Apart from Rohit Sharma, Rishabh Pant can be India’s captain after Virat Kohli |Rohit Sharma ही नहीं ये खिलाड़ी भी रखता है नया कप्तान बनने का दम, दिखती है धोनी जैसी झलक!


नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप  2021 (ICC T20 World Cup 2021) का आगाज 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में होगा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए कप्तानी के नजरिए से ये टूर्नामेंट बड़ा होने वाला है. भारतीय टीम अगर इस साल टी20 विश्व कप को जीतने में असफल रही तो कोहली से सीमित ओवरों की कप्तानी छीनी जा सकती है. उनकी जगह रोहित शर्मा नए कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं, लेकिन टीम में एक और खिलाड़ी ऐसा भी है जो नया कप्तान बनने का पूरा दम रखता है.

ये खिलाड़ी रखता है दम 

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ही भी नए कप्तान बनने का दम रखते हैं. दरअसल पंत ने अपने आपको अब एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में स्थापित कर लिया है. सिलेक्टर्स पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह पंत को भी आजमा सकते हैं. पंत भी धोनी की ही तरह एक चालू विकेटकीपर हैं और उन्हें भी विकेट की पीछे से खेल की अच्छी समझ होती है. 

आईपीएल में दिखी थी झलक

वहीं आईपीएल 2021 के पहले हाफ में भी पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली इस वक्त अंक तालिका में टॉप पर है और इस साल आईपीएल जीतने की भी एक बड़ी दावेदार है. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. पूर्व कप्तान धोनी को भी कई बार ऐसे करते देखा जाता था. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी पंत ने कई बार गेंदबाजों की खूब मदद की थी. 

रिव्यू लेने में भी माहिर हैं पंत 

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिव्यू लेने में भी काफी माहिर माना जाता था. अक्सर धोनी के सामने दुनियाभर के अंपायरों के फैसले गलत साबित हो जाते थे. वैसा ही कुछ अब पंत को भी करते हुए देखा जा सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में पंत कई बार कप्तान कोहली को रिव्यू लेने के लिए मनाते दिखे और जब भी कोहली ने उनकी बात मानी भारत को उसका फायदा हुआ. ऐसे में देखा जा सकता है कि पंत में कप्तानी करने के लिए सारे गुन हैं. 

धोनी को भी अचानक मिली थी कप्तानी

वहीं अगर धोनी की भी बात करें तो उन्हें टीम इंडिया की कमानअचानक ही सौंप दी गई थी. माही को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 2007 में कप्तान बनाया गया था. उस वक्त पूरी दुनिया ने ये माना था कि भारत वर्ल्ड कप के शुरुआती दौर में ही बाहर हो जाएगा, लेकिन धोनी ने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और जहीर खान जैसे दिग्गजों के बिना भारत को कप जिता दिया था. इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारत ने 2011 वर्ल्ड कप भी जीता.

 

VIDEO-

 

  





Source link

Leave a Comment