best anti aging foods to get younger and glowing skin in hindi samp | Anti-Aging Foods: रोजाना खाएं ये 5 जबरदस्त फूड, चेहरे पर कभी नहीं दिखेगा बुढ़ापा, ग्लो रहेगा बरकरार


लोग हमेशा जवान दिखना चाहते हैं, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का ग्लो और आकर्षण कम हो जाता है. मगर उन्हें जानकारी नहीं होती कि त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए कुछ जबरदस्त फूड को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. इन एंटी एजिंग फूड्स (Anti-Aging Foods) को नियमित रूप से खाने पर आपको झुर्रियां, मुंहासे या ढीली त्वचा का इलाज पाने के लिए किसी क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आइए जानते हैं त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए किन एंटी-एजिंग फूड्स (best anti-aging foods) का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Drink for Glowing Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए रोज इस वक्त पीएं ये ड्रिंक, लौट आएगा निखार

Anti-Aging Foods: जवान और चमकदार त्वचा पाने के लिए जबरदस्त एंटी-एजिंग फूड्स
ये एंटी एजिंग फूड्स प्राकृतिक रूप से बायोटीन, एलेजिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई प्रदान करते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाते हैं. जिससे त्वचा में कसाव और चमक (Skin Glow) आता है.

1. अंडा (egg for skin)
अंडा सिर्फ मसल्स को ही मजबूत नहीं बनाता है, बल्कि त्वचा को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है. पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है. जो कि त्वचा के साथ बालों और नाखूनों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

2. डार्क चॉकलेट (dark chocolate)
डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. कई शोध में यह भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा में रक्त प्रवाह भी सुधरता है. इसलिए झुर्रियों का इलाज (wrinkles problem treatment) करने के लिए यह एक टेस्टी उपाय है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: सुबह उठकर चेहरे को दें सिर्फ 10 मिनट, ये टिप्स बदल देंगे रंग-रूप, चमक जाएगा चेहरा

3. Best anti-aging foods: गाजर
एंटी-एजिंग डाइट में गाजर को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि, इसमें बीटा-केरोटीन तत्व भरपूर होता है. जो त्वचा व चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है.

4. शकरकंद
गाजर की तरह शकरकंद में भी बीटा-केरोटीन होता है. जो कि इसे ग्लोइंग स्किन के लिए जबरदस्त फूड बनाता है. इसे आप भूनकर और नमक डालकर खा सकते हैं. इससे त्वचा के बढ़ती उम्र के लक्षण दूर होते हैं.

5. शिमला मिर्च
अधिकतर लोगों को शिमला मिर्च का सेवन करना पसंद नहीं होता है. लेकिन जब आप जानेंगे कि शिमला मिर्च त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने में मदद करती है, तो आप इसका सेवन जरूर करेंगे. इसमें मौजूद विटामिन सी झुर्रियों की समस्या को दूर करने का जबरदस्त इलाज है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Leave a Comment