IND vs ENG: Bhuvneshwar Kumar not selected in test team since 2018 |IND vs ENG: भारत के बेस्ट गेंदबाज को टेस्ट टीम में नहीं मिल पा रही जगह, करियर पर लगा ‘ग्रहण’?


नई दिल्ली: टीम इंडिया इस वक्त विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में इंग्लैंड को जमकर परेशान कर रही है. भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में 151 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. पिछले कुछ सालों से टीम इंडिया ने दुनिया की हर एक टीम के ऊपर अपना दबदबा बनाए रखा है. इसके पीछे एक बड़ा कारण भारतीय टीम की गेंदबाजी है. लेकिन अभी भी एक मुख्य गेंदबाज टेस्ट टीम से बाहर है. 

इस गेंदबाज को नहीं मिल रहा मौका

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) लंबे समय से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं. दरअसल उनकी फिटनेस एक बड़ा सवाल रहती है. भुवी हाल ही में श्रीलंकाई दौरे पर टीम के उपकप्तान बनकर गए थे, लेकिन इंग्लैंड दौरे के लिए उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया. अब जिस तरह दूसरे गेंदबाजों ने टीम इंडिया में अपनी जगह को मजबूत किया है उससे ऐसा लगता भी नहीं है कि आने वाले समय में भुवी टेस्ट टीम में दिखेंगे. 

कर चुके हैं दमदार प्रदर्शन

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) एक दमदार गेंदबाज हैं और उनका सबसे बड़ा हथियार उनकी स्विंग गेंदबाजी रही है. भुवी जिस तरह से गेंद को लहराते हैं वैसे भारत का कोई भी दूसरा गेंदबाज नहीं कर पाता है. 2014 में जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मात दी थी तब उस मैच की पहली पारी में भुवी ने 6 विकेट हासिल किए थे. इसके अलावा भुवी ने कुल 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट झटके हैं, जिनमें से 4 बार उन्होंने एक ही पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. 

टी20 वर्ल्ड कप में बहुत उम्मीद

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को भले ही भारत की टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल पा रही लेकिन इस साल अक्टूबर में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप में उनसे टीम को पूरी उम्मीद है. भारतीय टीम इस साल वर्ल्ड कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है और भुवी टीम के इस सपने को साकार करने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. भारत वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान का सामना करेगा. 





Source link

Leave a Comment