Benefits of Cardamom Cardamom is beneficial for men know here sexual health problem treatment brmp | Benefits of Cardamom: पुरुष रोज खाएं इतनी इलायची, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!


Benefits of Cardamom: आज हम आपके लिए इलायची के फायदे लेकतर आए हैं. मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची सेहत के लिए जबरदस्त फायदे दे सकती है. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, जिन पुरुषों को यौन संबंधी समस्या है उनके लिए इलायची का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

इलायची न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है. इलायची का सेवन भोजन करने के बाद करना चाहिए. इससे मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

एक दिन में खाएं 3 इलायची
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इलायची दो प्रकार की होती है यानी बड़ी और छोटी. दोनों ही इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है. लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है. इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहेगा.

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व
इलायची में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

खाली पेट इलायची के जबरदस्त फायदे (Amazing benefits of cardamom on an empty stomach)

  1. इलाइची में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. इलायची में ऐसे यौगिक होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं.
  2. इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है.
  3. सांस की बीमारी है तो फिर आपके लिए इलायची का सेवन अमृत है. ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है. अस्थमा में भी कारगर है.
  4. इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेट तत्व शरीर की शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है. इलायची का सेवन आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. 
  5. सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची बेहद फायदेमंद रहेगी. रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद है इलायची का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, एक शोध के अनुसार नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: benefits of fenugreek seeds: बस 1 चम्मच मेथी दाने का पुरुष इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.





Source link

Leave a Comment