भू नक्शा उत्तर प्रदेश कैसे चेक एवं डाउनलोड करें? @upbhunaksha.gov.in


UP Bhunaksha 2022 | UP Bhu Naksha Hindi||bhulekh up | up bhu naksha online service | up bhu naksha kaise dekhe | bhu naksha up gorakhpur

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं. में आपको नीचे इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत जरूरी हो सकता है. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य को भी डिजिटल बनाए के लिए राजस्व विभाग से मिल कर एक नया पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल के माध्यम से यूपी के निवासी अपने लैंड रिकार्ड्स की जानकारी और सम्बन्धित काम ऑनलाइन कर सकता है. पोर्टल में लोग आसानी से अपने लैंड रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप अपना लैंड रिकार्ड्स जैसे खाता, खसरा, खतौनी आदि भूमि सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने पहले से एक आर्टिकल लिखा हुआ है. जिसमे हमने इसके बारे में विस्तार से बताया हुआ है. आप इस पोस्ट को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हो।

अभी यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश की नक्शा को ऑनलाइन देखने के लिए एक वेबसाइट तैयार किया है. जिससे यूपी के लोग अपना नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है. इसमे आपको जानकारी मिलने वाली है कि आप अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देख सकते हो या फिर उसे डाउनलोड कर सकते हो।

UP Bhunaksha 2022: उत्तर प्रदेश भू नक्शा कैसे देखें? @upbhunaksha.gov.in

दोस्तों अभी तक आपको अपने घर, खेत या किसी स्थल का नक्शा देखेने के लिए आपको सरकारी आफिस में बार बार जाना पड़ता था. जिसमे आपके समय के साथ साथ एफर्ट भी काफी लगता था. आप अगर कभी जमीन सम्बन्धित काम करवाये हैं तो आपको बहुत अच्छे से पता होगा।

इसी को देखते हुए सरकार पहले राजस्व विभाग से मिल कर लैंड रिकार्ड्स सम्बन्धित कार्यों के लिए एक पोर्टल तैयार किया था. जिसमे आप अपना खसरा, खतौनी, खाता और जमीन से संबंधित जानकारी चेक कर सकते थे और उसमें आपको जमीन से सम्बन्धित कई सारे सेवाएं भी मिलती थी.

अभी यूपी सरकार ने जमीन का नक्शा देखने के लिए एक और पोर्टल बनाया है. जिसके माध्यम से यूपी के निवासी अपने घर, खेत, गांव, शहर या किसी भी स्थल का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके साथ साथ आप चाहें तो इस नक्शे की प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो।तो चलिए हम नीचे इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

upbhunaksha.gov.in Bhu Naksha UP

Portal Name Bhu Naksha UP
Article Category Uttar Pradesh Land Map Online Check
Department Revenue department of Uttar Pradesh
State Uttar Pradesh
Beneficiary Citizens of UP
Mode Online
Official Website http://upbhunaksha.gov.in/

भू-नक्शा में अलग अलग रंगों का मतलब

भू-नक्शा उत्तर प्रदेश पोर्टल के लाभ:

  • घर बैठे लोग ऑनलाइन पोर्टल की मदद से अपनी भूमि का नक्शा देख पाएंगे.
  • यहाँ से भूमि का विवरण देख सकते हैं.
  • Bhu Naksha UP पोर्टल पर राज्य के किसी भी भूमि का नक्शा या लैंड रिकार्ड्स चेक कर सकते हैं.
  • इस पोर्टल को पारदर्शी इसलिए रखा गया है ताकि जमीन का अवैध कब्ज़ा बंद हो सके.
  • किसी भी समय इस पोर्टल पर जाकर लोग अपनी नक्शा देख सकते हैं या उसे डाउनलोड कर सकते हैं.
  • अब यूपी के लोगों को पटवारी के चक्कर नही काटने पड़ेंगे.

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे चेक करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो अब आपको अपना भूमि नक्शा प्राप्त करने के लिए किसी सरकारी आफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नही है। बस आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना भूमि नक्शा प्राप्त कर सकते हो. आपको अपना land map चेक करने में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए हम आपको नीचे स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं।

Step 1: सबसे पहले आपको UP Bhu Naksha की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं। http://upbhunaksha.gov.in/

Step 2: वेबसाइट में जाने के बाद आपको यहाँ पर अपना कुछ डिटेल्स सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद आप अपना नक्शा देख पाएंगे।

  • State – यहाँ पहले से ही उत्तर प्रदेश सेलेक्ट किया होगा, इसलिए आपको कुछ नही करना है।
  • जिला – यहाँ आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा।
  • तहसील – उसके बाद आपको अपना तहसील सेलेक्ट करना होगा।
  • गांव – अब यहाँ पर अपना गांव को सेलेक्ट कीजिये।

ऊपर बताई गई सभी जानकारी आपको सही सही भरना होगा, अगर आपको समझ मे नही आये तो नीचे स्क्रीनशॉट भी देख सकते हो।

Step 3: इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किये गाँव की पूरी नक्शा राइट साइड में शो होने लगेगा. यहाँ नक्शे में पूरे गांव के जमीन पर उसका खसरा नंबर लिखा हुआ होगा. यहाँ खसरा नंबर से अपने जमीन को नक्शा में खोजना है. जैसे आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

Step 4: खसरा नंबर मिलने के बाद उसपर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करें तो साइड में आपके जमीन का पूरा विवरण शो होने लगेगा। अगर आपको अपना नक्शा डाउनलोड या फिर प्रिंट आउट करने हैं इसके लिए आपको नीचे Map Report वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 4: खसरा नंबर मिलने के बाद उसपर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करें तो साइड में आपके जमीन का पूरा विवरण शो होने लगेगा। अगर आपको अपना नक्शा डाउनलोड या फिर प्रिंट आउट करने हैं इसके लिए आपको नीचे Map Report वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 5: जैसे ही आप मैप रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगा. इसके आपके भूमि का नक्शा आ जायेगा.

अगर आपको इसको pdf में download करना है तो “Show Report PDF” पर क्लिक करना होगा. या फिर आपको अपना नक्शा डाउनलोड करना है तो इसके लिए CTRL+P को प्रेस कीजिये. फिर उसके बाद अगर आपको print करना है तो printer select करना होगा या फिर save करना है तो save as pdf वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.

तो इस तरह से आप घर बैठे अपने जमीन का नक्शा देख सकते हो. इसके अलावा आप अपने भूमि नक्शा का प्रतिलिपि भी प्राप्त कर सकते हो. अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो आप ऊपर बताये स्टेप्स को अपने मोबाइल में भी फॉलो कर सकते हो. इसके लिए आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन आप इसी तरह से अपना नक्शा मोबाइल से भी देख सकते हो या फिर डाउनलोड कर सकते हो।

मोबाइल से यूपी भू नक्शा कैसे देखें?

यदि आप एक मोबाइल यूजर हो तो आपके मन में एक सवाल जरुर होगा की क्या आप ऊपर बताये गये स्टेप्स को मोबाइल में फॉलो करके अपना नक्शा देख सकते हो? तो इसके लिए में आपको बता दूँ की आप ऊपर बताये गये स्टेप्स को मोबाइल में भी फॉलो कर सकते हो. बेहतर होगा की आप क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से ऊपर बताये गये पोर्टल पर विजिट करें.

अभी तक भू नक्शा पोर्टल के लिए कोई ऑफिसियल एप नही बनाया गया है. यदि आप प्लेस्टोर में सर्च करेंगे तो आपको कई सारे एप देखने को मिल जायेंगे परन्तु ये सभी एप्स किसी थर्ड पार्टी के द्वारा बनाया गया है. इसलिए आपको इससे कोई फायदा नही होने वाला है. आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से मोबाइल पर भू नक्शा देख या डाउनलोड कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना होगा. और फिर मेनू पर क्लिक करके ‘Desktop site‘ को ओन कर देना होगा.
  • उसके बाद यूआरएल बार में आपको यूपी भूनक्शा के यूआरएल को टाइप करके एंटर करना होगा. http://upbhunaksha.gov.in/bhunaksha/09/index.html
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको अपना जिला, तहसील, और गाँव सेलेक्ट करना होगा.
  • अब राईट में नक्शा दिखाई देने लगेगा. यहाँ आपको अपने भूमि के खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको प्लाट इन्फो दिखाई देने लगागा. यहाँ निचे में आपको ‘Map Report‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने नक्शा दिखाई देने लगेगा. आप चाहे तो इसे पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करना होगा.

UP Bhulekh, Khasra, Khatauni ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

यदि आप यूपी भुलेख ऑनलाइन चेक करना चाहते हो तो आप कुछ ही सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से भुलेख, खसरा, खतौनी निकाल सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेपवाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी भुलेख के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको “खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको अपना जनपद, तहसील, ग्राम सेलेक्ट करने होंगे. फिर आपको अपना खसरा/गाटा संख्या एंटर करना होगा.
  • अब आपको खोजें बटन पर क्लिक करना होगा.
Enter Khasra Gata Number Up Bhulekh
Enter Khasra Gata Number Up Bhulekh
  • उसके बाद आपके सामने भुलेख दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप आसानी से ऑनलाइन अपना भुलेख का नक़ल निकाल सकते हो. आप चाहो तो इसे सेव करके रख सकते हो.

उत्तर प्रदेश का भू नक्शा ऑनलाइन देखने का दूसरा तरीका?

आप सभी जानते होंगे की सरकारी विभाग की साईट कभी कभी अचानक बंद हो जाती है. चूँकि जब बहुत सारे लोग एक साथ इस पोर्टल पर आते हैं तो सर्वर डाउन हो जाता है या कभी कभी इंटरनल इशू के कारण भी साईट डाउन रहता है. ऐसी स्तिथि में एक और वेबसाइट है, जहाँ से आप यूपी भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हो. हम निचे में आपको इसके बारे में विस्तार से जानकरी दे रहे हैं की आप दुसरे पोर्टल से नक्शा कैसे निकाल सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भू नक्शा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको अपना जिला, तहसील, और गाँव सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद राईट साइड में आपको नक्शा दिखाई देगा. इसमें आपको अपने जमीन के खसरा नंबर वाले भाग पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके राईट साइड में प्लाट इन्फो दिखाई देने लगेगा. यदि आप भू खंड का नक्शा डाउनलोड करना चाहते हैं तो ‘Map Report‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इसमें आपको नक्शा दिखाई देने लगेगा. आप चाहो तो इसे पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हो.
  • इसे डाउनलोड करने के लिए आपको टॉप में डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नक्शा पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड हो जायेगा.
Up Map Report Online Alternate
Up Map Report Online Alternate

UP Bhu Naksha District wise List

No. Name of District
1 Balrampur – बलरामपुर
2 Aligarh – अलीगढ
3 PrayagRaj – प्रयागराज
4 Ambedkar Nagar – आंबेडकर नगर
5 Amroha – अमरोहा
6 Banda District – बाँदा जिला
7 Azamgarh – आजमगढ़
8 Badaun – बदौन
9 Bahraich – बहरैच
10 Ballia – बलिया
11 Basti – बस्ती
12 Auraiya – औरैया
13 Barabanki – बाराबंकी
14 Bareilly – बरेल्ली
15 Agra – आगरा
16 Bijnor –बिजनोर
17 Hathras – हाथरस
18 Chandauli(Varanasi Dehat) – चंदौली
19 Chitrakoot –चित्रकोट
20 Deoria – डोरिया
21 Etah – एताह
22 Etawah – इतावाह
23 Faizabad – फैजाबाद
24 Farrukhabad – फर्रुखाबाद
25 Jaunpur District – जौनपुर जिला
26 Firozabad – फिरोजाबाद
27 Hamirpur – हमीरपुर
28 Ghaziabad – गजियाबाद
29 Ghazipur – गाजीपुर
30 Gonda – गोंडा
31 Gorakhpur – गोरखपुर
32 Gautam Buddha Nagar – गौतम बुद्ध नगर
33 Hapur District – हपुर
34 Hardoi – हरदोई
35 Bulandshahr – बुलंदशहर
36 Fatehpur – फतेहपुर
37 Jhansi – झाँसी
38 Kannauj –कन्नौज
39 Kanpur Dehat – कानपूर देहात
40 Kanpur Nagar – कानपूर नगर
41 Kasganj – कासगंज
42 Kaushambi – कौशाम्बी
43 Kushinagar – कुशीनगर
44 Lakhimpur Kheri – लक्ष्मीपुर खेरी
45 Lalitpur – ललितपुर
46 Lucknow – लखनऊ
47 Maharajganj – महाराजगंज
48 Mahoba – महोबा
49 Mainpuri – मैनपुरी
50 Mathura – मथुरा
51 Mau – मौ
52 Meerut – मेरठ
53 Mirzapur – मिर्ज़ापुर
54 Moradabad – मोरादाबाद
55 Muzaffarnagar – मुज़फ्फरनगर
56 Pilibhit – पीलीभीत
57 Saharanpur – सहारनपुर
58 Rae Bareli – राए बरेली
59 Rampur – रामपुर
60 Pratapgarh – प्रतापगढ़
61 Sant Kabir Nagar – संत कबीर नगर
62 Sant Ravidas Nagar – संत रविदास नगर
63 Sitapur – सीतापुर
64 Shahjahanpur – शाहजहांपुर
65 Shamli – शामली
66 Shravasti – श्रावस्ती
67 Siddharthnagar – सिद्धार्थ नगर
68 Sambhal – संभाल
69 Sonbhadra – सोनभद्र
70 Sultanpur – सुल्तानपुर
71 Unnao – उन्नाव
72 Varanasi (Kashi) – वाराणसी
73 Bagpat – बागपत
74 Amethi – अमेठी
75 Allahabad – अल्लाहाबाद

UP Bhu Naksha Mobile App

प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई मोबाइल ऐप उपलब्ध हैं और आप इनका उपयोग यूपी bhu naksha को देखने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, चूंकि ये भारत सरकार या राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा लॉन्च नहीं किए गए हैं, इसलिए bu naksha में कुछ बदलाव और अपडेट तीसरे पक्ष के ऐप पर रिकॉर्ड या अपडेट किए जा सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग यूपी bhu naksha को देखने के लिए करें। वैसे आप इस पोर्टल को अपने मोबाइल के माध्यम से भी आसानी से एक्सेस कर सकते हो. इसके लिए आप क्रोम में “Desktop Mode” को ओन कर सकते हो.

Important Links of Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni (UP Bhu Naksha Map Record):

FAQs Regarding Bhu map up

में अपना भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देख सकता हूँ?

इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश की राजस्व परिषद के आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in में जाना होगा. उसके बाद फिर आपको कुछ जानकारी सेलेक्ट करना होगा फिर आप अपना नक्शा देख पाएंगे।

क्या में मोबाइल से यूपी भू नक्शा देख सकता हूँ?

जी हाँ, आप अपने मोबाइल से भी अपने जमीन का map देख सकते हो. अगर दिक्कत हो तो क्रोम में “Desktop Site” मोड को ऑन कर सकते हो।

जमीन का नक्शा डाउनलोड या फिर सेव कैसे करें?

इसके लिए आपको upbhulekh.gov.in वेबसाइट में जाना होगा उसके बाद आपको अपना जिला, तहसील, गांव सेलेक्ट करने के बाद नक्शा आ जायेगा, जहां आपको अपने खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद आपको Map Report पर क्लिक करना होगा. अब आपको टॉप राइट में नक्शा डाउनलोड या फिर प्रिंट करने का विकल्प आ जाएगा।

भू नक्शा से सम्बंधित किसी भी शिकायत या सहायता के लिए कहाँ सम्पर्क करें?

अगर आपको जमीन से सम्बंधित किसी तरह की समश्या है तो आप सीधे यूपी राजस्व विभाग से सम्पर्क कर सकते हो. या फिर अगर ऊपर दी गयी वेबसाइट में आपका गांव या जिला नही आ रहा है तो आप इसके लिए भी नीचे दी गयी जानकारी पर सम्पर्क कर सकते हो। ईमेल – [email protected] फ़ोन – 0522-2217145

क्या Bhu Naksha UP Mobile App पर उपलब्ध है?

प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई मोबाइल ऐप उपलब्ध हैं और आप इनका उपयोग यूपी bhu naksha को देखने के लिए कर सकते हैं। 
हालाँकि, चूंकि ये भारत सरकार या राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा लॉन्च नहीं किए गए हैं, इसलिए bhu naksha में कुछ बदलाव और अपडेट तीसरे पक्ष के ऐप पर रिकॉर्ड या अपडेट किए जा सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं। 
यह अनुशंसा की जाती है कि आप आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग यूपी bhu naksha को देखने के लिए करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *