(Apply Online) PMSYM Registration | PM Shram Mandhan Pension Yojana 2022, Status Check |पीएम श्रम पेंशन योजना


pmsym account status check | pmsym login | shram yogi mandhan yojana online registration | pradhan mantri maan-dhan yojana online apply

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम प्रधाननातरी श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के बारे में बात करने वाले हैं. यह योजना गरीब श्रीमिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. अगर आपको इस योजना के बारे में पता नही है तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है. इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें.

दोस्तों हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोजाना काम करके अपने घर का खर्चा चला पाते है. वे लोग प्रतिदिन काम करके अपना परिवार चला पाते हैं. उनमे से नौकर, ड्राईवर, मजदूर, रिक्शा चालक, आदि है जो रोजाना काम करके अपने परिवार का पालन पोषण कर पाते हैं, ऐसे लोगों के लिए saving करना या किसी पेंशन या अन्य स्कीम में अपना पैसा लगाकर बविश्य को बेहतर बनाना बहुत कठिन काम होता है. क्योकि आज के महंगाई के दौर में ऐसे लोग रोजाना काम करके घर ही ठीक से नही चला पाते हैं. उनके लिए पैसे की बचत करना या किसी स्कीम में पैसा लगाना बहुत दूर की बात है.

ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक बहुत अच्छा योजना निकाला है. इस योजना के तहत जो मजदूर अपने बुढ़ापे के किसे पेंशन जमा करना चाहते हैं वे इस योजना के तहत कम पैसे में अपना पेंशन स्कीम में खोल सकते हैं. इस स्कीम में आधे पैसे सरकार देगी और आधे पैसे लाभार्थी को मिलने वाली है. आज के इस लेख में हम इसी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं की आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कार सकते हो? इस योजना के लिए आवेदन करने के क्या पात्रता है? आदि सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है. इसलिए आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

PMSYM 2022 Pradhanmantri Shram Mandhan Pension Yojana

प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 फ़रवरी 2019 को की गयी थी. इस योजना की शुरुआत देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गयी है जो इतने पैसे नही कमा पाते हैं की वे किसी पेंशन स्कीम में पैसा लगाकर अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे जमा करके रख सकें. वे लोग किसी प्रकार रोजाना काम करके अपने घर को चला पाते हैं.

केंद्र सरकार उन्ही लोगों के लिए पीएम श्रम मानधन योजना की शुरुआत की है, जिससे ऐसे लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और उनकी आय उतना ज्यादा नही है की वे किसी पेंशन स्कीम में जमा करके रख सके, उन्हें इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है. इस योजना के तहत ऐसे लोगों की पेंशन स्कीम की आधा खर्च सरकार द्वारा दी जाएगी. जैसे यदि किसी स्कीम में आपको 200 रुपये हर महीने देने हैं तो उसमे आपको 100 रुपये ही देना होगा, बाकि 100 रुपये सरकार देगी. इस तरह से आप भी अपने भविष्य के लिए कुछ रुपये जमा करके रखेंगे ताकि आपको बुढ़ापा में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो.

PMSYM 2022 Registration Online Apply

सारांश: प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन एक सरकारी योजना है जो असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) की बुढ़ापे की सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए है।

असंगठित श्रमिक (UW) ज्यादातर घर आधारित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा वर्कर, कोबलर, रैग पिकर, घरेलू कामगार, वॉशर मैन, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, स्वयं खाता श्रमिक के रूप में लगे हुए हैं। कृषि श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, बीड़ी श्रमिकों, हथकरघा श्रमिकों, चमड़े के श्रमिकों, श्रव्य-दृश्य श्रमिकों या श्रमिकों के समान अन्य व्यवसायों में। देश में लगभग 42 करोड़ ऐसे असंगठित मजदूर हैं।

सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और अधिक जैसे “ प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना योजना 2020 ” के बारे में कम जानकारी प्रदान करेंगे ।

प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना

योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना
शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
शुरू होने की तारीख 15 फ़रवरी 2019
लाभार्थी देश के सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग
आवेदन करने का मोड CSC Centre के द्वारा
राज्य देश के सभी राज्य
इस योजना का पेंशन कब मिलेगा 60 वर्ष के बाद
पेंशन प्राप्त राशि 3000 रुपये प्रतिमाह

पीएम श्रम मानधन योजना के लाभ:

  • इस योजना से गरीब परिवार जो अपनी बुढ़ापे के लिए बचत नही कर पाते हैं, वे इस योजना से पेंशन स्कीम में पैसे जमा कर सकते है.
  • इस योजना के तहत पेंशन स्कीम में जमा किये जाने वाले आधी राशि सरकार द्वारा जमा की जायेगी. जैसे की यदि आपने 200 रुपये प्रतिमाह के प्लान वाला स्कीम चुना है तो आपको सिर्फ 100 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे बाकि 100 रुपये सरकार जमा करेगी.
  • इस पेंशन योजना में भाग लेने वाले व्यक्ति को 60 साल के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जायेंगे.
  • बहुत से गरीब लोग अपने बुढ़ापे के लिए कुछ saving नही कर पाते हैं तो ऐसे में सरकार के इस योजना का फायदा उठा कर अपने बुढ़ापे को बेहतर बना सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो उसके पेंशन का लाभ उसके जीवन साथी यानि उसकि पत्नी को दी जाएगी.

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana (Pension Scheme)

योजना के लिए पात्रता एवं मापदंड:

  • इस योजना के लिए असंगठित क्षेत्र से जुड़े देश के कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.
  • पीएम श्रम मानधन योजना के लिए आवेदक की आयु 18 बर्ष से 40 वर्ष के बीच में होना चाहिए.
  • जो इच्छुक पहले से किसी सरकरी पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं वे इस योजना का लाभ नही उठा सकते हैं.
  • आवेदक का मासिक आय 15 हजार से ज्यादा नही होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए कोई भी घरों में काम करने वाले नौकर, मजदूर, ड्राईवर, रिक्शा चालक आदि भाग ले सकते हैं.
  • इस योजना के लिए आवेदक के पास बैंक में सेविंग खाता होना चाहिए.

पीएम श्रम मानधन पेंशन योजना के तहत कितने रुपये जमा कारने होंगे

अब आपमें से बहुत से लोग कंफ्यूज होंगे की हमें कितने रुपये इस पेंशन स्कीम में जमा करना होगा, जिससे हमें 60 साल के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह दिए जायेंगे. तो में आप सभी को बताना चाहता हूँ की इसके लिए आपके आयु के हिसाब से प्रति महीने पैसे जमा करने होंगे. हम आपको निचे एक चार्ट दिखा रहे हैं. इस चार्ट में आप देख सकते हो की पीएम श्रम मानधन योजना के लिए किस आयु के लोगों को कितने रुपये प्रति माह जमा करना होगा.

प्रवेश आयु अधिवर्षता आयु सदस्य का मासिक योगदान (रु) केंद्रीय सरकार का मासिक योगदान (रु) कुल मासिक योगदान (रु)
(1) (2) (3) (4) (5) = (3) + (4)
18 60 55 55 110
19 60 58 58 116
20 60 61 61 122
21 60 64 64 128
22 60 68 68 136
23 60 72 72 144
24 60 76 76 152
25 60 80 80 160
26 60 85 85 170
27 60 90 90 180
28 60 95 95 190
29 60 100 100 200
30 60 105 105 210
31 60 110 110 220
32 60 120 120 240
33 60 130 130 260
34 60 140 140 280
35 60 150 150 300
36 60 160 160 320
37 60 170 170 340
38 60 180 180 360
39 60 190 190 380
40 60 200 200 400

तो आप इस चार्ट में देख सकते हो की किस आयु के लोगों के लिए कितने रुपये प्रतिमाह जमा करना होगा. आपको अपने आयु के हिसाब से प्रति माह इस योजना के लिए पैस जमा करने होंगे. आप प्रतिमाह जितने भी पैसे जमा करेंगे उतने ही पैसे सरकार द्वारा आपके पेंशन स्कीम खाते में जमा किये जायेंगे.

PMSYM के लिए जरुरी दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बचत बैंक खाता / जन धन खाता संख्या IFSC के साथ
  • डाक पता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | पीएम पेंशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इस योजना के बारे में ऊपर जानने के बाद जो इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, हम उनके लिए निचे बता रहे हैं. आगे बढ़ने से पहले अगर आपने ऊपर बताई गयी जानकारी को अच्छे से नही पढ़ा है तो उसको जरुर पढ़ें ताकि आपको इस योजना के बारे में अच्छे से पता चल जाए. तो अब हम आपको निचे इस योजना के लिए आवेदन करने के दो तरीके बताने वाले हैं.

प्रधान मंत्री श्रम योगी योजना योजना आवेदन पत्र कैसे लागू करें

स्टेप 1: इच्छुक पात्र व्यक्ति निकटतम सीएससी केंद्र का दौरा करेंगे।

स्टेप 2: नामांकन प्रक्रिया के लिए निम्नलिखित शर्तें हैं:

  • आधार कार्ड
  • IFSC कोड (बैंक पासबुक या चेक लीव / बुक या बैंक स्टेटमेंट की साक्ष्य के रूप में कॉपी) के साथ बचत / जन धन बैंक खाता विवरण

स्टेप 3: नकद में प्रारंभिक योगदान राशि ग्रामीण स्तर के उद्यमी (VLE) को दी जाएगी।

स्टेप 4: प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड में छपी VLE की-आधार संख्या, ग्राहक का नाम और जन्मतिथि मुद्रित होगी।

स्टेप 5: बैंक खाते के विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पति / पत्नी (यदि कोई हो) और नामांकित विवरण जैसे विवरणों को भरकर वीएलई ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर लेंगे।

स्टेप 6: पात्रता शर्तों के लिए स्व-प्रमाणन किया जाएगा।

स्टेप 7: सिस्टम सब्सक्राइबर की आयु के अनुसार देय मासिक योगदान की गणना करेगा।

स्टेप 8: सब्सक्राइबर वीएलई को नकद में पहली सदस्यता राशि का भुगतान करेगा।

स्टेप 9: नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र मुद्रित किया जाएगा और आगे ग्राहक द्वारा हस्ताक्षरित किया जाएगा। VLE उसी को स्कैन करेगा और सिस्टम में अपलोड करेगा।

स्टेप 10: एक अद्वितीय श्रम योगी पेंशन खाता संख्या (SPAN) उत्पन्न की जाएगी और श्रम योगी कार्ड मुद्रित किया जाएगा।

MPSYM Apply through CSC Portal

  • इसके लिए आपको अपने नजदीकी CSC Centre में जाना होगा. अगर आप ऑनलाइन अपने नजदीकी सीएससी सेंटर लोकेट करना चाहते है तो इसके लिए आप यहाँ क्लिक कीजिये.
  • सेंटर का पता चल जाने के बाद आपको अपने नजदीकी सेंटर में जाना होगा. और साथ ही आपको कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर आदि लेकर जाना होगा.
  • यहाँ से आप आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए आपको कुछ फीस भी देने पड़ेंगे. उसके बाद अंत में आपको एक रिसीप्ट भी मिलेगा.

PM Shram Mandhan Pension Yojana PMSYM Online Apply 2020

अगर आप अपने से श्रम मानधन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते अहिं तो इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल steps बता रहे हैं. इसके लिए आपके पास CSC ID होना चाहिए. जबही आप अपने से आवेदन कर सकते हैं. इन्हें धयन से फॉलो करके अपने से भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मानधन अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक करके जा सकते हो. https://maandhan.in/shramyogi
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको “Click Here to Apply Now” पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको अपने CSC ID और Password से लॉग इन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने इस तरह का डैशबोर्ड आ जायेगा. यहाँ आपको “Enrollment” पर क्लिक करना होगा फिर आपको “Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही सही एंटर कर देना होगा. जैसे यहाँ आपको Aadhar number, Name, Mobile number, Email, DOB, Gender, State, District, Pincode, Category, Occupation etc एंटर करना होगा. फिर आपको कुछ आप्शन को अपने अनुसार सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको अंत में निचे tick करके Submit बटन पर क्लिक करना होगा.

इस तरह से आप आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. लेकिन दुर्भाग्य से अभी केवल CSC ID जिनके पास हैं वे ही इस तरीके का उपयोग करके आवेदन कर सकता है. अगर आपके पास CSC ID नही है तो अपने किसी नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हो.

हेल्पलाइन नंबर

संयुक्त सचिव और महानिदेशक (श्रम कल्याण) भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय

PM Shram Mandhan Yojana क्या है?

पीएम श्रम मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सरकार आधे क़िस्त में पेंशन स्कीम दे रही है.

पीएम श्रम मानधन योजना के लिए क्या आयु होने चाहिए?

इस योजना के लिए आवेदक की आयु 18 साल से 40 साल तक का होना चाहिए.

Pm Shram Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

इसके लिए आपको अपने नजदीकी CSC Centre में जाना होगा. वहाँ से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *