर फिट हो गए हैं लेकिन लगता नहीं कि कोहली अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण में किसी तरह का बदलाव करेंगे. इशांत शर्मा ने लार्ड्स में शानदार गेंदबाजी की और इस सीनियर तेज गेंदबाज को ठाकुर पर तरजीह मिलने की उम्मीद है. ठाकुर गेंदबाजी में इशांत से कमतर लेकिन बल्लेबाजी में बेहतर हैं.

सिराज ने दी मजबूती

मोहम्मद सिराज के आने से भारत का वर्ल्ड क्लास अटैक मजबूत हुआ है. सिराज ने लार्ड्स में 5वें दिन शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने अपनी सटीक गेंदबाजी से लगातार दिल जीत है. भारत यहां आखिरी बार 2002 में खेला था जब उसने पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी। मौजूदा टीम के किसी भी खिलाड़ी को इस मैदान पर खेलने का अनुभव नहीं है यह देखना दिलचस्प होगा कि वो कितनी जल्दी हालात में खुद को ढाल लेते हैं.

इंग्लैंड की टीम में मलान की वापसी

इंग्लैंड को उम्मीद है कि डाविड मलान के आने से उनकी बल्लेबाजी की कमजोरी दूर होगी. मलान ने अपना आखिरी टेस्ट 3 साल पहले खेला था लेकिन उनके पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट का अच्छा अनुभव है. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तीसरे नंबर पर खेलेगा और ऐसे में हसीब हमीद को रोरी बर्न्स के साथ पारी का आगाज करना पड़ सकता है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने का तरीका ढूंढकर कप्तान जो रूट का साथ देना होगा. 

मार्क वुड हुए चोटिल

अपनी एक्ट्रा बाउंस से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने वाले मार्क वुड चोटिल हैं और ऐसे में सादिक महमूद को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है. रूट ने मैच से पहले पुष्टि की कि वुड को छोड़कर फिटनेस का कोई मसला नहीं है और मुख्य तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अच्छी स्थिति में हैं. रूट ने इसके साथ ही संकेत दिये कि खिलाड़ी आपसी बहस में नहीं उलझेंगे क्योंकि लार्ड्स में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने एक दूसरे पर छींटाकशी की लेकिन इसका अधिक फायदा भारत को मिला.

भारत की पूरी टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी सॉव, सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड की पूरी टीम: जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डाविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन.

टॉस का वक्त: भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे.

मैच शुरू होने का वक्त: भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे.





Source link

Leave a Comment