Former England cricket team captain Ted Dexter passes away at the age of 86 | IND VS ENG: भारत के खिलाफ मैच में काली पट्टी पहनकर उतरे इंग्लैंड के खिलाड़ी, वजह जानकर हो जाएंगे भावुक


वॉल्वरहैम्प्टन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर (Ted Dexter) का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के साथ-साथ इंग्लैंड चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था.

नहीं रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेक्सटर 

एमसीसी ने गुरुवार को एक बयान में कहा टेड एक खुशहाल पति, पिता और दादा थे और इंग्लैंड के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक थे. वह अपने 62 टेस्ट मैचों में से 30 में कप्तान थे और उन्होंने खेल को उसी रोमांच और मस्ती के साथ खेला और यह उनके बेहतरीन जीवन की कहानी को दशार्ता है.

बयान में आगे कहा गया है कि वह एक बिमारी से जूझ रहे थे, डेक्सटर (Ted Dexter) का बुधवार को वॉल्वरहैम्प्टन के कॉम्पटन में उनके परिवार के सामने उनका निधन हो गया.

मैच में काली पट्टी पहनकर उतरे खिलाड़ी

भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम के खिलाड़ी मैदान पर काली पट्टी पहनकर उतरे. दरअसल इंग्लैंड के खिलाड़ी डेक्सटर (Ted Dexter) को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 

 

टेड डेक्सटर का करियर

लॉर्ड टेड के नाम से जाने जाने वाले, डेक्सटर एक तेज गेंदबाज होने के अलावा एक आक्रामक मध्य क्रम के बल्लेबाज भी थे. उन्होंने 1958 से लेकर 1968 तक इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, उस दौरान उन्होंने 62 टेस्ट मैच खेले.

डेक्सटर (Ted Dexter) ने 1961 से 1964 तक 30 मैचों में कप्तानी भी की. अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 34.9 के औसत से 4502 रन बनाए जिसमें नौ शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं.उन्होंने इंग्लैंड के लिए 66 विकेट भी लिए.

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, डेक्सटर (Ted Dexter) ने टेस्ट खिलाड़ियों के लिए एक रैंकिंग प्रणाली तैयार करने में मदद की. रैंकिंग प्रणाली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा अपनाया गया था, आज भी उनके बनाए रैंकिंग प्राणाली का प्रयाग किया जाता है.

डेक्सटर (Ted Dexter) को जून 2021 में साउथम्प्टन में खेले गए पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था.

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *