BCCI Secretary Jay Shah Announces Hike in Match Fee for Indian Domestic Cricketers, after Coronavirus Crisis | BCCI ने लिया दिल जीतने वाला फैसला, कोरोना की मार झेल रहे भारतीय क्रिकेटर्स की सैलरी में बंपर इजाफा


नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से कम पीरियड का कर दिए गए 2020-21 सीजन से प्रभावित घरेलू क्रिकेटरों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. खिलाड़ियों को 50 फीसदी एक्ट्रा मैच फीस दी जाएगी, इसके साथ ही आने वाले सीजन के लिए फीस में इजाफा किया गया.

घरेलू खिलाड़ियों के लिए बड़ी राहत

कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण पिछले साल पहली बार रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का आयोजन नहीं हो पाया था जिससे कई भारतीय क्रिकेटरों को वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ा. इन खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई के मुआवजे का लंबे वक्त से इंतजार था.

यह भी पढ़ें-भारत के इस प्लेयर से थर-थर कांप रहा है पाकिस्तान! टी-20 वर्ल्ड कप में साबित होंगे ‘डेंजर मैन’

मैच फीस में बंपर इजाफा

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट करके कहा, ‘जिन क्रिकेटरों ने 2019-20 के घरेलू क्रिकेट सीजन में हिस्सा लिया था उन्हें 2020-21 सत्र के लिए मुआवजे के तौर पर 50 फीसदी एक्ट्रा मैच फीस दी जाएगी.’ मुआवजे देने और मैच फीस में बढ़ोतरी करने का फैसला सोमवार को बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की बैठक में किया गया.

 

इन खिलाड़ियों की मैच फीस दोगुनी

जिन रणजी खिलाड़ियों ने 40 से ज्यादा मैच खेले हैं उनकी मैच फीस तकरीबन दोगुनी हो गई है जिसका मतलब है कि खिलाड़ी एक मैच से दो लाख 40 हजार रुपये कमा सकते हैं. जिन खिलाड़ियों ने 21 से 40 मैच खेले हैं उन्हें प्रतिदिन 50 हजार रुपये जबकि इससे कम तजुर्बा रखने वाले क्रिकेटरों को प्रतिदिन 40 हजार रुपये मिलेंगे.

सीनियर प्लेयर्स को फायदा

बोर्ड के इस कदम से अंडर-16 से लेकर सीनियर स्तर तक लगभग 2000 क्रिकेटरों को फायदा मिलेगा. बीसीसीआई सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jay Shah) ने इसके साथ ही कहा कि घरेलू खिलाड़ियों को बढ़ी हुई मैच फीस का भुगतान किया जाएगा.

जय शाह ने जताई खुशी

इस ऐलान के मुताबिक अंडर-23 और अंडर-19 क्रिकेटरों को क्रमश: 25,000 और 20,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे. जय शाह (Jay Shah) ने कहा, ‘मुझे घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में बढ़ोतरी करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है.’

पहले कितनी थी फीस?

इससे पहले रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने वाले खिलाड़ी को 35,000 रुपये प्रतिदिन मिलते थे. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई प्रति मैच 17,500 रुपये भुगतान करता था.

फीमेल क्रिकेटर्स की भी फीस बढ़ी

बीसीसीआई (BCCI) ने इसके साथ ही महिला क्रिकेटरों (Female Cricketers) के लिए भी नए फीस की घोषणा की और सीनियर खिलाड़ियों को अब प्रति मैच 12,500 रुपये के बजाय 20,000 रुपये मिलेंगे.

इन दिग्गजों ने किया अहम फैसला

मैच फीस में बढ़ोतरी एक कार्यसमिति की सिफारिश पर की गई जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन, युद्धवीर सिंह, संतोष मेनन, जयदेव शाह, अविषेक डालमिया, रोहन जेटली और देवजीत सैकिया शामिल थे.





Source link

Leave a Comment