वो दिन ज्‍यादा दूर नहीं जब इंसान रहेगा 130 साल तक जिंदा, चौंकाने वाला किया गया दावा


नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियमित खानपान और हर रोज नई बीमारियों के प्रभाव के कारण माना जाता है कि पहले के समय की अपेक्षा अब धीरे-धीरे लोगों की औसत उम्र कम होती जा रही है. यानी कि लोगों की जिंदगी छोटी हो रही है लेकिन एक ताजा स्टडी में इससे बिल्कुल उलट दावा किया गया है. वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि इस सदी में इंसान 130 साल की उम्र तक जी सकता है. 

ये है सबसे ज्यादा समय तक जीवित रहने वाली महिला

स्टडी में यह पता लागाया गया कि इंसान कितनी उम्र तक जीवित रह सकता है. पाया गया कि इस सदी में इंसान 130 साल की उम्र तक जीवित रह सकता है. इतिहास में अब तक सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली फ्रांसीसी महिला जीन कैलमेंट है, जो 1875 में पैदा हुई. जीन कैलमेंट चेन स्मोकर थी, जिसकी मृत्यु 1997 में 122 वर्ष और 164 दिन की उम्र में हुई थी. अब स्टडी में पाया गया कि इस महिला की उम्र का रिकॉर्ड भी तोड़ा जा सकता है.

एक लाख में से 1 व्यक्ति की है ये संभावना

शोधकर्ताओं ने 105 साल की उम्र पार चुके 3,800 से ज्यादा इटली के लोगों पर स्टडी की. इसके साथ ही 9,800 से ज्यादा फ्रांस के लोगों ने भी 105 साल से ज्यादा साल की उम्र पार की. इस दौरान निष्कर्ष निकाला गया कि 110 साल के बाद, खराब जीन व स्वास्थ्य के कारण जो लोग मर गए वो असल में और जीवित रह सकते थे. हालांकि 1 लाख में से एक व्यक्ति की ही 130 साल तक जीवित रहने की संभावना है. 

अबादी के साथ बढ़ रही उम्र?

मॉन्ट्रियल में एचईसी बिजनेस स्कूल की स्टडी का नेतृत्व करने वाले डॉ लियो बेल्जाइल ने कहा, ‘जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ज्यादा लोग 100 साल की उम्र तक पहुंच रहे हैं. रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित स्टडी, यह निर्धारित करने के लिए कि गई कि आखिर इंसान जितना जी रहा है उससे ज्यादा भी जीवित रह सकता है या नहीं.

यह भी पढ़ें: रातोंरात आ सकता है बुढ़ापा! ये हैं खतरे के निशान; इस बात का रखें ध्यान

आखिर ऐसा कैसे होगा संभव?

दरअसल वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक एंजाइम थॉट को डीकोड किया है. इस दौरान पौधों, जानवरों और मनुष्यों की उम्र ढलने से रोकने पर काम किया गया. शोधकर्ताओं ने अप्रैल में नेचर जर्नल में बताया कि टेलोमेरेज नामक जटिल एंजाइम की संरचना को सुलझाने से कैंसर के इलाज की नई दवा के साथ-साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा या अवरुद्ध करने वाली दवाएं भी बनाई जा सकती हैं. वैज्ञानिकों ने उम्र बढ़ने से रोकने के लिए थॉट एंजाइम को मैप करने के लिए 20 साल की खोज पूरी होने का दावा किया है. इसके जरिए इंसानों की उम्र बढ़ाने का दावा किया जा रहा है. 

VIDEO-





Source link

Leave a Comment