7th Pay Commission Central employees may get bumper gift before Diwali money will come from 3 places | 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बंपर तोहफा, 3 जगह से आएगा पैसा


नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इस साल दिवाली पर कर्मचारियों को तीन सौगातें मिलने वाली हैं.  पहला कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) में एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं दूसरी सौगात के तौर पर कर्मचारियों के  DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर कोई नतीजा निकल सकता है. इसके साथ ही पीएफ (Provident Fund) पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है.

फिर से बढ़ सकता है DA 

अभी तक जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) तय नहीं किया गया है, लेकिन जनवरी से मई 2021 के AICPI आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3% तक की बढ़त हो सकती है. इस तरह DA 3% और बढ़ने के बाद 31 फीसद पर पहुंच जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार दशहरे या दिवाली के आसपास DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Airlines Offers: ट्रेन के किराये में कीजिए प्लेन का सफर, एयरलाइन कंपनियां दे रहीं ये ऑफर

बता दें, पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है. सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है. अगर अब ये जून 2021 में 3 फीसदी बढ़ता है तो इसके बाद  DA (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. यानी अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये DA मिलेगा.

DA एरियर मिलने की भी उम्मीद

मनी कंट्रोल में छ्पी खबर के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें दिवाली से पहले उन्हें 18 महीने से रुका हुआ DA एरियर मिल जाए. अब 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम मोदी इसका हल जल्द से जल्द निकाल सकते हैं, जिसके बाद कर्मचारियों को दिवाली तक 18 महीने का रूका हुआ महंगाई भत्ता मिल सकता है. वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

ये भी पढ़ें: Motivational Story: बचपन में पेड़ के नीचे बैठकर की पढ़ाई, अब रोजाना 153 करोड़ रुपये कमाता है ये भारतीय

आएगा PF के ब्याज का पैसा

इस दिवाली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स को खुशखबरी मिल सकती है. दिवाली से पहले EPFO अकाउंट होल्डर्स को बंपर तोहफा दे सकता है. PF खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है. यानी  EPFO जल्द ही अपने 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है.

LIVE TV





Source link

Leave a Comment