टीम इंडिया के इस मैच विनर की फिटनेस पर सवाल, T20 वर्ल्ड कप में भारत को लगेगा झटका!


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अब बहुत कम समय ही बचा है. 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा. एक खिलाड़ी ऐसा है, जो अकेले दम पर टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सकता है. ये खिलाड़ी ‘मैं ऑफ द टूर्नामेंट’ बनने का भी प्रबल दावेदार है, लेकिन इस खिलाड़ी की फिटनेस ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पसीने छुड़ा दिए हैं. 

T20 वर्ल्ड कप में भारत को लगेगा झटका​! 

टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या भारत के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में हार्दिक पांड्या बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. जब भी आप कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हमेशा आपकों ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है जो टीम के साथ अंत तक डटा रहे और वो हार्दिक पांड्या हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रविवार को आईपीएल मैच में हार्दिक पंड्या नहीं खेल रहे थे, जिसके बाद इस खिलाड़ी की फिटनेस पर सवाल खड़े हो गए हैं. 

चोटिल हो गए हार्दिक पांड्या

दरअसल, हार्दिक पांड्या प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल हो गए, जिसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया. यह पक्का नहीं है कि हार्दिक पांड्या IPL 2021 के बाकी बचे मुकाबलों में गेंदबाजी करने के लिए फिट होंगे या नहीं. बता दें कि हार्दिक पांड्या लंबे समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं.  मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने ने कहा है कि हार्दिक पांड्या को चोट से उबरने के लिए कुछ समय चाहिए. 

हार्दिक पांड्या पर टिकी है टीम इंडिया की उम्मीद 

हार्दिक पांड्या अपनी पीठ के निचले हिस्स में लगी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन मैदान पर उन्हें अपनी फिटनेस को साबित करना है. हार्दिक पांड्या ने पिछले एक साल से काफी कम गेंदबाजी की है. उनकी खराब फिटनेस के बावजूद भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम के लिए चुना है, क्योंकि वह अकेले दम पर मैच पलटने का दम रखते हैं. 

मैच पलटने का हुनर 

हार्दिक पांड्या अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही अव्वल हैं. हार्दिक अपने बल्ले के साथ ज्यादा भूमिका निभाते हैं, क्योंकि जब-जब इंडिया को तेज रनों की दरकार होती है, तो उस दौरान उनके पास हार्दिक हैं. वह गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के हर कोने में रन बनाने की क्षमता रखते हैं.

टी-20 वर्ल्ड कप में एक टीम भारत के लिए खतरा 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से  UAE में होने जा रही है. ये टूर्नामेंट इस साल भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे UAE में शिफ्ट कर दिया गया. भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है.  टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा. आईपीएल फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है.

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

 





Source link

Leave a Comment