दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर कहर बनकर टूटेंगे अश्विन! ऐसी होगी लॉर्ड्स की पिच| Hindi News


लंदन: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच दूसरा टेस्ट मैच कल दोपहर 3:30 बजे से लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा. कप्तान विराट कोहली इस मैच में अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर गंभीर विचार कर सकते हैं.

ऐसी होगी लॉर्ड्स की पिच

लॉर्ड्स की पिच आमतौर पर सूखी रहती है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इंग्लैंड 2018 की तरह यहां पिच पर घास रखेगा या नहीं, क्योंकि तब भारतीय बल्लेबाजी दो दिन में ढह गई थी और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स इंग्लैंड की जीत के नायक बने थे.

लॉर्ड्स की पिच पर खतरनाक हो सकते हैं अश्विन

यदि कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी को मजबूत देखना चाहते हैं तो फिर रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में रखना सही फैसला होगा जो गेंदबाज के रूप में चौथे या पांचवें दिन लॉर्ड्स की पिच पर खतरनाक साबित हो सकते हैं. मौसम की बात करें तो लंदन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और औसत तापमान लगभग 14 डिग्री चल रहा है.

शार्दुल ठाकुर का खेलना मुश्किल 

रविंद्र जडेजा के बल्लेबाजी टैलेंट को देखते हुए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अश्विन को पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा था. लॉर्ड्स में प्रैक्टिस के दौरान तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की परेशानी बढ़ गई है और ऐसे में अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की संभावना बन गई है.

कोहली, पुजारा और रहाणे तीनों हो रहे फ्लॉप

भारत के तीन प्रमुख बल्लेबाज कप्तान कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे नाकाम रहे है. यह नहीं भूलना चाहिए कि रहाणे के मेलबर्न में लगाए गए शतक को छोड़ दिया जाए तो ये तीनों पिछले दो वर्षों से बड़ी पारियां नहीं खेल पाए हैं. कोहली और पुजारा इस बीच अपनी अच्छी शुरुआत को शतक में नहीं बदल पाए हैं.

बल्लेबाजी क्रम में किया जा सकता है बदलाव 

शार्दुल ठाकुर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण निचले क्रम के बल्लेबाजी क्रम में फिर से बदलाव किया जा सकता है. यदि ठाकुर नहीं खेल पाते हैं, तो कोहली अपने 4-1 के गेंदबाजी संयोजन पर फिर से विचार कर सकते हैं, क्योंकि निचले क्रम की बल्लेबाजी की कमजोरी को देखते हुए किसी एक रणनीति पर अडिग रहना संभव नहीं है.

इशांत या उमेश को भी मिल सकता है मौका

कोहली यदि चार तेज गेंदबाजों के साथ ही उतरना चाहेंगे तो फिर ठाकुर की जगह पर इशांत शर्मा या उमेश यादव में से किसी एक को लिया जाएगा, लेकिन यह फैसला आसान नहीं होगा. भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अब फिट हैं, लेकिन केएल राहुल ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन करके शीर्ष क्रम में अपनी जगह पक्की की है. अग्रवाल के फिट होने पर राहुल को पुजारा की जगह मध्यक्रम में उतारने का विकल्प भी रहेगा.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, डोम बेस, मोईन अली, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉली, सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, मार्क वुड.

मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.





Source link

Leave a Comment