भारत के अगले कप्तान बन सकते हैं ये 3 खिलाड़ी, विराट कोहली का काट सकते हैं पत्ता


नई दिल्ली: विराट कोहली के पास बतौर कप्तान खुद को साबित करने के लिए अब बहुत कम समय बच गया है. अगर विराट कोहली भारत को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप, 2022 टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में से किसी एक टूर्नामेंट की ट्रॉफी भी नहीं दिला पाए, तो उनकी कप्तानी जा सकती है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी, ऐसे में भारतीय टीम को नए कप्तान की तलाश होगी. बता दें कि 3 ऐसे धाकड़ क्रिकेटर्स हैं, जो विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान बन सकते हैं. 

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया (Team India) के अगले कप्तान बन सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में पंत ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है. ऋषभ पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग है. ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है. 

शुभमन गिल

शुभमन गिल ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया था. उस दौरे पर शुभमन गिल ने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज पैट कमिंस का अच्छी तरह सामना किया था और भारतीय टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी. शुभमन गिल ने 2019 की देवधर ट्रॉफी में कप्तानी की थी. इंडिया सी की कप्तानी करते हुए गिल ने पहले ही मैच में 143 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी. इसके बाद इंडिया सी की टीम ने शुभमन गिल के नेतृत्व में फाइनल तक का सफर तय किया था. संभव है कि शुभमन गिल 2023 विश्व कप के बाद भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएं.

श्रेयस अय्यर

मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी. कप्तानी की बात करें तो आईपीएल 2018 में अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. इसके बाद पिछले साल आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. इस लिहाज से ये कहना गलत नहीं होगा कि वो विश्व कप 2023 के बाद भारतीय टीम की कप्तानी के प्रमुख दावेदार हैं.





Source link

Leave a Comment