टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, चौथे टेस्ट की पिच की फोटो आई सामने| Hindi News


नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच आज दोपहर 3:30 बजे से लंदन के ओवल मैदान पर चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा. 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में पहला मैच ड्रॉ होने के बाद भारत और इंग्लैंड ने 1-1 मैच जीत लिये हैं. फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबर है. भारत को अगर टेस्ट सीरीज जीतनी है, तो ये मैच ‘करो या मरो’ का होगा. चौथे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. 

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर

दरअसल, लंदन के ओवल मैदान की पिच की फोटो सामने आई है, जिसे देख टीम इंडिया के होश उड़ सकते हैं. इसी पिच पर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच खेलना है. पिच पर काफी हरी घास नजर आ रही है. इस हरी भरी पिच पर अगर भारत के बल्लेबाज उतरते हैं, तो इंग्लैंड के गेंदबाज उनके सामने मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

चौथे टेस्ट की पिच की फोटो आई सामने

हरी पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. इंग्लैंड की ठंड, ड्यूक्स की लहराती गेंदों के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए हैं. इस पिच का इस्तेमाल अगर चौथे टेस्ट मैच में होता है, तो टीम इंडिया की टेंशन बढ़ सकती है. बता दें कि पिछले मैच में लीड्स की हरी पिच पर टीम इंडिया पहली पारी में 78 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. भारत ये मैच पारी और 76 रनों से हार गया था.

भारत को लगातार ग्रीन टॉप विकेट दे रही इंग्लैंड की टीम

बता दें कि इंग्लैंड की टीम जब इस साल फरवरी में भारत आई थी, तो टीम इंडिया ने उसे टर्निंग पिचों पर टेस्ट सीरीज में 3-1 से मात दी थी. अब इंग्लैंड की टीम भी बदले के मूड में है और वह इस दौरे पर भारत को लगातार ग्रीन टॉप विकेट दे रही है. ओवल की ग्रीन टॉप विकेट पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

ओवल के मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड 

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए इस मैदान पर राह काफी मुश्किल होगी. आंकड़े बताते हैं कि पिछले 50 साल में टीम इंडिया द ओवल में जीत नहीं पाई है. आखिरी बार भारत ने यहां पर 1971 में टेस्ट जीता था. इस लिहाज से भारत को ओवल में जीतने के लिए पूरा जोर लगाना होगा. वैसे भी तीसरे टेस्ट में पारी से हार के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर होगी जबकि इंग्लैंड हावी रहेगा. उसकी ताकत भी चौथे टेस्ट से पहले बढ़ गई है. उसके कुछ बड़े खिलाड़ी फिट हो चुके हैं और सेलेक्शन के लिए तैयार रहेंगे.

50 साल से नहीं जीत सकी है भारतीय टीम

भारतीय टीम ने ओवल के मैदान में अभी तक 13 टेस्ट खेले हैं. इसमें से उसे केवल एक में जीत मिली है. यह जीत 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में मिली थी. भारत ने चार विकेट से तब जीत दर्ज की थी. इस जीत के नायक भागवत चंद्रशेखर रहे थे जिन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे. इससे टीम इंडिया को जीत के लिए 173 रन का लक्ष्य मिला. इस टेस्ट के पहले और बाद में भारत को जीत नहीं मिली है. ओवल में भारत को 13 में से पांच टेस्ट में हार मिली है और सात बराबरी पर छूटे हैं. भारत के लिए बुरी खबर यह भी है कि इस मैदान पर खेले गए पिछले तीन टेस्ट में उसे हार मिली है. इनमें भी दो तो वह पारी से हारा है.

ओवल में भारतीय टीम का प्रदर्शन

भारत ने सबसे पहले ओवल में 1936 में टेस्ट खेला था तब उसे नौ विकेट से इंग्लैंड ने हराया था. फिर 1946 और 1952 में यहां पर भारत-इंग्लैंड टेस्ट ड्रॉ रहा. 1959 में जब दोनों टीमें यहां आमने-सामने हुई तो इंग्लैंड ने पारी और 27 रन से जीत दर्ज की थी. इसके बाद 1971 में भारत जीता था. 1979, 1982, 1990, 2002 और 2007 में दोनों टीमों के बीच यहां पर टेस्ट ड्रॉ रहा था. लेकिन 2011, 2014 और 2018 में भारत हार गया. आखिरी बार जब भारत-इंग्लैंड ओवल में खेले थे तब टीम इंडिया को 118 रन से शिकस्त मिली थी. इस टेस्ट में केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शतक लगाया था. मगर भारत जीत से दूर रहा. अब देखना होगा कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ओवल में किस तरह से खेलती है.





Source link

Leave a Comment