BCCI changed rules before the restart of IPL 2021 in UAE | IPL के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव! अब बल्लेबाज के छक्का मारने पर होगा ऐसा


नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को इस साल लगभग दो साल के बाद फिर से भारत में आयोजित किया गया था. लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते पूरे देश में ऐसा प्रकोप फैला कि इस लीग को बीच में ही रोकना पड़ा. अब इस लीग को एक बार फिर से अगले महीने यूएई में आयोजित किया जाएगा. इस लीग के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है. 

सख्त हुए आईपीएल के नियम 

इस साल भारत में आयोजित किए आईपीएल के दौरान कई खिलाड़ी और स्टाफ के लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. अब इस लीग के फिर से शुरू होने से पहले बीसीसीआई ने कड़े नियम लागू करने का फैसला किया है. इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार यूएई में होने वाले आईपीएल में अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसकी जगह फिर दूसरी गेंद का इस्तेमाल होगा. 

गेंदबाज नहीं कर पाएंगे स्लाइवा का इस्तेमाल 

पहले की तरह अभी भी गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए स्लाइवा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. अगर वो ऐसा करते हैं तो अंपायर उन्हें एक वार्निंग देगा. अगर वो बार-बार ऐसा करते हैं तो विपक्षी टीम को पेनाल्टी के तौर पर 5 रन मिलेंगे.

ये हैं नए नियम

यूएई उड़ान भरने से पहले सभी खिलाड़ियों और उनके स्टाफ का कोविड-19 से जुड़ा आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा. यह टेस्ट 72 घंटे से पहले होना चाहिए. सभी खिलाड़ियों और स्टाफ आरटी-पीसीआर टेस्ट के बाद अलग-अलग जगहों पर क्वारंटाइन होंगे. बहुत जरूरी होने पर ही किसी खिलाड़ी को बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी. इसके लिए उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम से अनुमति लेनी होगी. बायोबबल में वापस शामिल होने के लिए किसी भी खिलाड़ी व स्टाफ को 6 दिन क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा. इस दौरान उनका हर दूसरे दिन टेस्ट होगा और उनका रिजल्ट नेगेटिव आने पर ही इन्हें आगे कुछ करने की अनुमति होगी. 

17 सितंबर से शुरू होगा IPL

4 मई को कोरोना के चलते स्थगित किए गए आईपीएल 2021 (IPL 2021) को अब सितंबर में दोबारा शुरू किया जाएगा और इसका फाइनल अक्टूबर में होगा. IPL 2021 के बाकी बचे हुए मैच 17 सितंबर से शुरू होने वाले हैं और फाइनल मुकाबला 15 अक्‍टूबर को खेला जा सकता है.





Source link

Leave a Comment