Check CSC Status 2021 – How to Check CSC Registration Status


CSC Status Check 2022 | CSC Registration Status Check Online | CSC Portal Account Status | सीएससी स्टेटस चेक CSC vle registration status

CSC Registration Status Check: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं कि आप सीएससी का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हो? सीएससी आवेदन यदि रिजेक्ट हो जाये तो इसका कारण क्या हो सकता है? अगर आपका CSC ID Deactivate हो जाये तो उसे फिर से एक्टिवेट कैसे कर सकते हैं. इन सभी चीजों के बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं. इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको कोई भी परेशानी न हो।

आप में से बहुत से लोग CSC के लिए पहले आवेदन दिए होंगे. अभी फिलहाल सीएससी की नई पंजीकरण नही ले रहा है. इसलिए यदि आप नया सीएससी के लिए अप्लाई करना चाहते हो तो अभी नहीहो सकता है. फिलहाल ये कुछ समय के लिए रोक दिया गया है. उम्मीद है जल्द ही फिर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

CSC Application Status Check 2022

यदि आप New CSC Registration के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो अभी थोड़ा इंतेज़ार करना होगा. उसके बाद जैसे ही इसका रजिस्ट्रेशन चालू होगा, आप ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. सीएससी ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

जिन लोगों ने अपना CSC Registration के लिए online apply कर दिया था. लेकिन उनका ID अभी तक चालू नही हुआ तो इसके पीछे क्या कारण है, जानने के लिए आपको status चेक करना होगा. यदि आपको अप्लाई किये हुए काफी समय हो गए हैं तो आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हो।

इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि csc status online check कैसे करें? इसके अलावा हम इससे सम्बन्धित सारी बातों को जानने की कोशिश करेंगे. जैसे csc reject होने का क्या कारण है? रिजेक्ट होने पर क्या करें? ये सभी जानकारी हम विस्तार से जानने वाले हैं. इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि इस पुस्तको अंत तक अच्छे से पढ़ें।

How to Check CSC Status Application

दोस्तों अगर आपने रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे दिया है तो आप इसके ऑफिसियल साइट में जाकर अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हो. आपको बता दें कि इसके लिए आपको Application reference number पता होना चाहिए, जो कि आपको आवेदन करने के बाद मिलता है। तो चलिए नीचे इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले आपको CSC Registration की आधिकारिक वेबसाइट register.csc.gov.in में जाना होगा. इसके लिए आप यहां क्लिक कीजिए।

  • उसके बाद आपको यहाँ होमपेज के मेनू में “Apply” पर क्लिक करना है. अब नीचे आपके सामने Status Check का ऑप्शन आएगा, इसपर क्लिक करें।

Step 2: अब आप CSC Status Check पेज में आ जाएंगे, जो कुछ इस तरह का होगा.

  • यहाँ आपको अपना Application Reference Number एंटर करना है, जो आपको आवेदन करने के बाद मिलता है।
  • उसके बाद फिर आपको Captcha एंटर करना होगा, फिर आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने आपके application का status स्क्रीन पर शो होने लगेगा। इसमे आपको आपके एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी हुई होगी. अभी तक आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेस क्यों नही हो पाया है. इसकी जानकारी आपको इस पेज में मिल जाएगी.

अगर आपका registration reject हो जाएगा तो इसके बारे में भी यहाँ पर आपको जानकारी मिल जाएगी. या फिर आपका registration accept कर लिया जाता है तो वो भी यहाँ आपको show होने लगेगा।

CSC Application Reference Number कैसे पता करें?

जैसा कि मैने आपको बताया कि अगर आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस जानना चाहते हो तो इसके लिए आपको application reference id एंटर करना होगा. आप लोगों में से बहुत से लोगों को रिफरेन्स आईडी पता नही होगा तो उसके लिए में आपको बता रहा हूँ कि आप इसको कैसे पता कर सकते हो?

How to Check CSC Reference ID?

जब आप CSC के लिए Registration करते हो तो उस समय जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप उसे Final Submit कर देते हैं तो उसके बाद आपके जीमेल आईडी में एक mail भेज दिया जाता है, जिसमे आपके application का reference id भी दिया हुआ होता है।

  • अपना reference id जानने के लिए जो email id आपने रजिस्ट्रेशन के समय मे दिया था, उसमे लॉगिन करें फिर उसके बाद CSC द्वारा भेजे गए mail को खोजें।
  • मेल मिल जाने के बाद इसको खोलें। फिर उसके बाद आपको अपना reference id मिल जाएगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपना csc reference number पता कर सकते हो. उसके बाद आप ऊपर बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हो।

CSC Application Reject Reasons

यदि आपने CSC के लिए अप्लाई किया था लेकिन unfortunately आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो गया है तो आप ये जानना चाहते होंगे कि इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. में आपको बता दूँ जब आप स्टेटस चेक किये और उसमें पाए कि आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो गया है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. में उन सभी कारणों के बारे में नीचे आपको बता रहा हूँ, जिससे आपका csc application रिजेक्ट हो सकता है।

CSC Status – सीएससी एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के कारण

अपलोड किये गए डाक्यूमेंट्स में कोई कमी

आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का यह सबसे मुख्य कारण हो सकता है कि आपने csc के लिए आवेदन करते समय जो जो डाक्यूमेंट्स अपलोड किए थे, उनमे किसी प्रकार की कमी होगी, जिससे कि आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया गया है. हो सकता है आपने जो डाक्यूमेंट्स अपलोड किए हैं, उनमे नाम, आयु, पता या कोई अन्य जानकारी same नही हो।

दोस्तों आप जो जानकारी csc के लिए आवेदन करते समय भरते हो, वो आपके डॉक्यूमेंट से बिल्कुल same होना चाहिए. जैसा कि अपने जो नाम, अपने पिता का नाम, आयु, एड्रेस आदि fill किया वो same information आपके किसी एक डॉक्यूमेंट में न हो तो भी आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

इसके अलावा ये भी कारण हो सकता है कि आपने डाक्यूमेंट्स को ठीक से स्कैन नही किया होगा, जिससे जानकारी पढ़ा नही जा सके। इसलिए आप अपने डाक्यूमेंट्स को पुनः अच्छे से स्कैन करके अपलोड कर दीजिए ताकि ठीक से पढ़ा जा सके।

लोकेशन का गलत होना

जब आप सीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन किये होंगे तो उस समय आपको अपना पूरा एड्रेस सही सही एंटर करना पड़ा होगा। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपना एड्रेस शार्ट में लिख देते हैं तो ऐसे में उनका application reject होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए आवेदन करते समय अपना permanent address और centre address बलकुल सही सही भरें।

इसके अलावा कुछ लोग अपना longitude और latitude भी गलत डाल देते, जिससे उनका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है. इसलिए यदि आपको अपने एरिया का longitude और latitude पता नही है तो गूगल में आप “pin code longitude and latitude” जहाँ pin code की जगह अपने area का pin code देकर सर्च कर सकते हैं।

आपके ग्राम पंचायत में पहले से कोई CSC Centre का मौजूद होना

सीएससी रिजेक्ट होने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है. यदि आपके गांव या फिर पंचायत में पहले से कोई CSC Centre ले रखा है तो फिर आप नही ले पाएंगे. CSC के अंतर्गत एक पंचायत में एक ही सीएससी देने का प्रावधान है।

इसलिए यदि आपके ग्राम पंचायत में पहले से कोई csc लिया हुआ है तो आप अभी csc नही ले सकते हो. आप सहज सेवा के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. ये दोनों लगभग एक जैसा ही है. इसके बारे में भी हमने पोस्ट लिखा हुआ है, आप इसको पढ़कर कर सभी जानकारी जान सकते हैं.

आप CSC लेने के योग्य नही है

आप सभी को पता होगा की CSC सभी को नही मिलता है. इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए जबही आप अपना csc खोल पाएंगे. जब आप csc के लिए आवेदन कर रहे होंगे तो आपने इन eligibilities को जरुर पढ़ा होगा. अगर आपने नही पढ़ा है तो आप हमारा ये पोस्ट जरुर पढ़ें.

में आपको संछिप्त में बता देता हूँ की CSC के लिए आपकी आयु कम से कम 18 साल होने चाहिए. इसके लिए कोई education qualification को निर्धारित नही किया गया है. आपको computer चलाने के लिए आना चाहिए. आपके पास एक shop होना चाहिए और साथ ही computer, printer और internet connection होने चाहिए. जबहि आप csc के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके अलावा आपको कुछ डाक्यूमेंट्स को भी upload करना होगा.

CSC Application Correction / सीएससी आवेदन में सुधार कैसे करें?

दोस्तों अगर आपने csc के लिए आवेदन किया था और किसी कारणवश आपका application reject कर दिया गया तो आप फिर से इसके लिए reapply कर सकते हो. बहुत से लोगों को आवेदन फॉर्म में करेक्शन करने की जानकारी नही होगी तो वे लोग निचे बताये गये जानकारी को पढ़े कसते हैं.

  • अपने आवेदन किये गये form में किसी तरह का सुधार करने के लिए फिर से आपको उसी प्रक्रिया को दुबारा follow करना होगा, जिससे अपने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया था. मतलब आपको csc के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर फिर से apply करने का form भरना होगा.
  • इस प्रक्रिया को follow करते समय जब आप अपना आधार नंबर एंटर करेंगे तो फिर आप अपने पिछले application form में आ जायेंगे. सभी जानकारी आपके सामने आ जायेंगे.
  • अभी आपको कोई भी जानकारी सुधार करना है वो कर दीजिये. उसके बाद आपको फिर से application form को submit कर देना होगा. उसके बाद आपका application form फिर से process में चला जायेगा.

Deactivate CSC ID को Reactivate कैसे करें?

अगर आपका CSC ID बन गया था उअर काफी समय से इसपर काम भी कर रहे थे लेकिन अचानक किसी कारण से आपका आईडी बंद हो जाता है. जिससे आप इस पोर्टल में login नही कर पा रहे हैं. सीएससी आईडी अचानक से डीएक्टिवेट होने के कई कारण हो सकते हैं.

अगर आपके csc id में 1000 से ज्यादा पैसे नही add किया हुआ है और काफी समय से आप csc का उपयोग नही कर रहे हो तो इससे भी आपका आईडी बंद हो सकता है. बीचे में मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था तो मेने अपने आईडी को फिर से re activate कैसे किया था इसके बारे में जानते हैं.

अपने आईडी को फिर से चालू करने के लिए आपको अपने district के csc manager से बात करना होगा. उसको अपने बारे में जनकारी देनी होगी की आप किस ग्राम पंचायत से हैं. उसके बाद हो सकता है वो आपको कुछ डाक्यूमेंट्स भेजने को कहे. डाक्यूमेंट्स भेजने के बाद वो आपके CSC ID को फिर से Reactivate कर देंगे.

अब आप सोच रहे होंगे की आप अपने district के csc manager से कैसे सम्पर्क कर सकते हो. तो इसके लिए मेने आपको निचे में एक link दी है. इस link पर click करके आप csc के district manager contact के page में चले जायेंगे. वहाँ आपको “District Manager Under CSC 2.0” पर click करना होगा. फिर एक xlsx file डाउनलोड होगा. इसमें आप अपने district manager का नंबर खोज पाएंगे.

https://csc.gov.in/statdistrictlist

आशा है आपको ये आर्टिकल पढने के बाद csc status चेक करने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई दुसरे सवाल पूछने हैं तो आप निचे comment करके भी हमें बता सकते हैं. इसी तरह की उपयोगी जानकारी को miss नही करने के लिए notification को enable कर लीजिये.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *