विराट बनाम बाबर की जंग पर दुनिया की नजर, जानिए कौन किस पर भारी?| Hindi News


दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. इस महामुकाबले पर सारी दुनिया की नजर होगी. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम अनजान चेहरों वाली पाकिस्तानी टीम को फिर से चारों खाने चित करने के लिए तैयार है. भारत पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में कभी भी नहीं हारा है.   

टीम इंडिया की जीत का रिकॉर्ड 100 प्रतिशत

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में एक बात अक्सर सुनने को मिलती है. वो ये कि ये मुकाबला आम मुकाबलों की तरह ही है. विराट कोहली ने भी अपनी प्रेस कांफ्रेंस में ये बात दोहराई, लेकिन विराट खुद भी ये बात जानते होंगे कि ये मैच आम मैच नहीं है. बेशक टीम इंडिया के पास ICC वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का 100 प्रतिशत रिकॉर्ड है, लेकिन जब आप हकीकत की जमीन पर उतरते हैं तो आसमानी आंकड़ों का कोई वजूद नहीं होता. 

आम नहीं है ये मैच

यही वजह है कि विराट कोहली कितना ही कहें, लेकिन जब पूरी दुनिया की निगाहें एक मैच पर टिकी हों, लोग अपने दिन के कामकाज मैच के समय के हिसाब से तय करें, गली, नुक्कड़ों और चौराहों पर एक मुकाबले की बात हो रही हो, तो फिर वो कोई आम मैच नहीं होता. दो पलड़ों पर भारत और पाकिस्तान की टीमों को तौलें तो यकीनन कांटा टीम इंडिया की ओर झुकेगा, लेकिन टी20 वो फॉर्मेट है जहां राजा को गुलाम और कारिंदे को किंग बनने में देर नहीं लगती. सिर्फ 40 ओवरों की बात है, कोई भी टीम दबदबा बना ले गई तो नतीजे हैरान कर सकते हैं.

भारत के पास ये नगीने

इस बार टीम इंडिया के तरकश में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे तीर हैं, तो पाकिस्तान के पास इमाद वसीम, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, शादाब खान और हसन अली जैसे हमलावर. भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा जैसे नगीने हैं, तो पाकिस्तान के पास बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज जैसे सितारे. अब देखने वाली बात ये होगी कि बाजी हिंदुस्तान के धुरंधरों के नाम होगी या फिर पाकिस्तान का पराक्रम देखने को मिलेगा.

भारत का टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

भारतीय टीम साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप एडिशन में चैंपियन बन चुकी है. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. टीम इंडिया ने कुल 33 में से अपने नाम 21 मैच किए हैं. साल 2016 में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन फिर उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान

पाकिस्तान साल 2009 में टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर चुका है. टीम ने 8 विकेट से श्रीलंका पर जीत हासिल की थी. पाकिस्तान अब तक 34 टी-20 मैच खेल चुका है, जहां उसे 19 मैचों में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान साल 2016 में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया था.

हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 बार टक्कर हुई है. पांचों मैचों में भारत को जीत मिली. दोनों टीमें सबसे पहले साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुईं. इसका नतीजा बॉल आउट से हुआ था, जिसमें भारत को जीत मिली थी. फिर जोहानिसबर्ग में फाइनल में पाकिस्तान को पांच रन से हराया. भारत ने साल 2012 में पाकिस्तान पर एकतरफा जीत हासिल की थी जो 8 विकेट से मिली थी. वहीं, साल 2014 में और 2016 में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट और 6 विकेट से हराया था.

विराट बनाम बाबर

विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. अपने पूरे करियर में अब तक उन्होंने 89 मैच खेले हैं, जहां उनके नाम 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन हैं. वहीं, बाबर आजम हर फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं. टी20 में उन्होंने अब तक 61 मैचों में कुल 2204 रन बनाए हैं, जहां उनका एवरेज 46.89 का रहा है. उनके नाम कुल 20 अर्धशतक हैं और एक टी20 इंटरनेशनल शतक भी. इस फॉर्मेट में वो उन तीन पाकिस्तान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इसमें मोहम्मद हफीज (2429) और शोएब मलिक (2335) शामिल हैं.

कप्तानी का किंग कौन?

कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 45 टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. भारत ने 29 मैच जीते हैं और 14 हारे हैं. वहीं, बाबर ने पाकिस्तान के लिए 28 मैचों में कप्तानी की है, जहां उन्हें 15 में जीत और और 8 में हार मिली है.

पाकिस्तान एक बार भी नहीं कर सका विराट को आउट

विराट एक बार फिर ये कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान के गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर पाए, क्योंकि रिकॉर्ड तो यही कहते हैं. विराट ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में 3 पारियां खेली हैं, इसमें वो तीनों बार नॉटआउट रहे हैं. इन तीनों मैचों में उन्होंने 78, 36 और 55 रन बनाए हैं.





Source link

Leave a Comment