बेजान पिच पर ये 2 गेंदें साबित हुई सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, नहीं तो भारत को नहीं मिल पाती जीत


लंदन: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बेजान पिच पर घातक बॉलिंग का ऐसा खेल दिखाया, जिसने अंग्रेजों को चारों खाने चित कर दिया. भारत ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का टारगेट दिया था. टेस्ट मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को बचे हुए 291 रन और बनाने थे. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 131 रन पर दो विकेट था. क्रीज पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और हसीब हमीद थे. 

बुमराह ने भारत के हाथ से जीत नहीं फिसलने दी

इंग्लैंड इस मैच को ड्रॉ भी करा सकता था, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने भारत के हाथ से जीत नहीं फिसलने दी. लंच के बाद सपाट पिच होने के बावजूद भारतीय गेंदबाज रिवर्स स्विंग करा रहे थे. जसप्रीत बुमराह के एक्शन में आने से पहले रवींद्र जडेजा हसीब हमीद को पवेलियन लौटा चुके थे और इंग्लैंड का स्कोर 141 रन पर 3 विकेट था. 

ये 2 गेंदें साबित हुई सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के 65वें ओवर में ओली पोप को अपनी तेज रफ्तार इनस्विंगर यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया. बुमराह की इस गेंद का पहली पारी के हीरो रहे ओली पोप के पास कोई जवाब नहीं था और वो इस गेंदबाज की इस गेंद के सामने बेबस नजर आए. 

बुमराह ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया

बुमराह इसके बाद भी नहीं माने और 67वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को भी क्लीन बोल्ड करके इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को आउट करने के लिए टी-20 अंदाज की एक यॉर्कर गेंद का इस्तेमाल किया जो बल्लेबाज को बिल्कुल भी समझ नहीं आई. जब तक बेयरस्टो गेंद को समझ कर बल्ला नीचे ला पाते तब तक उनकी गिल्लियां बिखर चुकी थीं. 

बेयरस्टो का रिएक्शन देखने लायक था

आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का रिएक्शन देखने लायक था और पवेलियन जाते वक्त निराशा उनके चेहरे पर साफ देखी जा सकती थी. इस तरह बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को आउट कर मैच का रुख पलट दिया. 

बुमराह ने लंच ने बाद बनाया ये प्लान

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘बुमराह ने लंच के बाद कहा कि मुझे गेंद दो. बुमराह ने लंच के बाद वह स्पैल फेंका और ओली पॉप और जॉनी बेयरस्टो को जल्दी-जल्दी क्लीन बोल्ड कर मैच का रुख हमारी तरफ मोड़ दिया. उन दो बड़े विकेटों के साथ बुमराह ने खेल को हमारे पक्ष में कर दिया.’ कोहली ने कहा कि बुमराह उस समय खुद गेंदबाजी करना चाह रहे थे. कोहली ने कहा, ‘जब गेंद रिवर्स स्विंग होने लगी तो बुमराह ने कहा कि मुझे गेंदबाजी करने दो, उन्होंने वह स्पेल डाला और उन दो बड़े विकेटों के साथ मैच के रुख को हमारी ओर मोड़ दिया.’





Source link

Leave a Comment