Apart from Rohit Sharma, KL Rahul and Rishabh Pant are two big contenders for new T20 captain after Virat Kohli | रोहित शर्मा की तरह इन 2 खिलाड़ियों में भी पूरा दम, बन सकते हैं T20 टीम के नए कप्तान


नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा फैसला लिया है. विराट कोहली ने कहा कि वो इस साल वर्ल्ड कप के ठीक बाद टी20 टीम की कप्तान का पद छोड़ देंगे. दरअसल विराट ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करने से उनके खेल पर बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है. ऐसे में टीम इंडिया को एक नया कप्तान मिलेगा, जिसके लिए कई खिलाड़ी दावेदार हैं. 

रोहित शर्मा सबसे बड़े दावेदार 

विराट कोहली जैसे ही टी20 टीम की कप्तानी करेंगे उसके बाद इस पद के लिए सबसे बड़े दावेदार उन्हीं के दोस्त रोहित शर्मा होंगे. रोहित कोहली के बाद टीम के सबसे दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं. रोहित की कप्तानी में आज तक कभी भी किसी सीरीज या बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया को हार का सामना नहीं करना पड़ा है. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि रोहित ही अगले कप्तान होंगे. लेकिन हम आपको बता दें कि टी20 टीम के नए कप्तान बनने के लिए दो और बेहतरीन खिलाड़ी भी दावेदार हो सकते हैं. 

ये खिलाड़ी भी रखता है दम 

रोहित शर्मा की जगह टीम इंडिया में एक और ऐसा खिलाड़ी है जिसे बीसीसआई टी20 में कप्तान बना सकती है. ये खिलाड़ी केएल राहुल है. राहुल भी एक सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी काफी अच्छी की है. अगर बीसीसीआई दूसरी टीमों की तरह हर फॉर्मेट के लिए कप्तान चुने तो राहुल भी एक बड़े दावेदार हैं. राहुल विकेटकीपिंग भी अच्छी करते हैं और अगर एक विकेटकीपर कप्तान की भूमिका निभाता है तो उसे खेल ज्यादा समझ आता है. 

धोनी की तरह खुलेगी पंत की किस्मत? 

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ही भी नए कप्तान बनने का दम रखते हैं. दरअसल पंत ने अपने आपको अब एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में स्थापित कर लिया है. सिलेक्टर्स पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह पंत को भी आजमा सकते हैं. पंत भी धोनी की ही तरह एक चालू विकेटकीपर हैं और उन्हें भी विकेट की पीछे से खेल की अच्छी समझ होती है. वहीं आईपीएल 2021 के पहले हाफ में भी पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली इस वक्त अंक तालिका में टॉप पर है और इस साल आईपीएल जीतने की भी एक बड़ी दावेदार है. 

कोहली ने इस वजह से लिया फैसला 

दरअसल विराट ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करने से उनके खेल पर बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है. दरअसल पिछले कुछ समय से विराट की फॉर्म कुछ अच्छी नहीं चल रही थी, जिसकी वजह से उन्होंने इतना बड़ा फैसला लिया है. हालांकि विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी जारी रखने का फैसला किया है. पिछले कुछ सालों से कोहली का बल्ला वैसा नहीं चल पाया है जैसा पहले चला करता था. कोहली पिछले दो साल से सभी फॉर्मेट में कोई भी शतक मारने में नाकाम रहे हैं.  





Source link

Leave a Comment