टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अफगानिस्तान के खेलने पर लगेगा बैन? सामने आई ये बड़ी वजह


दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर होने जा रहा है, उससे पहले ही एक बुरी खबर सामने आ रही है. अफगानिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो सकता है और ICC के इस मेगा इवेंट में उसके खेलने पर बैन लग सकता है. दरअसल, ये बात सामने आई है कि टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान तालिबान के झंडे तले खेल सकता है. 

अफगानिस्तान के खेलने पर लगेगा बैन?

अगर अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम तालिबान के झंडे के नीचे खेलती है, तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अफगानिस्तान के आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में खेलने पर बैन लगा सकती है. बता दें कि तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख हामिद शिनवारी को भी बर्खास्त कर दिया है. इसके बाद ये बात सामने आई है कि अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप में तालिबान के झंडे तले खेल सकती है.

ICC ले सकता है एक्शन 

अगर अफगानिस्तान तालिबान के झंडे तले खेलता है, तो ICC उसे टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने से रोक सकता है और उसे निलंबित भी कर सकता है. आने वाले दिनों में टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को अपने झंडे जमा करने होंगे, जिसके बैनर तले वो खेलेंगे. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक ICC टी 20 वर्ल्ड कप में तालिबान के झंडे के नीचे अफगानिस्तान के खेलने के कदम पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बोर्ड बैठक बुलाएगा. 

सस्पेंड करने को लेकर वोटिंग

ICC इसमें अफगानिस्तान को सस्पेंड करने को लेकर वोटिंग करा सकता है, लेकिन आईसीसी को उम्मीद है कि अफगानिस्तान अपने देश के झंडे तले खेलेगा. बता दें कि तालिबान ने अफगानिस्तान में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है. टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होना है. अफगानिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड के साथ एक ग्रुप में है.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1:
ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12:
ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें





Source link

Leave a Comment