dark circles removal tips know dark circle ke gharelu upay samp | Remove Dark Circles: डार्क सर्कल (काले घेरे) हटाने के लिए आंखों पर लगाएं ये चीज


Remove Dark Circles: आंखों के नीचे की त्वचा कोमल होती है, जिस कारण उसके डैमेज होने का खतरा ज्यादा होता है. सूरज की हानिकारक किरणे या ड्राईनेस के कारण डार्क सर्कल हो जाते हैं, जिन्हें काले घेरे भी कहा जाता है. डार्क सर्कल यानी काले घेरे को हटाने के लिए घर में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Remove Dark Circles: खीरा
आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में खीरा मददगार हो सकता है. खीरे में त्वचा की रंगत सुधारने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे की त्वचा का कालापन हटाते हैं. इसके लिए आप खीरे के दो मोटे स्लाइस काट लें और 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन स्लाइस को आंखों पर करीब 10 मिनट के लिए रखा रहने दें.

ये भी पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग सुबह करते हैं ये 4 काम

डार्क सर्कल हटाने के लिए गुलाब जल
गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है. इससे स्किन रिफ्रेश होती है. डार्क सर्कल हटाने के लिए गुलाब जल में कॉटन का एक टुकड़ा भिगो लें और उसे आंखों पर रखा रहने दें. 15 मिनट बाद आंखों को धो लें और रोजाना इस उपाय को करें.

आलू
काले घेरे हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए आलू को कद्दूकस करके 10 मिनट तक आंखों के नीचे रखकर लेट जाएं. इसके बाद चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Dark Spots on face: दाग-धब्बे मिटाने में अदरक कैसे करता है मदद, जानें यहां

Remove Dark Circles: नींबू का रस और खीरा
डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सिर्फ खीरा ही नहीं, बल्कि खीरे के साथ नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको नींबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाना है और रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाना है. 15 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें.

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए टमाटर
टमाटर भी स्किन की रंगत सुधारने में मदद करता है. काले घेरे हटाने के लिए नींबू का रस और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और रुई की मदद से डार्क सर्कल पर लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Leave a Comment