1 crore on SBI and 1.95 crore on Standard Chartered Bank, RBI took action | RBI ने एसबीआई और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया जुर्माना, ये है वजह


नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विभिन्न दिशा-निर्देशों के उल्लंघन को लेकर सोमवार को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 1 करोड़ रुपये और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक (Standard Chartered Bank) पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

SBI ने नहीं किया इन निर्देशों का पालन 

RBI ने एक बयान में कहा कि ‘भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिन्दा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी– वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016′ में निहित निर्देशों का पालन न करने पर SBI पर जुर्माना लगाया गया है. 

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर को वजह से भरना होगा जुर्माना 

इसके अलावा केंद्रीय बैंक (RBI) ने एक अलग बयान में कहा कि ‘ग्राहक सुरक्षा- अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों की सीमित देयता’, ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे’, ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड संचालन’ और बैंकों द्वारा वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग में आचार संहिता’ पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया.

यह भी पढ़ें: ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर कितना कटेगा पैसा? जानिए क्या कहता है नियम

आपको बता दें कि यह मौद्रिक जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत RBI में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है.

LIVE TV





Source link

Leave a Comment