CSK captain MS Dhoni Create history and made special triple century before IPL 2021 Final match start | IPL 2021 Final: मैदान पर उतरते ही धोनी ने जड़ा स्पेशल तिहरा शतक, बने दुनिया के पहले खिलाड़ी


नई दिल्ली: कोलकाता के खिलाफ आईपीएल के 14वें सीजन का फाइनल खेलने के लिये एमएस धोनी जैसे ही दुबई के मैदान पर उतरे, उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े कप्तान होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

महेंद्र सिंह धोनी दुनियाभर में सबसे ज्यादा टी20 मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गये हैं. उन्होंने टी20 क्रिकेट में कप्तान के रूप में 300 मैच भी पूरे कर लिये. 

वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी को पछाड़ा

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने 208 टी20 मैचों में टीम की कप्तानी की है. महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें पीछे कर दिया. धोनी ने 300 टी20 में कप्तानी करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया. 

सबसे ज्यादा टी20 में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

300 – एमएस धोनी
208 – डैरेन सैमी 
185 – विराट कोहली
170 – गौतम गंभीर 
153 – रोहित शर्मा

सबसे ज्यादा IPL मैच खेलने वाले खिलाड़ी

धोनी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने आईपीएल 2021 के फाइनल में अपने करियर का 220 वां मैच खेला. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी एमएस धोनी ही हैं.

उनके बाद दिग्गज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का नंबर आता है. उन्होंने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी की. 

सबसे ज्यादा आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी

220 – एमएस धोनी
213 – दिनेश कार्तिक 
213 – रोहित शर्मा
207 – विराट कोहली
205 – सुरेश रैना
200- रवींद्र जडेजा 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup में क्या रोल निभाएंगे डेविड वार्नर? कप्तान फिंच ने दिया जवाब

गौरतलब है कि IPL के तीसरे खिताब की तलाश में जुटी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से भिड़ रही है.

पहले चरण में लचर प्रदर्शन के बाद केकेआर ने यूएई चरण में शानदार वापसी की है. एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और क्वालिफायर-2 में दिल्ली कैपिटल्स को हराने के बाद केकेआर की टीम आत्मविश्वास से भरी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 





Source link

Leave a Comment