शर्मनाक! मैच फिक्सिंग के जुर्म में ये PAK खिलाड़ी हुआ बैन, जीत चुका है वर्ल्ड कप


नई दिल्ली: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अक्सर विवादों में घिरे रहते हैं. इस देश के खिलाड़ी आए दिन कुछ ना कुछ ऐसा काम कर देते हैं जिसकी वजह से वो फंस जाते हैं. फिक्सिंग से हमेशा ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों का बहुत बड़ा संबंध रहा है. कई पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर तो फिक्सिंग के चलते बैन भी लगाया जा चुका है. इसी लिस्ट में अब एक और खिलाड़ी का नाम जुड़ चुका है. 

फिक्सिंग में फंसा ये पाकिस्तानी खिलाड़ी

नॉर्दन के बल्लेबाज जीशान मलिक को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत प्रारंभिक रूप से निलंबित किया है. पीसीबी ने जीशान को उसके भ्रष्टाचार रोधी संहिता की धारा 4.7.1 के तहत निलंबित किया है जिसका मतलब है कि वह जांच पूरी होने तक किसी भी क्रिकेट गतिविधि में शामिल नहीं हो पाएंगे.

जीत चुका है वर्ल्ड कप 

जीशान कराची किंग्स के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने 2016 में प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था. जीशान ने 19 प्रथम श्रेणी, 17 लिस्ट ए और 21 टी20 मुकाबले खेले हैं. उन्होंने हाल ही में खत्म हुई नेशनल टी20 कप में हिस्सा लिया था जहां जीशान ने 24.60 के औसत से 123 रन बनाए थे. इतना ही नहीं उन्होंने पाकिस्तान की टीम के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है. 

लग गया लाइफ बैन 

पीसीबी ने जीशान के निलंबन का कोई कारण नहीं बताया है लेकिन बोर्ड ने जीशान पर संहिता की धारा 4.7.1 के तहत जांच करने की बात कही है जिसमें भ्रष्टाचार और आपराधिक कानून के उल्लंघन का आरोप शामिल है. जीशान ने नॉर्दन के लिए 2019-20 सीजन में 52 के औसत से 780 रन बनाए हैं.

पहले भी कई खिलाड़ी हुए बैन 

पाकिस्तान की टीम के और भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो फिक्सिंग के चलते बैन हो चुके हैं. इसमें सबसे नया मामला 2010 के लॉर्ड्स टेस्ट का है. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों के ऊपर बैन लगा था. इसमें स्टार गेंदबाज मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और सलमान बट का नाम था. हालांकि आमिर ने एक बार फिर से क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन टीम मैनेजमेंट के साथ विवाद के चलते उन्होंने संन्यास ले लिया.   

 





Source link

Leave a Comment