भारत जीत सकता है दूसरा टेस्ट मैच, टीम को करने होंगे ये 5 काम| Hindi News


नई दिल्ली: टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर आज दोपहर 3:30 बजे से दूसरा टेस्ट मैच खेलना है. नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अभी 0-0 से बराबर है. भारत के लिए दूसरा टेस्ट मैच जीतना बेहद जरूरी है. भारत लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर 1-0 की बढ़त बनाना चाहेगा. ऐसे में दूसरे टेस्ट में जीत के लिए टीम इंडिया को 5 काम करने होंगे.

लॉर्ड्स की पिच का उठाना होगा फायदा 

भारतीय टीम के लिए वैसे तो लॉर्ड्स में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन यहां की पिच पर भारतीय बल्लेबाज खूब रन बना सकते हैं. लॉर्ड्स की पिच बैटिंग के लिए अच्छी रही है. लॉर्ड्स में बैटिंग के लिए अच्छी पिच टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बहुत रास आएगी. लॉर्ड्स की पिच आमतौर पर सूखी रहती है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं. अश्विन को प्लेइंग इलेवन में रखना सही फैसला होगा जो गेंदबाज के रूप में चौथे या पांचवें दिन लॉर्ड्स की पिच पर खतरनाक साबित हो सकते हैं.

इंग्लैंड के गेंदबाजों पर जबर्दस्त हमला

भारतीय बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन के सामने बेबस दिखाई दिए थे. जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन लगातार स्विंग और बाउंस करती गेंदों पर भारत के बल्लेबाजों को निशाना बना रहे थे. ऐसे में टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच में जीतना है, तो भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का तोड़ निकालना होगा. 

टॉस जीतकर पहले बैटिंग

लॉर्ड्स के मैदान पर अगर भारत टॉस जीतता है, तो उसे पहले बल्लेबाजी चुननी चाहिए, क्योंकि जैसे-जैसे आगे खेल बढ़ेगा वैसे-वैसे पिच बैटिंग के लिए और मुश्किल होती जाएगी. ऐसे में भारत चौथी पारी में बैटिंग करने से बचना चाहेगा, जिसमें उसका रिकॉर्ड भी बेहद घटिया है. भारत ने अतीत में चौथी पारी में बैटिंग के दौरान कई जीते हुए मैच भी हारे हैं. टॉस जीते तो मैच में जीत मिलने के चांस बढ़ जाएंगे.

कोहली-रहाणे को लगाना होगा शतक 

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे भारतीय मिडिल ऑर्डर के दो सबसे बड़े बल्लेबाज हैं, जो अपने दम पर मैच को पलटने का दम रखते हैं. दूसरे टेस्ट मैच में जीत के लिए इन दो बल्लेबाजों के शतक की जरूरत है. अजिंक्य रहाणे 2014 के दौरे पर इस मैदान में शतक जमा चुके हैं. कोहली और रहाणे दोनों चल गए तो भारत को दूसरा टेस्ट जीतने से कोई नहीं रोक सकता.

बुमराह-शमी को फिर करना होगा कमाल 

पहले टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा था. लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतने के लिए शमी और बुमराह का चलना जरूरी है. जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट मैच में 9 विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के पेस अटैक की सबसे बड़ी ताकत हैं. टेस्ट में उन्होंने 22.14  की औसत से 92 विकेट हासिल किए हैं. शमी और बुमराह की तेजी इंग्लैंड को मुश्किल में डाल सकती है. भारत अगर इंग्लैंड के 20 विकेट लेने में कामयाब रहता है, तो फिर उसके जीतने के मौके बढ़ जाएंगे.





Source link

Leave a Comment