टीम इंडिया 14 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के करीब, तरस गए थे धोनी-गांगुली जैसे कप्तान


लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का निर्णायक मुकाबला शुक्रवार से मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में 157 रनों से रौंदकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. भारत ने इस जीत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब अगर मैनचेस्टर में होने वाला पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ भी हुआ तो भारत सीरीज जीत जाएगा. 

टीम इंडिया इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के करीब

मैनचेस्टर में पांचवां टेस्ट मैच ड्रॉ और जीतने पर टेस्ट सीरीज भारत के नाम होगी. अगर ऐसा हुआ तो भारत 14 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत जाएगा. आखिरी बार भारत ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. अब कोहली के पास राहुल द्रविड़ की बराबरी करने का मौका होगा. बता दें कि सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान कप्तान भी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए.  

पांचवां टेस्ट मैनचेस्टर में खेला जाएगा

अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवां एवं आखिरी मुकाबला शुक्रवार (10 सितंबर) से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में टीम इंडिया 1936 से खेल रही है. भारतीय टीम ने यहां (1936-2014) अब तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं.  इस दौरान उसे चार मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं. 5 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे. यानी 85 साल हो गए हैं, लेकिन भारत को अब तक इस मैदान पर अंग्रेजों के खिलाफ जीत नसीब नहीं हुई है.

भारत ने मैनचेस्टर में आखिरी टेस्ट 2014 के दौरे पर खेला

मेजबान इंग्लैंड ने अब तक मैनचेस्टर में ओवरऑल 81 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे 31 मैचों में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, 35 मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकला. भारतीय टीम ने मैनचेस्टर में अपना आखिरी टेस्ट मैच 2014 के दौरे पर खेला था. तब उसे इंग्लैंड के हाथों पारी और 54 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी.





Source link

Leave a Comment